यात्रा की तैयारियों का परखने केदारनाथ पहुंचे सीएम धामी

देहरादून। उत्तराखंड में केदारनाथ यात्रा की तैयारी जोरशोर से चल रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद इस ऐतिहासिक यात्रा की तैयारी पर नजर बनाए हुए हैं। सीएम धामी ने कहा कि बर्फबारी के बाद अब केदारनाथ में विकास कार्य फिर से शुरू होने का समय है और यह सुचारू रूप से हो, इसके लिए मैं वहां जा रहा हूं। हमने यात्रा की तैयारी कर ली है और बुकिंग की संख्या को देखते हुए कहा जा सकता है कि यात्रा ऐतिहासिक होगी। सीएम धामी आगामी 6 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा को लेकर भी प्रशासन विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री सिद्धपीठ कालीमठ पहुंचकर आराध्य मां काली के दर्शन भी करेंगे। पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा भी लेंगे। साथ ही प्रशासन व कार्यदायी संस्थाओं से भी चल रहे कार्यों की जानकारी लेंगे। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने केदारनाथ यात्रा को अपनी विशेष प्राथमिकता बताते हुए कहा कि यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, वह स्वयं यात्रा मार्ग का निरीक्षण करेंगे। यात्रियों के दबाव को केदारनाथ धाम में कैसे कम किया जाए, इसके लिए संतुलित कार्ययोजना बनाई जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि यात्रा के लिए सिरोहबगड़ से नगरासू और रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक हाईवे को चाक-चौबंद किया जाएगा।

यूपी में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को यूपीडा ने दिया रफ्तार

नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में हाउसिंग एंड अर्बन डेवलेपमेंट कारपोरेशन के 52वें स्थापना दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश में संचालित विभिन्न एक्सप्रेसवे परियोजनाओं एवं डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के माध्यम से राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को रफ्तार देने में अहम भूमिका निभाने के लिए एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण को हुडको द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया है। उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवेज को बनाने के लिए हुडको द्वारा वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराये जाते हैं, जिसकी सहायता से यूपीडा द्वारा एक्सप्रेसवेज हेतु भूमि क्रय की जाती है। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष में यूपीडा द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्ïघाटन बीते वर्ष 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया। साथ ही निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे की कुल भौतिक प्रगति 92 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुकी है और शीघ्र ही इसके उद्ïघाटन किए जाने की भी योजना है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है।

साथ ही प्रदेश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य प्रारम्भ करने की प्रक्रिया भी अपने अंतिम दौर में है। साथ ही यूपीडा द्वारा यूपी डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के सभी छह नोएडा, आगरा, अलीगढ़, कानपुर, झासी, चित्रकूट तथा लखनऊ को विकसित करने का कार्य भी तीव्र गति से चल रहा है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आवास और शहरी बुनियादी ढांचे के लिए विशेष रूप से समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के लिए तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान करने में हुडको का विशेष योगदान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button