23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में सीएम केजरीवाल

आम चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान तमाम राजनीतिक पार्टियां घोषणापत्र जारी करने में लगी हुई हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासत में सरगर्मियां बढ़ती ही जा रही है। आम चुनाव प्रचार-प्रसार के दौरान तमाम राजनीतिक पार्टियां घोषणापत्र जारी करने में लगी हुई हैं। ऐसे में बीच BJP भी अपने संकल्प पत्र को जारी कर चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका लोकार्पण किया। मैनिफेस्टो के लोकार्पण के मौके पर राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा और अमित शाह भी मौजूद रहे।

राउज एवेन्यू कोर्ट ने बढ़ाई केजरीवाल की टेंशन!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें अब कम होने का नाम नहीं ले रही है। जी हां, केजरीवाल की न्यायिक हिरासत अब 23 अप्रैल तक के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट ने बढ़ा दी है। बता दें, ईडी ने 14 दिनों तक न्यायिक हिरासत बढ़ाने की मांग की थी लेकिन कोर्ट ने कहा कि चूंकि इसी मामले में एक अन्य आरोपित के. कविता की न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ाई गई है, जिसके चलते केजरीवाल की भी न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है।

बिहार में गरजे मुख्यमंत्री योगी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सोमवार को बिहार जा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने औरंगाबाद में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। जहां सीएम योगी ने लालू यादव पर चुटकी लेते हुए कहा कि आप संख्या बढ़ाइए, हम उसको आवाज देंगे। वैसे तो देश को सुरक्षा देना मोदी की गारंटी है। इसी के साथ ही सीएम योगी ने बिहार की जनता से 40 सीटों पर जीत दिलाने की अपील भी की है।

कांग्रेस ने विकास ठाकरे को बनाया अपना प्रत्याशी

महाराष्ट्र की उपराजधानी और संतरों के शहर कहे जाने वाले नागपुर के पड़ोस की सीट रामटेक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली ने आसपास के क्षेत्र की राजनीति को बेहद गर्मा दिया है। जानकारी के मुताबिक, नागपुर में पहले चरण का मुकाबला केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के विकास कार्यों, कांग्रेस के उम्मीदवार और नागपुर पश्चिम सीट से विधायक विकास ठाकरे के बीच का है।

हरिद्वार सीट पर बसपा की टिकी नजर

उत्तराखंड में चुनावी अभियान जोरो-शोरों से जारी है। ऐसे में भाजपा के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई कद्दावर नेता चुनाव प्रचार कर चुके हैं। वहीं कांग्रेस की तरफ से यूपी की महासचिव प्रियंका गांधी ने जनसभाएं की हैं। इस बार लोकसभा चुनाव का परिदृश्य कुछ अलग नहीं है। लेकिन इतना अवश्य है कि अनुसूचित जाति और मुस्लिम मतदाताओं के बूते हरिद्वार सीट पर बसपा मुकाबले का तीसरा कोण बनाने की कोशिश कर रही है।

खडूर साहिब सीट पर होगा दिलचस्प मुकाबला

पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प हो सकता है। क्योंकि, इसी सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही है। लेकिन कांग्रेस में चल रही अंदरूनी फूट के डर से अभी तक पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। माना जा रहा है कि कांग्रेस अभी चार-पांच दिन प्रत्याशी की घोषणा नहीं करने वाली है।

राजस्थान में भाजपा नहीं जीतेगी- गोविंद सिंह

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने एक बड़ा दावा किया है। जहां गोविंद सिंह ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो पुलवामा और शहीदों के नाम पर सत्ता में आई है, जो कि मतदाताओं को निराश किया है। यही कारण है कि भाजपा इस बार 200 सीटें भी हासिल नहीं कर सकेगी।

भाजपा में तानाशाही की बू आती है- बीकेयू

भारतीय किसान यूनियन यानी बीकेयू के किसान नेता नरेश टिकैत ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा है। जहां नरेश टिकैत ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन ने 2014 लोकसभा चुनाव में खुलेआम भाजपा का समर्थन किया था, लेकिन सत्ता में आने के बाद से इस भाजपा पार्टी उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी। 13 महीने लंबे चले किसान आंदोलन में जान गवाने वाले किसानों की ‘शहादत’ को स्वीकार नहीं किया गया। ऐसे में अब भाजपा में तानाशाही की बू आती है।

बिहार की चार सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को बिहार की चार सीटें जमुई , गया, औरंगाबाद और नवादा पर मतदान होना है। इन चारों सीटों पर जहां राजग का मुकाबला महागठबंधन से होना है। जिसमें से सभी पर महागठबंधन के घटक दल राजद के प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। तो वहीं राजग के घटक दलों में भाजपा के दो हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और लोजपा के एक-एक प्रत्याशी मैदान में हैं।

बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाता पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच गौतमबुद्ध नगर के नोएडा दादरी और जेवर विधानसभा में बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता आज पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। जिसके साथ ही खुर्जा और सिकंद्राबाद विधानसभा क्षेत्र में वोट देने से वंचित रहे बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता आज वोट डाल सकेंगे। खुर्जा और सिकंद्राबाद में 13 और 15 अप्रैल और नोएडा दादरी और जेवर में 15 औरव 16 अप्रैल की तिथि तय की गई है।

हरियाणा में टिकट बंटवारे को लेकर फंसा पेंच

हरियाणा कांग्रेस में अभी टिकटों का विवाद नहीं सुलझ पाया है। तीन लोकसभा सीटों पर पेंच फंस रहा है। कांग्रेस हाईकमान द्वारा बनाई गई उच्चस्तरीय कमेटी भी प्रत्याशियों पर सहमति नहीं बना पाई है। उधर बैठक में कमेटी के सदस्य कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला नहीं पहुंचे। प्रभारी दीपक बाबरिया का कहना है कि सभी सीटों पर बात बन चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button