सीएम योगी का ऐलान, हर परिवार के एक व्यक्ति को देंगे नौकरी-रोजगार

वृहद ऋण मेला में छोटे उद्यमियों को वितरित किया 16 हजार करोड़ का कर्ज

  • एक जनपद, एक उत्पाद से निर्यात का हब बन रहा उत्तर प्रदेश
  • कोरोना काल में भी शुरू किया गया था ऋण मेला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में आयोजित वृहद ऋण मेला के तहत 1.90 लाख हस्तशिल्पियों, कारीगरों और छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया। इस मौके पर उन्होंने ऐलान किया कि प्रदेश सरकार छोटे उद्यमियों की मदद तो कर ही रही है, हम जल्द ही एक ऐसी योजना लेकर आ रहे हैं जिसमें हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी, रोजगार या स्वत: रोजगार से जोड़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि 2017 के पहले एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग) क्षेत्र को बढ़ाने के लिए राज्य के पास धन की कमी नहीं थी। नीयत की कमी थी। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में बेरोजगारी की दर 18 प्रतिशत से अधिक थी। 2017 में भाजपा सरकार आने के बाद हमने एक जनपद एक उत्पाद की घोषणा की जिसने निर्यात में बड़ी भूमिका निभाई। ऐसे निर्णयों के कारण आज यूपी निर्यात हब के रूप में विकसित हो रहा है। जहां 2016 तक यूपी का निर्यात 80 हजार करोड़ का था वह अब एक लाख 56 हजार करोड़ वार्षिक का हो चुका है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन हुआ। हमें प्रदेश में बेरोजगारी दर को तीन प्रतिशत से भी नीचे लाने में सफलता प्राप्त हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में यूपी पहला राज्य था जहां से लोन मेले की शुरुआत हुई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हमारे देश का नौजवान नौकरी मांगने वाला नहीं देने वाला होना चाहिए। एमएसएमई सेक्टर ने ऐसे नौजवानों को बढ़ावा दिया है। एक जिला एक उत्पाद योजना अपने आप में इसकी एक मिसाल है।

पूर्व सरकारों पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें केन्द्र की योजनाओं में कोई रुचि नहीं लेती थीं। लुप्तप्राय हो रही नदियों के लिए भी कोई योजना नही थी, उनकी कोई इच्छाशक्ति भी नहीं थी। 2017 में जब भाजपा सरकार आयी तब कृषि और उद्यम को बढ़ावा दिया गया।

वार्षिक ऋण योजना भी शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 2022-23 के लिए 2.35 लाख करोड़ की वार्षिक ऋण योजना का भी शुभारंभ हो रहा है जिससे प्रदेश के उद्यमियों और हस्तशिल्पियों की मदद की जा सके और प्रदेश को आर्थिक रूप से विकसित बनाया जा सके।

 

प्रदेश में मौसम ने बदली करवट, जमकर बरसे बदरा

  • तीन जुलाई तक बारिश के साथ तूफान की चेतावनी, लखनऊ में यलो अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। लखनऊ समेत कई जिलों में आज जोरदार बारिश हुई। बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है। आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, गोरखपुर, बस्ती, उरई समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने तीन जुलाई तक प्रदेश में गरज चमक के साथ तूफान की चेतावनी जारी की है। बदायूं, फर्रुखाबाद और कन्नौज में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इन जिलों में अति भीषण बारिश के साथ जलभराव और जान माल की क्षति की चेतावनी दी है। वहीं चित्रकूट, बांदा, रायबरेली, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, आगरा, फिरोजाबाद, हाथरस, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, अमरोहा और संभल में येलो अलर्ट जारी किया है।

महाराष्ट्र में अब नयी सरकार के गठन को लेकर हलचल तेज

  • फडणवीस-शिंदे पहुंचे राजभवन, पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा
  • आज शाम सीएम पद की शपथ ले सकते हैं फडणवीस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। सुप्रीम कोर्ट द्वारा फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इंकार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने के बाद महाराष्ट्र में अब नयी सरकार के गठन की हलचल तेज हो गयी है। भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने आज राजभवन में जाकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। सूत्रों के अुनसार वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।
बगावत के बाद एकनाथ शिंद पहली बार मुंबई पहुंचे हैं। देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की। वे देंवेंद्र फडणवीस के साथ राजभवन पहुंचे। माना जा रहा है कि दोनों नेता, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। खबर लिखे जाने तक मुलाकात जारी थी। सूत्रों के अनुसार आज शाम सात बजे फडणवीस सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। भाजपा का दावा है कि उनके पास 170 विधायकों का समर्थन है।

चुनाव आयोग से संपर्क करेगा उद्धव गुट

सूत्रों के मुताबिक उद्धव ठाकरे के समर्थन वाले नेताओं का धड़ा हालिया घटनाओं के खिलाफ चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाएगा।

कांग्रेस, एनसीपी ने बुलाई बैठक

आज भाजपा के अलावा कांग्रेस, एनसीपी ने भी आगे की रणनीति के लिए बैठकें बुलाई हैं। इसमें कांग्रेस और एनसीपी का फोकस पार्टी के विधायकों की मौजूदा संख्या को कायम रखना होगा। महाराष्ट्र में एनसीपी और कांग्रेस के कुछ विधायकों के टूटकर फडणवीस खेमे में जाने के संकेत मिले हैं।

Related Articles

Back to top button