अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: लखनऊ में CM योगी ने किया योग, सामने आईं तस्वीरें

पूरे विश्व में आज 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। यूपी की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: पूरे विश्व में आज 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। यूपी की राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया है और CM योगी और राज्यपाल ने योग किया है।इसके अलावा उत्तर प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारियों समेत कई लोग भी पहुंचे हुए। बता दे कि योग दिवस पर जनता को शुभकामनाएं देते हुए सीएम योगी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि सभी प्रदेश वासियों एवं योग साधकों को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की हार्दिक बधाई दी है! सीएम ने आगे लिखा कि योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

 उन्होंने आगे बताया कि आइए, ‘स्वस्थ भारत, सशक्त भारत’ के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें। ऐसे में हर साल 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य कल्याण और समग्र स्वास्थ्य में सुधार लाने में इसकी व्यापक क्षमता को लेकर जागरूकता पैदा करना और नागरिकों के बीच योग के अभ्यास को बढ़ावा देना है। आयुष मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय ‘खुद और समाज के लिए योग’ है।

CM योगी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी बधाई

सीएम योगी ने कहा कि योग मानवता के अनुकूल है, जो देश, समाज, काल परिस्थितियों से बाधित होकर के भी संपूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता है। इस कार्य के साथ यदि हम जुड़ते हैं और संपूर्ण मानवता को जोड़ते हैं तो यह पूर्वजों और विरासत के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धा कही जाती है, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हम सभी के लिए भारत की इसी परंपरा के प्रति, इसी श्रद्धा को व्यक्त करने का एक माध्यम बना है।

आपको बता दें कि ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को लेकर एक अभूतपूर्व उत्साह और उमंग देखने को मिल रहा है. भारत में योग का इतिहास 5,000 वर्ष से भी अधिक पुराना है और हमें इसका सबसे पहला उल्लेख ऋग्वेद में देखने के लिए मिलता है। यह सनातन, बौद्ध और जैन धर्म जैसे कई भारतीय दर्शन प्रणालियों का एक ऐसा पहलू है। जिसने सदियों से हमारे आध्यात्मिक विकास को सुनिश्चित करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button