इंवेस्टर मीट से पहले ही इसमें घोटाले की शिकायत!

पिछली बार भी हुआ था ऐसी मीट में बड़ा घोटाला

  • करोड़ों के काम के चयन के लिए इस बार भी एक खास कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए अफसरों ने टेंडर में डाली अजीबो-गरीब शर्तें
    योगी सरकार पार्ट वन में भी हुए थे घोटाले, खूब हुई थी सरकार की किरकिरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी की इंवेस्टर मीट होने से पहले ही एक बार फिर विवादों में घिर गयी है। इस बार भी मुद्ïदा मीट के आयोजन के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के चयन को लेकर खड़ा हो गया है। करोड़ों के काम के चयन के लिए इस बार भी अफसरों ने अपनी एक खास कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए टेंडर में ऐसी शर्र्ते डाल दी, जिससे कुछ खास कंपनी को ही फायदा पहुंच सके। यूपी के बड़े-बड़े आयोजन करने वाली इवेंट कपंनी इसमें भाग ही नहीं ले पायी।
पूर्व आईजी अमिताभ ठाकुर ने सीएम को खत लिखकर औघोगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार की भूमिका पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस इंवेस्टर मीट के टेंडर में भी धांधली की गयी, जिसकी जांच जरूरी है। योगी सरकार पार्ट वन में भी इंवेस्टर मीट में इसी तरह के घोटाले हुए थे, जिससे सरकार की बहुत किरकिरी हुई थी। इसी तरह टेंडर की शर्ते लगाकर विज क्राफ्ट कपंनी को काम दिया गया था, जो एक बड़े आईएएस अफसर की बहुत करीबी कंपनी मानी जाती है। पीएम मोदी के आने के बाद भी देशभर के उघोगपतियों को पानी तक नहीं पूछा गया था, जिसके बाद पीएमओ ने नाराजगी जाहिर की थी। तत्कालीन डीएम ने कंपनी के कामों पर असंतोष ज़ाहिर करते हुए कंपनी की बड़ी घनराशि जब्त करने को लिखा था पर मामला रफादफा कर दिया गया। बता दें कि लखनऊ में कल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीसरी ग्राउंड बे्रकिंग सेरेमनी (जीबीसी-3) है। पीएम मोदी इस सेरेमनी में भाग लेंगे। यूपी सरकार की ओर से आयोजित इस सेरेमनी में 80 हजार करोड़ का निवेश होगा, जिसमें 1400 से ज्यादा कंपनियां करोड़ों रुपए का यूपी में निवेश करेगी।

जीबीसी-3 में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के चयन की जांच हो : अमिताभ

पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर तथा डॉ नूतन ठाकुर ने इन्वेस्ट यूपी द्वारा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 हेतु इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के चयन की जांच की मांग की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा अन्य को भेजे अपने शिकायत पत्र में उन्होंने कहा कि इस इवेंट मैनेजमेंट हेतु जो टेंडर की जो शर्तें लगायी गयी हैं, उनमे कुछ शर्तें एक खास कंपनी को विशेष लाभ देने के उद्देश्य से बनी दिखती हैं। इनमे विशेषकर बिंदु संख्या 4 तथा 5 की शर्त हैं। बिंदु संख्या 4 में जिस प्रकार से 7 वर्षों में 3 करोड़ से अधिक की 2 इवेंट कराए जाने तथा इनमे 1 इवेंट प्रधानमत्री से संबंधित होने की शर्त प्राथमिक स्तर पर ही किसी खास कंपनी को लाभ देने की और इशारा करती है। कई स्थानों पर 7 वर्ष की शर्त इसे और अधिक संदिग्ध बनाती है। इसी प्रकार बिंदु संख्या 5 पर 50 से अधिक मैनपावर होने की शर्त भी संदेहास्पद है। अमिताभ तथा नूतन ने कहा कि इस मामले में एसीएस, अवस्थापना व औद्योगिक विकास विभाग अरविंद कुमार की भूमिका की जांच आवश्यक है। क्योंकि पिछली बार तथा इस बार चयनित कंपनी में उनके एक नजदीकी व्यक्ति के कार्यरत होने की बात बताई जा रही है।

30 दिग्गज कंपनियां करेंगी 500 करोड़ से अधिक का निवेश

तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 1406 कंपनियां प्रदेश में 80 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। इसमें 30 दिग्गज कंपनियां ऐसी हैं, जो राज्य में 500 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेंगी। इन कंपनियों का कुल निवेश 43,906 करोड़ रुपए होगा। वहीं 100 करोड़ से 499 करोड़ रुपए तक का निवेश करने वाली कंपनियों की कुल संख्या 108 है। इनके माध्यम से कुल 24,028 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। शेष निवेश अन्य कंपनियों द्वारा किया जाएगा।

विवादों से गहरा नाता रहा है अरविंद कुमार का

यूपी के औघोगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार की सामान्य छवि काफी खराब मानी जाती है। उनके स्वास्थ्य विभाग में तैनाती के दौरान करोड़ों रुपए का मैनपावर का काम नियमों को ताक पर रखकर दिया गया। गृह विभाग में जेलों के सुधार के लिये किये गये कार्य भी सवालों के घेरे में आये और अब इंवेस्टर मीट की इवेंट मैनेजमेंट की कंपनी के टेंडर में भी उन पर सवाल खड़ा हुआ है।

 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव

  • पिछले कई दिनों से बैठकों में शामिल कई नेता भी निकले संक्रमित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कोरोना महामारी की चपेट में आ गई हैं। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसकी पुष्टि की है। सुरजेवाला ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष संक्रमित हैं। उनको हल्का बुखार और कुछ लक्षण थे। रिपोर्ट पाजिटिव आई है।
सोनिया गांधी ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उन्हें आवश्यक चिकित्सा दी गई है। रणदीप ने आगे बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पिछले एक सप्ताह में बहुत सारे नेताओं, कार्यकर्ताओं से मिलीं जिनमें से कई साथी कोविड पॉजिटिव पाए गए। कांग्रेस अध्यक्ष ने विशेष तौर पर मुझे कहा वे 8 तारीख को ईडी के समक्ष अवश्य पेश होंगी।

सीएम योगी ने देखी पृथ्वीराज, यूपी में टैक्स फ्री

  • कल होगी रिलीज, लोकभवन में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज कल सिनेमा घरों में रिलीज होने वाली है। इसके पहले आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रियों के लिए लोकभवन में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग कराई गई। फिल्म देखने के बाद सीएम योगी ने इसे यूपी में टैक्स फ्री करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा फिल्म अच्छी बनी है। लोग पूरे परिवार के साथ इस फिल्म को देख सकते हैं।
इतिहास के लिहाज से यह फिल्म अत्यंत महत्वपूर्ण है। सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव मौर्य, योगी सरकार के कई मंत्री, विधायक और अधिकारियों ने फिल्म देखी। हालांकि कानपुर दौरे के चलते मुख्यमंत्री फिल्म शुरू होने के कुछ देर बाद लोकभवन पहुंचे। सीएम योगी लोकभवन पहुंचे तो अभिनेता अक्षय कुमार ने उनका स्वागत किया।

अखिलेश ने कसा तंज- यूपी के वर्तमान हालत भी देखें

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि ऐतिहासिक फिल्म देखने के बाद यूपी की वर्तमान हालत भी देखें। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा यह फिल्म देखने के बाद कैबिनेट से आग्रह है कि उप्र की वर्तमान हालत भी देखें। इतिहास के आटे से वर्तमान की रोटी नहीं बन सकती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button