कांग्रेस अध्यक्ष का मोदी व बीजेपी पर जोरदार प्रहार

  • बरसे खरगे- बीच पर फोटोशूट का समय, मणिपुर जाने का नहीं
  • प्रधानमंत्री की कार्यशैली पर उठाया सवाल
  • बोले- जरुरतमंदों से पीएम को कोई लगाव नहीं
  • राहुल गांधी की न्याय यात्रा देश को एक करेगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने देश के मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा है। कांग्रेस मुखिया ने पीएम पर प्रहार करते हुए बोला उनके पास फोटोशूट करवाने का टाइम है पर मणीपुर जाने का समय नही है। दरअसल, कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पीएम मोदी नई-नई जगह जाकर फोटोशूट कराते हैं लेकिन वह मणिपुर जाकर लोगों को समझा नहीं सकते। मोदी जरूरतमंदों के बीच क्यों नहीं गए? कांग्रेस की यात्रा जन-जागृति के लिए है। बीते शीतकालीन सत्र में विपक्षी सांसदों के निलंबन पर खरगे ने कहा कि जो सांसद शांत थे, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की गई।
विपक्षी पार्टियों को संसद में अपनी बात रखने का मौका नहीं मिला। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मणिपुर में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी, लेकिन पीएम मोदी वहां जाने के बजाय बीच पर चले गए। स्वीमिंग करते हुए फोटो सेशन कराया। निर्माणाधीन राम मंदिर पर फोटो खिंचाने चले गए या केरल और मुंबई चले गए। वह सभी जगह जा रहे हैं, आप भगवान के दर्शन की तरह सभी जगह उनकी तस्वीरें देख सकते हैं, लेकिन वह मणिपुर क्यों नहीं गए? वहीं कांग्रेस को उम्मीद है कि बड़े पैमाने पर भारत जोड़ो न्याय यात्रा से इसमें मदद मिलेगी, राहुल गांधी उन क्षेत्रों में यात्रा करेंगे जहां सबसे पुरानी पार्टी कमजोर है और कार्यकर्ता निराश हैं। इसके अलावा एक और योजना है कि कई वरिष्ठ लोगों को, जिनका जनाधार अच्छा हो और हाई प्रोफाइल हो, लोकसभा का चुनाव लडऩे के लिए कहा जा सकता है। युवाओं में से कई लोगों को भी ऐसा करने के लिए कहा जा सकता है। हालाँकि, अड़चन यह है कि बहुत से नेता उत्सुक नहीं हैं।

कांग्रेस की हार से लें सीख : मोदी

  • राजस्थान के विधायकों को दिया गुरु मंत्र

जयपुर। भाजपा सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार राजस्थान पहुंचे हैं। पीएम जयपुर की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान पीएम ने राजस्थान के विधायकों और मंत्रियों से भी बैठक की और उन्हें गुरु मंत्र भी दिया। पीएम ने विधायकों के साथ बैठक में गुटबाजी और भ्रष्टाचार से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने चर्चा के दौरान विधायकों, मंत्रियों और भाजपा पदाधिकारियों से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार पर सवाल किए। इस पर कुछ विधायकों ने भ्रष्टाचार को इसका कारण बताया। इसके जवाब में मोदी ने विधायकों से कहा कि आपको गुटबाजी और भ्रष्टाचार से दूर रहना होगा। पार्टी आपकी सभी गतिविधियों पर नजर रख रही है। उन्होंने विधायकों से आगे कहा कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। पीएम ने विधायकों से कहा कि सिर्फ पांच साल के कार्यकाल को ध्यान में रखकर काम करना चाहिए। हमें इस बात को ध्यान में रखकर आगे काम करना है कि सरकार पांच साल बाद दोबारा बने। प्रधानमंत्री ने उन्हें उन बूथों का दौरा करने की भी सलाह दी, जहां वे चुनाव हार गए थे। जहां से भी चुनाव जीते हैं वहां जाएं और फिर इस बात पर मंथन करें कि किस वजह से उन्हें जीत मिली। आपको सरकार के नशे में नहीं रहना है। जमीन पर काम करना है और ज्यादा काम करना है ताकि सरकार दोबारा बने। इसके साथ ही मोदी ने विधायकों को अधिकारियों के ट्रांसफर-पोस्टिंग से दूर रहने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा, सभी अधिकारी काम करते हैं, आपको बस यह पता होना चाहिए कि काम कैसे करना है।

हक मिलने तक यात्रा जारी रहेगी : राहुल गांधी

  • भारत जोड़ो न्याय यात्रा का लोगो जारी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, जो 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू होने वाली है, देश के बुनियादी सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर केंद्रित होगी। पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को ये बाते कही। खरगे ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का लोगो और टैगलाइन न्याय का हक मिलने तक भी लॉन्च किया। राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा, हम अन्याय और अहंकार के खिलाफ, न्याय का नारा बुलंद करके, अपने ही लोगों के बीच वापस आ रहे हैं। राहुल गांधी ने अपने नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा का एक वीडियो साझा करते हुए कहा, मैं सच्चाई के इस रास्ते पर चलने की कसम खाता हूं, जब तक मुझे न्याय का अधिकार नहीं मिल जाता, यात्रा जारी रहेगी। राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता धनंजय ठाकुर ने पहले कहा था कि यात्रा 67 दिनों में 6,700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी। ठाकुर ने कहा कि यात्रा के 16-17 फरवरी के बाद छत्तीसगढ़ पहुंचने की उम्मीद है और यह पांच दिनों में राज्य के सात जिलों को कवर करेगी, जहां आदिवासियों की आबादी लगभग 32 प्रतिशत है।

290 सीटों पर बीजेपी व कांग्रेस में सीधी लड़ाई

कांग्रेस ने भी कहा है कि कम से कम 290 सीटों पर उसकी सीधी लड़ाई बीजेपी से है और उसे अकेले लडऩे का मौका दिया जाना चाहिए। हालाँकि, यह कहना जितना आसान है, करना उतना आसान नहीं है। उदाहरण के लिए, ओडिशा में, जहां संगठन खस्ताहाल है, उसे ऐसे उम्मीदवार भी नहीं मिलेंगे जो सोचते हों कि वे जीत सकते हैं। यह सबसे पुरानी पार्टी के लिए एक शर्मनाक स्थिति है और दुर्भाग्य से, यह युद्ध के लिए तैयार नहीं दिखती है। सूत्रों का कहना है कि भूपेश बघेल, टीएस सिंह देव और अशोक गहलोत जैसे पूर्व मुख्यमंत्री इस पद के लिए इच्छुक नहीं हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों में समस्या उम्मीदवारों को ढूंढने की है। यूपी की तरह, जबकि कांग्रेस ने सीट-बंटवारे की बातचीत के दौरान कम से कम 10 सीटों पर दावा किया है, उसे प्रयागराज, अमेठी और रायबरेली के अलावा कोई और सीट मिलना मुश्किल हो सकता है।

Related Articles

Back to top button