ईडी की टीम पर हमले के बाद टीएमसी नेता गिरफ्तार

बंगाल के राशन घोटाले के आरोपी हैं शंकर आध्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकता। कथित राशन वितरण घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शंकर आध्या को गिरफ्तार कर लिया है। यह गिरफ्तारी एक अन्य टीएमसी नेता के आवास पर छापेमारी करने जा रही ईडी की टीम पर हमले के एक दिन बाद हुई। कथित राशन वितरण घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता शंकर आध्या को गिरफ्तार कर लिया है।
यह गिरफ्तारी एक अन्य टीएमसी नेता के आवास पर छापेमारी करने जा रही ईडी की टीम पर हमले के एक दिन बाद हुई। बनगांव नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष शंकर आध्या को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में उनसे जुड़े परिसरों पर ईडी द्वारा व्यापक तलाशी के बाद गिरफ्तार किया गया था। उनकी पत्नी ज्योत्सना आध्या ने दावा किया कि जांच के दौरान जांच एजेंसी के अधिकारियों के साथ सहयोग करने के बावजूद उनके पति को गिरफ्तार कर लिया गया। जब शंकर आध्या को केंद्रीय बल ले जा रहे थे, तो स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। ईडी कथित राशन वितरण घोटाले के सिलसिले में पश्चिम बंगाल में शंकर आध्या और एक अन्य टीएमसी नेता सहजान शेख के परिसरों पर छापेमारी कर रही थी। जांच एजेंसी के अनुसार, पश्चिम बंगाल में लाभार्थियों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) का लगभग 30 प्रतिशत राशन खुले बाजार में भेज दिया गया था।

ईडी का आरोप- तृणमूल नेता के उकसावे पर हुआ हमला

उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में ईडी अधिकारियों पर हुए हमले का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। शुक्रवार सुबह तृणमूल नेता शाहजहां शेख के घर पर छापा मारने पहुंची ईडी की टीम पर उसके समर्थकों द्वारा हमला किए जाने के मामले में केंद्रीय एजेंसी ने शनिवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि टीएमसी नेता के उकसावे पर हत्या करने के उद्देश्य से अधिकारियों पर हमला किया गया। ईडी ने डीजीपी और एसपी को हमले के फुटेज के साथ ईमेल से शिकायत की है। पुलिस ने संदेशखाली हमले के मामले में तीन एफआइआर दर्ज की है। पुलिस ने इस घटना में अब तक 16 लोगों की गिरफ्तार किया है।

आज सूरज को सलाम करेगा आदित्य एल-1

इसरो की बड़ी उपलब्धि, सूर्य में छुपे राज को जानेगी दुनिया

126 दिनों के बाद अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलुरू। आज शाम चार बजे आदित्य एल 1 एक बार फिर भारत को गर्व का एहसास कराएगा। भारत का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान आज दोपहर अपनी अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा, जो उसका वांछित गंतव्य है, जहां से वह अगले पांच वर्षों तक सूर्य का अवलोकन करेगा। चांद फतह के बाद आज भारत का परचम सूरज पर फहरने वाला है। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन यानी इसरो का सूर्य मिशन आदित्य एल 1 अपने फाइनल प्वाइंट में एंट्री लेने वाला है।
2 सितंबर को आदित्य एल 1 की शुरू हुई यात्रा 126 दिनों बाद 30 लाख किलोमीटर का सफर तय कर एलओ ऑर्बिट में पहुंचने वाला है। जिसके बाद भारत के पहले सोलर ऑर्बिट्री की धरती से दूरी 15 लाख किलोमीटर होगी। आज शाम चार बजे आदित्य एल-1 एक बार फिर भारत को गर्व का एहसास कराएगा। भारत का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान आज दोपहर अपनी अंतिम कक्षा में प्रवेश करेगा, जो उसका वांछित गंतव्य है, जहां से वह अगले पांच वर्षों तक सूर्य का अवलोकन करेगा। अंतरिक्ष यान को एल-1 (लैग्रेंज 1) बिंदु के चारों ओर एक कक्षा में जाना है, जो पृथ्वी-सूर्य प्रणाली के पांच स्थानों में से एक है जहां दोनों के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव एक दूसरे को लगभग रद्द कर देते हैं। यह किसी अंतरिक्ष यान को खड़ा करने और सूर्य का अवलोकन करने के लिए अपेक्षाकृत स्थिर बिंदु है। हालाँकि,एल-1 के चारों ओर कक्षा में प्रवेश करना किसी अन्य ग्रह पिंड के चारों ओर कक्षा प्राप्त करने के समान नहीं है। इसे इस मिशन में सबसे महत्वपूर्ण चुनौती माना जा रहा है। इसरो के एक वैज्ञानिक ने कहा, अंतरिक्ष यान अपने शेष मिशन जीवन को पृथ्वी और सूर्य को जोडऩे वाली रेखा के लगभग लंबवत विमान में अनियमित आकार की कक्षा में रु1 की परिक्रमा करते हुए बिताएगा।

हेलो ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा : सोमनाथ

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि आदित्य एल 1 अपने आखिरी पड़ाव में पहले ही पहुंच चुका है। ये बेहद ही महत्वपूर्ण है। आदित्य अपनी मंजिल पर आज शाम पहुंच जाएगा। थ्रस्टर्स की मदद से आदित्य एल 1 को हेलो ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा ताकी अलग-अलग कोण से सूर्य को देखा जा सके। एल 1 बिंदु पर रहने से ये पृथ्वी के लगातार संपर्क में रहेगा। इसरो के पूर्व वैज्ञानिक और चंद्रयान 1 मिशन के परियोजना निदेशक डॉ एम अन्नादुरई ने कहा कि सबसे पहले, एल1 के चारों ओर कक्षा हासिल करना अपने आप में एक चुनौती है और फिर कक्षा को बनाए रखना भी एक और काम है। यह अन्य ग्रह पिंडों के चारों ओर की कक्षा की तरह नहीं है। कक्षा के तीन आयाम होते हैं जबकि किसी ग्रह के चारों ओर की अन्य कक्षाएँ दो आयामी होती हैं। सूर्य और पृथ्वी दोनों का गुरुत्वाकर्षण प्रभाव एक भूमिका निभाता है और इसमें लगातार खिंचाव रहता है।

यूपी में अभी और कंपाएगी ठंड बारिश व कोहरा भी नहीं थमेगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी को घने कोहरे से अभी निजात नहीं मिलेगी। मौसम विभाग ने आज और कल घने कोहरे का अनुमान जताया है। वहीं प्रदेश में रात का तापमान 11, तो दिन का 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। आठ जनवरी को मौसम कुछ खुल सकता है, जबकि नौ को फिर बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके बाद मौसम तो खुलेगा, लेकिन ठंड से राहत मिलने के आसार कम ही हैं।
वहीं 8-11 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। लखनऊ, आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बरेली, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फरुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर, कासगंज, कौशांबी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर, संत कबीरनगर, संत रविदास नगर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, उन्नााव और वाराणसी में घने कोहरे की चेतावनी दी हे।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से हो रही बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य इलाकों में बरसात हुई है। वहीं मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन के मुताबिक, नौ-दस जनवरी के आसपास कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

क्रिकेटर अंबाती रायडू ने छोड़ी राजनीति

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। अंबाती रायडू ने चौंकाने वाला फैसला करते हुए राजनीति छोड़ दी है। उन्होंने खुद राजनीति छोडऩे के फैसले के बारे में बताया। रायडू ने युवाजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) पार्टी से इस्तीफा दे दिया। रायडू ने 9 दिन पहले यानी 28 दिसंबर को ही पार्टी ज्वाइन की थी।
हालांकि उन्होंने हमेशा के लिए पॉलिटिक्स नहीं छोड़ी है, बल्कि वो कुछ वक्त के लिए ही राजनीति से ही दूर हुए हैं। रायडू ने ट्वीट कर लिखा, कि ये सभी को सूचित करने के लिए है कि मैंने वाईएसआरसीपी पार्टी छोडऩे और कुछ वक्त के लिए राजनीति से दूर रहने का फैसला किया है, आगे की कार्रवाई के बारे में सही वक्त आने पर बताया जाएगा।

जैसलमेर: पिकअप वैन से टकराई कार, चार की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने बताया कि हादसे में राहगीर मेनकला (34) और उनके बेटे मनीष (13) और कार सवार रोशन खान व भवानी सिंह की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में चार लोग घायल हुए हैं। राजस्थान के जैसलमेर में एक तेज रफ्तार कार दो राहगीरों को टक्कर मारने के बाद सडक़ किनारे खड़ी एक वैन से जा टकराई। इस सडक़ हादसे में चार लोगों की मौत हो गई।
पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि कार चालक समेत गाड़ी में कुल चार लोग सवार थे। दुर्घटना से थोड़ी देर पहले ही कार में सवार युवकों में से एक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर वाहन में शराब पीते हुए एक वीडियो अपलोड किया था। पुलिस के मुताबिक, दुर्घटना शुक्रवार की देर रात उस समय की है, जब कार जैसलमेर के आकल गांव से बाड़मेर की ओर जा रही थी। जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने बताया कि हादसे में राहगीर मेनकला (34) और उनके बेटे मनीष (13) और कार सवार रोशन खान व भवानी सिंह की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि दुर्घटना में चार लोग घायल हुए हैं। अधिकारी ने बताया, हादसे के समय कार चालक शराब के नशे में बताया जा रहा है। उसका अस्पताल में इलाज उपचार किया जा रहा है और आज उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने बताया कि दुर्घटना से कुछ समय पहले, रोशन ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो साझा किया था, जिसमें वह और उसके दोस्त कार में शराब पी रहे थे।

दो कारों को ट्रक ने मारी टक्कर, चार ने गंवाई जान

बेंगलुरु-पुणे हाइवे पर भीषण हादसा

हुबली। कर्नाटक के हुबली में शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजमार्ग पर खड़ी दो कारों को एक ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे चार लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, हादसा बेंगलुरु-पुणे राजमार्ग पर बेलिगट्टी चौराहे पर हुआ। मृतकों में से तीन हासन जिले से और एक व्यक्ति बेंगलुरु का निवासी था। उन्होंने बताया कि बुरी तरह क्षतिग्रस्त कारों से घायल लोगों को बाहर निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस ने कहा कि घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Related Articles

Back to top button