दलाई लामा का बोधगया दौरा बिहार सरकार का बना सिरदर्द

जिला प्रशासन और जांच एजेंसियां हुई सतर्क, तलाश में जुटी

पहले कोरोना आया और अब चीनी जासूस के आने से माहौल गरमाया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा का इस बार बिहार दौरा जिला प्रशासन और सरकार के लिए सिरदर्द बन गया है। पहले उनका प्रवचन सुनने आए लोगों के साथ कोरोना भारत में आया था और अब एक चीनी जासूस की गतिविधियों की जानकारी नेे राज्य सरकार और जांच एजेंसियों को हिला दिया है। पुलिस और जांच एजेंसी चीनी संदिग्ध महिला का स्केच जारी कर उसकी तलाश कर रही है, हालांकि अबतक पुलिस और जांच एजेंसियों के हाथ खाली हंै।
धर्मगुरु दलाई लामा कुछ दिनों से गया में हैं। उनके आसपास की सुरक्षा है। चार स्तर की सुरक्षा की परिधि की अनुमति के बाद ही कोई उनतक पहुंच सकता है। उनकी सुरक्षा पर आतंकवाद निरोधक दस्ता की नजर है और दो हजार पुलिसकर्मियों सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी काम कर रही हैं। ऐसे में एक संदिग्ध चीनी महिला की जानकारी सामने आई है, जो उनपर नजर रख रही थी। इस जानकारी के साथ ही जिला प्रशासन और खुफिया एजेंसी उस संदिग्ध महिला को ढूंढऩे में जुटी है। पुलिस और जांच एजेंसियां सभी होटलों, मठ और लॉज सहित सभी संभावित ठिकानों को खंगाल रही है। यह डर इसलिए भी बढ़ गया है, क्योंकि बोधगया पुलिस ने करीब तीन महीने पूर्व भी एक होटल से एक संदिग्ध चीनी जासूस को हिरासत में लिया था। हालांकि खुफिया तंत्र को अबतक महिला चीनी जासूस का कोई सुराग नहीं मिला है। यह काम इसलिए भी मुश्किल हो रहा है, क्योंकि जिला प्रशासन रविवार से ही कोरोना केस अचानक सामने आने और लगातार तेजी से बढऩे के कारण सारा ध्यान उसपर लगा रहा था। बीते छह दिनों में अब तक 19 विदेशी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। विदेशी मेहमानों के साथ ही जिले के लोगों के लिए भी जिला प्रशासन ने मास्क अनिवार्य कर दिया है। दूसरी बात यह भी है कि तिब्बत, भूटान, वियतनाम, थाईलैंंड, जापान, म्यांमार से आने वाले विदेशी मेहमानों की शक्ल और शरीर करीब करीब मिलने के कारण जांच में परेशानी आ रही है।

संदिग्ध की पहचान के लिए स्केच जारी

उस संदिग्ध चीनी महिला की पहचान अबतक सांग जियालोन के रूप में की जा रही है। उसका वीजा नंबर 901 बीएए 2 जे और पीपी नंबर-ईएच-2722976 है। दुबली-पतली काया और सिर पर बेहद छोटे-छोटे बाल वाली संदिग्ध महिला ने भिक्षु का रूप धारण कर रखा है। पुलिस मुख्यालय होते हुए बोधगया तक पहुंची इस जानकारी के बाद खुफिया तंत्र मुखबिरों की भी मदद ले रहा है। आशंका जताई जा रही है कि संदिग्ध महिला चीन की जासूस है और दलाई लामा से जड़े कार्यक्रम और बोधगया के बाबत जानकारी लेने के लिए पहुंची है।

पीएम मोदी की मां की तबीयत में आया सुधार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बड़े भाई सोमाभाई मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी मां हीराबेन की हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है और उन्होंने सुबह तरल भोजन किया। हीराबेन (99) को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण बुधवार सुबह यहां सुपर स्पेशियलिटी यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया गया था।
सोमाभाई मोदी ने बताया कि उनकी स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। वह आज काफी बेहतर हैं, उन्होंने अपने हाथ-पैर चलाए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने हमें एक संकेत के माध्यम से, उसे बैठने की स्थिति में रखने के लिए कहा और अस्पताल द्वारा दिया गया तरल भोजन भी लिया। उनके डिस्चार्ज के बारे में निर्णय आज उसका सीटी स्कैन और एमआरआई कराने के बाद डॉक्टरों द्वारा लिया जाएगा।

राहुल-अखिलेश साथ आएं तो बदल देंगे देश की सियासी तस्वीर: पल्लवी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सिराथू विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी विधायक पल्लवी पटेल के एक बयान से राजनितिक घरमा गयी है। दरअसल पल्लवी पटेल ने अखिलेश यादव और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी  को लेकर एक ऐसा बयान दिया जिससे सियासी हलचल तेज हो गयी है।
बता दें पल्लवी पटेल से अखिलेश यादव और राहुल गांधी को लेकर एक सवाल पर  उन्होंने कहा कि वो पूरी कोशिश करेंगी के अखिलश और राहुल गांधी फिर से एक साथ आए उन्होंने कहा कि इस पर वो प्रियंका गांधी से बात करेंगी। पल्लवी पटेल  ने राहुल की भारत जोड़ो यात्रा की प्रशंसा करते हुए कहा कि राहुल ने देश को जोडऩे का काम किया है।वहीं कांग्रेस को लेकर जब उनसे सवाल पूछा गया तो पल्लवी पटेल ने आगे कहा, उनकी पार्टी तो जुड़ गई और लोगों के बीच में कांग्रेस को लेकर एक उदासीनता थी। इसके बजाए लोग कांग्रेस से अब बहुत आशा रख रहे हैं। राहुल की यात्रा में लोग शामिल हो रहें हैं और बहुत जुड़ाव महसूस कर रहें हैं। उन्होंने कहा इस यात्रा का फायदा कांग्रेस को 2024 में देखने को मिलेगा। वहीं जब उनसे मैनपुरी चुनाव प्रचार के दौरान उपस्थित न होने पर सवाल किया तो उन्होंने कहा था शायद अखिलेश यादव को मेरी आवश्यकता वहां नहीं लगी होगी इसलिए नहीं बुलाया। शायद उन्होंने डिप्टी सीएम को हराने के लिए मुझ पर दांव चला था।

प्रवासी वोटर्स दूसरे शहर से कर सकेंगे मतदान

पीटीआई का दावा, चुनाव आयोग ने दूरस्थ ईवीएम का प्रोटोटाइप किया विकसित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मतदान करना हर व्यस्क का संवैधानिक अधिकार होता है। लेकिन कई लोग अपने घर से दूर रहने के कारण वोट नहीं डाल पाते हैं। लेकिन अब चुनाव आयोग ने ऐसा समाधान कर दिया है जिससे घर से दूर रहने वाले लोग भी वोट डाल सकेंगे। देश में चुनाव आयोग ने घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए दूरस्थ ईवीएम का प्रोटोटाइप विकसित किया, यह एकल बूथ से 72 निर्वाचन क्षेत्रों में दूरस्थ मतदान को नियंत्रित कर सकता है। दरअसल, चुनाव आयोग ने घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए दूरस्थ ईवीएम का प्रोटोटाइप विकसित किया, यह एकल बूथ से 72 निर्वाचन क्षेत्रों में दूरस्थ मतदान को नियंत्रित कर सकता है।
निर्वाचन आयोग ने आगामी 16 जनवरी को रिमोट ईवीएम का शुरुआती मॉडल दिखाने के लिए सभी दलों को आमंत्रण किया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने इसकी पुष्टिï की है। वहीं इसे लागू करने के लिए कानूनी और प्रशासनिक चुनौतियों पर पार्टियों के विचार भी मांगे गए हैं। बताया गया है कि एक मोटे आकड़े में 30 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट करने से वंचित रह जाते हैं। चुनाव आयोग 30 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं के मताधिकार का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर चिंतित है। वोटर नई जगह जाने पर कई वजहों के चलते चुनाव में मतदान करने के लिए अपने घरेलू मतदान केंद्र पर नहीं लौट पाता है। घरेलू प्रवासियों का वोटिंग करने में असमर्थ होना चिंता का विषय है।

अनियंत्रित बस खड्ड में गिरी, 20 जख्मी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सीतापुर। जिले के थाना रेउसा इलाके में बुधवार देर रात 50 यात्रियों से भरी एक बस अनियंत्रित होकर खड्ड में पलट गई। खड्ड में पानी भरा हुआ था। हादसे में करीब 20 लोग जख्मी हो गए जिनमें से 6 लोगों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।
तबौर के भिठलाकला गांव के लोग छत्तीसगढ़ मजदूरी करने के लिए एक निजी बस से जा रहे थे। बुधवार देर रात निजी बस थाना रेउसा के खुरवलिया के निकट पहुंची तभी सामने से आ रहे एक वाहन से बचने के चक्कर में बस अनियंत्रित होकर पुलिया को पार करती हुए खड्ड में जा गिरी। यात्री किसी तरीके से बस से बाहर निकले और पुलिस को मामले की जानकारी दी। देर रात ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को निकालकर सीएचसी में भर्ती कराया जहां से 6 लोगों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

बीएमसी मुख्यालय में राजनीतिक दलों के दफ्तर सील, शिंदे-ठाकरे गुटों में झड़प के बाद कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। बृहन्मुंबई नगर निगम प्रशासन ने प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुटों के बीच आमने-सामने होने के बाद यहां बीएमसी मुख्यालय में सभी राजनीतिक दलों के कार्यालयों को सील कर दिया है। नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल, जो बीएमसी के प्रशासक भी हैं, ने गुरुवार को इस घटना के बारे में समाचार एजेंसी पीटीआई से विस्तार से बात की।
उन्होंने बताया कि बीएमसी ने बुधवार को नागरिक मुख्यालय में हुई घटना के बाद मुंबई पुलिस के निर्देश पर यह कदम उठाया है जिसके तहत भूतल पर सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के कार्यालयों को सील कर दिया गया। बता दें कि उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुटों का बुधवार शाम दक्षिण मुंबई स्थित निकाय मुख्यालय में आमना-सामना हो गया था। पुलिस के हस्तक्षेप करने तक परिसर में एक घंटे तक तनाव बना रहा।

इन पार्टियों के दफ्तर बंद

शिंदे के नेतृत्व वाली बालासाहेबंची शिवसेना की प्रवक्ता शीतल म्हात्रे ने कहा कि निकाय प्रशासन ने निकाय मुख्यालय में शिवसेना, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी के कार्यालयों को सील कर दिया है। एक राजनीतिक कार्यकर्ता ने कहा कि जब वे गुरुवार सुबह कार्यालय पहुंचे तो उन्होंने बीएमसी मुख्यालय के भूतल पर स्थित अपने पार्टी कार्यालय को सील पाया।

कल भिड़े थे समर्थक

वहीं, बुधवार को दक्षिण मुंबई में बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) मुख्यालय में स्थित पार्टी दफ्तर में शिवसेना के दोनों गुट आमने-सामने आ गए। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे गुट के समर्थकों के बीच झड़प हो गई। पुलिस के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ, लेकिन परिसर में एक घंटे तक तनाव बना रहा।

Related Articles

Back to top button