डेंगू के खिलाफ जंग तेज : कोविड की तर्ज पर डेडिकेटेड डेंगू हॉस्पिटल एक्टिव हो : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सख्त आदेश, डेंगू के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व रहें मंत्री फील्ड में रहें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वास्थ्य विभाग को लेकर बेहद संवेदनशील है। डेंगू जिस तरह से लगातार पूरे प्रदेश में पैर पसार रहा है। इसको लेकर प्रदेश सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें साफ तौर पर देखी जा सकती है। यही कारण है कि मुख्यमंत्री अब खुद इसकी मानिटरिंग कर रहे हैं। अपने आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में डेंगू व अन्य संचारी रोगों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए रोकथाम के लिए प्रयासों को और तेज करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि विगत कुछ सप्ताह के बीच डेंगू व अन्य संचारी रोगों के दुष्प्रभाव में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। इनकी बेहतर स्क्रीनिंग के लिए सर्विलांस को बेहतर करने की आवश्यकता है। आशा बहनों का सहयोग लें। घर-घर स्क्रीनिंग कराएं।
लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान कराते हुए उनके समुचित इलाज की व्यवस्था कराई जाए। डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की भांति डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल एक्टिव किये जाएं। कम से कम हर जिले में एक ऐसा डेडिकेटेड अस्पताल जरूर क्रियाशील हो। यहां चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता हो, जांच की सुविधा हो, उपचार की पर्याप्त व्यवस्था हो। सभी मंत्री फील्ड में बने रहें। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए अस्पताल में आने वाले हर मरीज को बेड मिले, बेड रिजर्व रहे। उसकी विधिवत चिकित्सकीय जांच हो और समय पर इलाज किया जाए। हमारे सभी मेडिकल कॉलेजों सहित जिला अस्पताल, पीएचसी, सीएचसी व अन्य उच्च स्तरीय संस्थान साधन संपन्न हैं। इसका लाभ लोगों को मिलना चाहिए। स्वास्थ्य सेवा अथवा सुरक्षा में तैनात कार्मिकों से मरीजों के तीमारदारों के साथ सहयोगपूर्ण व्यवहार बनाने की अपेक्षा है। किसानों की सुविधा के दृष्टिगत सभी क्रय केंद्र क्रियाशील रहें। धान क्रय केंद्रों पर किसानों का पूरा ध्यान रखा जाए।

हिमाचल में 68 सीटों के लिए वोटिंग जारी

  • एक बजे तक 37.19 फीसदी हो चुका है मतदान
  • मुख्यमंत्री के गृह जिले मंडी में सबसे ज्यादा वोट पड़े

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। दोपहर 1 बजे तक 37.19 फीसदी मतदान हो चुका है। सबसे ज्यादा 43.33 फीसदी मतदान कुल्लू में हुआ। दूसरे नंबर पर सिरमौर जिले में 41.89 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का गृह जिला मंडी अब 41.17 फीसदी वोटिंग के साथ तीसरे नंबर पर है। सबसे कम 22 फीसदी मतदान लाहौल स्पीति में हुआ है।
वोटिंग शाम 5 बजे तक चलेगी। चुनाव अधिकारियों का कहना है कि मतदान पर सर्दी और बर्फबारी का असर देखा जा रहा है। पूरे हिमाचल से 412 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य के करीब 56 लाख मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें 28 लाख 54 हजार 945 पुरुष, 27 लाख 37 हजार 845 महिलाएं और 38 थर्ड जेंडर वोटर हैं। मतगणना 8 दिसंबर को होगी। 2017 में राज्य में 75.57 फीसदी मतदान हुआ था। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के टशीगंग में बना दुनिया का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ। यह 15256 फीट की ऊंचाई पर है, जहां 52 मतदाता हैं। 100 फीसदी वोटर टर्न आउट के लिए इसे मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाया गया है।

उपचुनावों के बीच सपा 22 नवंबर को मनाएगी मुलायम की जयंती

  • सभी जिलों में होंगे आयोजन, विचारधारा और संघर्षों को करेंगे याद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर व खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनावों के बीच समाजवादी पार्टी अपने संस्थापक मुलायम सिंह यादव की जयंती 22 नवंबर को मनाएगी। पार्टी ने सभी जिलों में मुलायम का जन्मदिन सादगी के साथ मनाने के निर्देश दिए हैं। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि हर जिले में पार्टी के प्रत्येक कार्यालय में नेताजी के चित्र पर कार्यकर्ता पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इस दौरान कार्यकर्ता पार्टी की विचारधारा व उनके संघर्ष को याद करेंगे। इस अवसर पर अस्पतालों में फल वितरण, रक्तदान शिविर, हवन पूजन, गरीबों में वस्त्र तथा भोजन वितरण आदि कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। मुलायम सिंह यादव ने चार नवंबर, 1992 को लखनऊ में समाजवादी पार्टी का स्थापना की थी। सांप्रदायिकता के खिलाफ और समाजवाद, लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता के पक्ष में समाजवादी पार्टी ने लगातार संघर्ष किया है। मुलायम सिंह का निधन 10 अक्टूबर को हो गया था।

Related Articles

Back to top button