ओमिक्रॉन के ऐसे लक्षण को नजरअंदाज ना करे, डब्लूएचओ ने ज़ारी की चेतावनी

Do not ignore such symptoms of Omicron, WHO issued a warning

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। ओमिक्रॉन पर दुनिया की भर के वैज्ञानिक नई-नई जानकारियां जुटा रहे हैं। डब्लूएचओ भी चेतावनी जारी कर चुका है कि ओमिक्रॉन कोरोना वायरस के किसी भी वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि लक्षणों पर ध्यान ना देने की लापरवाही से केसेज और बढ़ने की संभावना है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को किसी भी तरह के लक्षण को नजरअंदाज ना करने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टर्स ने ओमिक्रॉन के एक असामान्य लक्षण के बारे में बताया है, जिस पर आमतौर पर लोग ध्यान नहीं देते हैं।

ओमिक्रॉन का असामान्य लक्षण

कोरोना के सबसे आम लक्षणों में स्वाद और सुगंध का चले जाना, बुखार, गले मे खराश और शरीर दर्द हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन के हर मरीजों में ये लक्षण नहीं पाए जा रहे हैं। अब तक के डेटा के आधार पर वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के केवल 50% मरीजों को बुखार, कफ और स्वाद-सुंगध की कमी का एहसास हो रहा है। हालांकि, ओमिक्रॉन के ज्यादातर मरीजों में एक खास लक्षण जरूर पाया जा रहा है और वो है भूख ना लगना। अगर आपको कुछ अन्य लक्षणों के साथ भूख नहीं लग रही है तो आपको किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से जरूर परामर्श लेना चाहिए और उसके बाद कोविड टेस्ट करा लेना चाहिए।

ओमिक्रॉन पर वैक्सीन का असर

आपको बता दें केंद्र सरकार का कहना है कि इस बात के कोई सबूत नहीं है कि मौजूदा वैक्सीन ओमिक्रॉन वैरिएंट पर असर नहीं करेगी। हालांकि, वैक्सीन की वजह से एंटीबॉडी और सेलुलर इम्यूनिटी बनती है जो बेहतर सुरक्षा देती है। इसलिए इस बात के पूरे साक्ष्य हैं कि वैक्सीन गंभीर बीमारी से बचाती है, इसलिए हर किसी को निश्चित रूप से वैक्सीन की दोनों डोज जरूर लगवा लेनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button