डीपीसीसी प्रदूषण रोकने में नहीं कर रहा मदद

सीएम केजरीवाल बोले- अध्यक्ष को निलंबित करें राज्यपाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) पर प्रदूषण रोकने में सहयोग ने करने का अरोप लगाया है। उन्होंने उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखकर डीपीसीसी के अध्यक्ष अश्विनी कुमार को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की। साथ ही, प्रदूषण कम करने के लिए बनाए गए स्मॉग टॉवर को जल्द शुरू करने की मांग की। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने जनहित के मुद्दे से जुड़े स्मॉग टावरों को बंद करने को लेकर अश्विनी कुमार के फैसले पर सवाल उठाए।
कोर्ट ने इस फैसले को हास्यास्पद बताया और डीपीसीसी अध्यक्ष को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने का निर्देश दिया है। साथ ही, इन टॉवरों को तुरंत चालू करने का निर्देश दिया। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार के प्रयास में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए उपराज्यपाल से शिकायत की। उन्होंने कहा कि ऐसे नौकरशाह पर कार्रवाई में तेजी लाएं। अश्विनी को तत्काल निलंबित करें। इससे पहले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भी तत्काल निलंबन की मांग उठाई थी। उन्होंने कहा था कि अश्विनी ने स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए आईआईटी कानपुर के रियल टाइम सोर्स अपार्टमेंट अध्ययन का भुगतान रोक दिया है। यह कैबिनेट के फैसले का उल्लंघन है।

दिल्ली में कई इलाकों का एक्यूआई 400 के पार

दिल्ली में वायु गुणवत्ता की स्थिति आज भी गंभीर बनी हुई है। सीपीसीबी के मुताबिक कई इलाकों का एआईक्यू 400 के पार दर्ज किया गया है। आरके पुरम का एक्यूआई 453, पंजाबी बाग का 444, आईटीओ का 441 और आनंद विहार का 432 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के प्रमुख शहरों में अभी हवा जहरीली ही बनी रहेगी। प्रतिकूल हालात से जल्द राहत मिलने वाली नहीं है। पंजाब व पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने पर भी रोक नहीं लग पा रही है।

Related Articles

Back to top button