एनर्जी के लिए खाएं कच्चा पनीर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कमजोर हड्डियां हों या सर्दियों में सुस्त पड़ा शरीर पनीर सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। इसे खाने से आपकी मांसपेशियां स्ट्रांग होती हैं और शरीर को एनर्जी भी मिलती है। ये आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ावा देता है। ऐसे में कच्चे पनीर को अपनी विंटर डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। स्वाद ऐसा कि बच्चे हों या बड़े, सभी के दिल को ये खूब भाता है। इसे कच्चा खाएं या पकाकर, हर तरीके से ये फायदेमंद होता है। स्वाद के साथ-साथ ये आपकी सेहत का भी भरपूर ख्याल रखता है। वेजिटेरियन लोगों के लिए तो ये प्रोटीन का सबसे बढिय़ा सोर्स है। कैल्शियम, विटामिन और फॉस्फोरस से भरपूर ये पनीर बोन हेल्थ से लेकर आपकी डेंटल हेल्थ तक को दुरुस्त रखता है। सर्दियों में अगर आप भी सुस्ती और थकावट से परेशान हैं, तो कच्चे पनीर को इन तरीकों से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

पनीर का सलाद

पनीर और हरे चना एक सलाद है जिसमें मूल भारतीय मसालों का साधारण स्वाद होता है। अपने नाम के साथ सच है, यह हेल्दी पनीर चना सलाद में पोषक तत्वों की एक भरपूर मात्रा होती है। पनीर और हरे चने का सलाद नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, काला नमक और नमक की एक स्वस्थ ड्रेसिंग बनाने के लिए कहता है। ब्रेकफास्ट में पनीर का सलाद खाना भी आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है। इसमें आपको कच्चे पनीर को लेना है और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें प्याज, टमाटर, धनिया पत्ती और कुछ मसाले एड करने हैं। रोजाना इसके एक कटोरी सेवन से आपको सर्दियों में काफी एनर्जी मिल सकती है। ये प्रोटीन का भरपूर सोर्स है। सलाद में से एक पोषक तत्व फाइबर है। यह न सिर्फ पाचन तंत्र की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है, बल्कि आंतों की समस्या के साथ ही पेट की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में लाभदायक हो सकता है। इसके अलावा, यह वजन को भी नियंत्रण करने में मदद कर सकता है।

पनीर रोल

बच्चे खाने में बहुत नखरे दिखाते हैं और कुछ भी ना खाने के लिए नए-नए बहाने ढूढ़ते रहते है। इसलिए उनके लिए कुछ ना कुछ नया बनाना ही पड़ता है। अगर आप भी अपने बच्चों या फिर परिवार के लिए कुछ नया बनाना चाहते हैं, तो आप पनीर रोल आसानी से बना भी सकेंगे और आपके बच्चों को ये पसंद भी बहुत आएगा और वह खाने में आना-कानी भी नहीं करेंगे। कच्चे पनीर की मदद से आप रोल तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा सामान भी नहीं चाहिए। सिर्फ इसे ग्रेड करके इसमें थोड़ा चाट मसाला और काला नमक डालकर आप इसे रोटी या पराठे पर डालकर रोल बनाकर खा सकते हैं। इसमें स्वाद को बढ़ाने के लिए आप अपनी पसंद के मुताबिक कुछ सॉस भी एड कर सकते हैं और इसे हेल्दी बनाने के लिए इसमें बारीक कटी सब्जियां भी डाल सकते हैं। पनीर रोल का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पनीर में विटामिन ए के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार साबित होते हैं। पनीर का सेवन मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पनीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप पनीर का सेवन करते हैं, तो इससे मांसपेशियां मजबूत होती है।

पनीर सैंडविच

अगर आप कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं, तो आप पनीर सैंडविच का सेवन कर सकते हैं। ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही हेल्दी भी है। इसे आप सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं, अपने बच्चों के लंच के टिफिन में उन्हें दे सकते हैं या फिर शाम के नाश्ते में चाय के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। कच्चे पनीर से आप एक हेल्दी सैंडविच भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए इसे छोटे-छोटे क्यूब्ज में काटकर या ग्रेड करके भी ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं। आप चाहें तो स्वाद बढ़ाने के लिए इसे बटर लगाकर तवे पर या एयरफ्रायर में हल्का सेक भी सकते हैं। इसके अलावा इसमें शिमला मिर्च, ब्रोकली, टमाटर, कॉर्न और कुछ मसाले डालकर भी एक हेल्दी सैंडविच का मजा ले सकते हैं। इससे आपको खूब एनर्जी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button