जाड़े में खाएं ये सब्जियां, बीमारियों से रहेंगे दूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दियों में फ्लू, खांसी, बुखार, जकडऩ बहुत होने लगती है, जिससे बचने के लिए खाने पर बहुत ध्यान दें। खाने की थाली में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को शामिल करें। दशहरा खत्म होने के बाद ठंड का औपचारिक ऐलान हो जाता है। गुलाबी ठंड में इम्यूनिटी कमजोर होती है और इंफेक्शन के कारण आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली डाइट लेने से फ्लू, बुखार, खांसी-जुकाम को दूर किया जा सकता है। ठंड की डाइट में परवल, लौकी, करेला, रतालू, मूली, गाजर, चुकंदर और सफेद पेठा डालने के लिए कहा है। सर्दी में सादा पानी नुकसान कर सकता है, उसके अंदर कुछ चीजें डालनी चाहिए।

करेला

करेला एक एंटी डायबिटिक फूड है और यह दिल के लिए फायदेमंद है। इसे खाकर गंदे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और खून साफ होता है। यह पेट, स्किन, हेयर और आंखों की रोशनी बढ़ाता है। करेला में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है और इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और इससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है। आप करेला को वेट लॉस जर्नी में जरूर शामिल करें।

लौकी

पानी से भरा ये फूड कब्ज से राहत दिलाता है। परवल की तरह यह भी लो कैलोरी है, जिसे खाकर वेट लॉस कर सकते हैं। यह लिवर को हेल्दी बनाता है और हाइपरटेंशन को दूर करता है। यदि आप लौकी का रोजाना सेवन करें, तो आपकी मानसिक तनाव बहुत हद तक दूर हो सकती हैं। आप टेंशन फ्री जिंदगी जी सकते है। लौकी में मौजूद पानी आपके दिमाग को तरोताजा बनाएं रख सकता है।

गाजर, चुकंदर और सफेद पेठा

गाजर खाने से नजर तेज होती है और यह इम्यूनिटी और दिमाग बढ़ाता है। चुकंदर फोलेट और सेल्स फंक्शन बढ़ाने में मदद करता है, जिससे मसल्स, दिल और दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन से भरपूर खून मिलता है। सफेद पेठा ठंड में भी पेट का ध्यान रखता है। गाजर आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है।

रतालू और मूली

रतालू और मूली दोनों ठंड की सब्जियां हैं। इनमें कई सारे मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट होते हैं। जहां रतालू विटामिन सी, विटामिन बी5, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट देता है, वहीं मूली का सेवन डायबिटीज, हाई बीपी, हार्ट डिजीज, डायजेस्टिव डिसऑर्डर, फंगल इंफेक्शन में राहत देता है। रतालू में पोषक तत्वों की भरमार है। आधुनिक विज्ञान के अनुसार करीब 100 ग्राम रतालू में कैलोरी 118, वसा, 0.2 ग्राम, पोटेशियम 816 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट 28 ग्राम, फाइबर करीब 4 ग्राम, प्रोटीन 1.5 ग्राम, विटामिन सी 28 प्रतिशत, विटामिन बी-6 की मात्रा 15 प्रतिशत, विटामिन ए 2 प्रतिशत, लोहा 2 प्रतिशत और मैगनीशियम 5 प्रतिशत पाया जाता है।

परवल

परवल में बहुत कम कैलोरी के साथ विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, कॉपर, डाइटरी फाइबर होता है, जो डायजेशन बढ़ाता है। दिमाग की क्षमता और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसे खाना चाहिए। परवल कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

पानी में डालें ये चीजें

सर्दियों में पीने से पहले पानी को तेज उबालना चाहिए। जब पानी 75 प्रतिशत रह जाए तो इसे उतार लें और पित्त दोष कम करने वाली जड़ी-बूटी पुनर्नवा, लोधरा, आंवला और उशिरा डालकर पीएं।

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button