100 करोड़ के बाद भी मांगा गया पैसा, आप नेताओं पर ईडी का बड़ा आरोप

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके तत्कालीन डिप्टी मनीष सिसौदिया और आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व मीडिया प्रभारी विजय नायर ने गोवा और पंजाब में अपने चुनावी फंडिंग के लिए 100 करोड़ से अधिक की अतिरिक्त धनराशि मांगी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आरोपी से सरकारी गवाह बने कारोबारी पी सरथ रेड्डी के बयान का हवाला देते हुए केजरीवाल और आप के खिलाफ अपनी चार्जशीट में दावा किया है। दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को जेल में बंद सीएम (आरोपी संख्या 37) और आप (अभियुक्त संख्या 38) के खिलाफ 17 मई को दायर आरोप पत्र पर संज्ञान लिया।
संघीय एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया था कि केजरीवाल के करीबी सहयोगी विनोद चौहान ने न केवल दिल्ली से गोवा तक 25.5 करोड़ रुपये की रिश्वत राशि के हस्तांतरण को संभाला, बल्कि दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) में अधिकारियों की पोस्टिंग का प्रबंधन भी किया। अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर रेड्डी, तथाकथित साउथ ग्रुप के प्रमुख सदस्य थे, जिसने कथित तौर पर 2021-22 में अनुकूल उत्पाद शुल्क नीति के बदले 100 करोड़ दिए थे। इस समूह के अन्य प्रमुख व्यक्ति लोकसभा सदस्य मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा और बीआरएस नेता के कविता (अब तिहाड़ जेल में) थे।
सारथ रेड्डी को ईडी ने नवंबर 2022 में गिरफ्तार किया था, लेकिन दिल्ली की एक विशेष अदालत ने उन्हें तत्कालीन आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 306 के तहत माफी दे दी थी क्योंकि वह मामले में सरकारी गवाह बनने के लिए सहमत हो गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button