गोपाल कांडा के घर पर ईडी की रेड, दफ्तरों पर भी हो रही छापेमारी

नई दिल्ल्ी। हरियाणा के पूर्व मंत्री गोपाल कांडा के घर और दफ्तरों पर ईडी की रेड हुई है। बुधवार सुबह ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत एमडीएलआर ग्रुप के दफ्तरों पर रेड मारी है। ये छापेमारी राज्य के अलग-अलग शहरों में हो रही है। उनके घर और दफ्तरों में धनशोधन मामले के तहत रेड की जा रही है। बता दें कि कांडा कंपनी के प्रोमोटर थे। सिरसा विधायक गोपाल कांडा हाल को ही में गीतिका शर्मा सुसाइड केस में राहत मिली थी और वो बरी हुए थे।
गोपाल कांडा ने 2008 में अपने पिता मुरलीधर लख राम के नाम पर एयरलाइंस कंपनी की शुरुआत की थी। हालांकि, एक साल बाद यानी 2009 में उन्होंने ये कंपनी बंद कर दी। इस दौरान कांडा की दूसरी कंपनियां चलती रहीं। रियल एस्टेट के कारोबार में गोपाल कांडा ने जमकर पैसे कमाए। वैसे तो उन्होंने कई कारोबार में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन उनका रियल एस्टेट का कारोबार चल पड़ा।
आज से 15 साल पहले गोपाल कांडा ने अपने पिता के नाम पर एयरलाइंस कंपनी खोली थी। शुरुआती दिनों वो रेडियो-टीवी रिपेयर की छोटी दुकान चलाते थे। इसके बाद उन्होंने जूते की बिजनेस में अपना किस्मत आजमाया पर यहां उन्हें जबरदस्त झटका लगा। मगर कुछ समय बाद उन्होंने एक बार फिर से किस्तमत आजमाया पर इस बार यह उनका यह व्यापार चल पड़ा। जूते की बिजनेस से उन्होंने काफी पैसे कमाएं। इसके बाद उन्होंने रियल एस्टेट में अपना कदम रखा।
सबकुछ करने के बाद गोपाल कांडा ने राजनीति में अपना किस्मत आजमाना शुरू कर दिया। 2009 में वह पहली बार विधायक बने थे। उन्होंने इनेलो से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। पदम जैन को उन्होंने 6521 वोटों से हराया था। उन्होंने तत्कालिन भूपेंद्र हुड्डा की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार को सपोर्ट किया था। इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 40 सीट मिली थी। सरकार बनाने के लिए उसे छह सीट की और दरकार थी। इस दौरान कांडा किंगमेकर बनकर उभरे। उन्होंने हुड्डा का समर्थन किया। इसके बदले में उन्हें हुड्डा ने कैबिनेट मंत्री बना दिया। बस यहां से कांडा की किस्मत बदल गई। हरियाणा की कांग्रेस सरकार में गोपाल कांडा गृह राज्यमंत्री रहे।
गोपाल कांडा को 2012 में गीतिका शर्मा सुसाइड केस में गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि 5 अगस्त 2012 को गीतिका शर्मा ने आत्महत्या कर ली थी। गीतिका गोपाल कांडा की कंपनी में एयरहोस्टेस थी। उसने सुसाइड नोट में कांडा के नाम का जिक्र किया था और हैरेसमेंट का आरोप लगाया था। वहीं, हाल ही में इस मामले में उन्हें राहत मिली थी और वो बरी हुए थे।

Related Articles

Back to top button