तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है आज चुनाव आयोग

नई दिल्ली। आज चुनाव आयोग नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है। इसके लिए दोपहर 2.30 बजे तक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की थी। पर्वोतर के इन तीन चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिनों का दौरा किया। इस दौरे में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ दोनों आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल भी शामिल थे। इस दौरान एक बैठक रखी गई थी। इसमें सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशकों के साथ-साथ राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधी भी होंगे। चुनाव आयोग के अफसर सर्व प्रथम 11 जनवरी को त्रिपुरा पहुंचे थे। यहां से नागालैंड और अंत में मेघालय का दौरा भी किया गया था।
गौरतलब है कि फरवरी माह में नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में चुनाव होने वाले हैं। वहीं जम्मू कश्मीर में अप्रैल और मई में विधानसभा चुनाव होंगे। इसके बाद मई में कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में नवंबर माह में चुनाव होने हैं। मध्य प्रदेश और मिजोरम के बाद वर्ष के अंत तक यानि दिसंबर में तेलंगाना और राजस्थान में चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है।
आगामी चुनावों को लेकर भाजपा बड़ी बैठक भी बुला चुकी है। इस बैठक में पीएम मोदी के संग भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। बैठक में राज्यों के सीएम और कई कार्यकर्ता मौजूद थे।
इस बैठक का मकसद चुनावी मंथन, विपक्ष के एजेंडे के खिलाफ तोड़ और विदेशी धरती पर भारत की छवि को लेकर चर्चा हुई। कई मुद्दों पर घंटों तक बातचीत चली। इस दौरान जेपी नड्डा ने अपने विचार व्यक्त किए। आगे की रणनीति पर भी चर्चा हुई। इस दौरान गुजरात में मिली तूफानी जीत पर गहन मंथन हुआ। गुजरात और हिमाचल का भी जिक्र बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हुआ।

Related Articles

Back to top button