कम तेल में बने पकौड़े का लें नाश्ते में स्वाद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इस बात से ज्यादातर लोग सहमत होंगे कि शाम को लगने वाली भूख को समोसे, पकौड़े ही मिटा सकते हैं। गर्मा-गरम चाय की एक प्याली हो और उसके साथ आलू, गोभी, प्याज के तीखे-चटपटे पकौड़े…सोचकर ही मुंह में पानी आ गया ना, तो जरा सोचिए सामने मिल जाए तो कितना मजा आ जाए। पकौड़े तो ऐसे स्नैक्स हैं जिसके एक-दो पीस खाकर कहां ही पेट भरता है और मन की तो छोड़ ही दीजिए, लेकिन आप सब इस बात से भी तो भली-भांति वाकिफ होंगे कि डीप फ्राइड पकौड़े सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते। कभी-कभार खाने में कोई बुराई नहीं, लेकिन अगर आप अक्सर ही स्नैक्स में इन्हें खाते हैं, तो इससे मोटापा, कोलेस्ट्रॉल बढऩे की पूरी-पूरी संभावना रहती है।

शकरकंद और पालक के पकौड़े

शकरकंद को कद्दूकस कर लें और पालक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक बाउल में इन दोनों चीज़ों को डालें। इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, बेसन, हल्दी, गरम मसाला मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी भी डाल सकते हैं। बेकिंग शीट पर इसके छोटे-छोटे टुकड़े रखें। अवन में 190 डिग्री सेल्सियस पर 15 से 20 मिनट बेक कर लें। अगर आप कुछ नया और स्वादिष्ट बनाना चाह रहे हैं, तो पालक पकोड़े के अलावा और कुछ न देखें। ये आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिनों से बने ये एक क्षुधा आहार के रूप में उत्कृष्ट हैं।

प्याज के पकौड़े

ब्रेकफास्ट में प्याज के पकोड़े हर वक्त हिट रहते हैं। इस रेसिपी को बच्चे हों या बुजुर्ग सभी काफी चाव से खाते हैं। प्याज के पकोड़े खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं इन्हें बनाना भी उतना ही आसान होता है। प्याज के पकोड़े को आप बेहद कम वक्त में तैयार कर सकते हैं। स्वाद के मामले में इनका कोई जवाब नहीं है। प्याज के पकोड़े को आप शाम को चाय के साथ भी सर्व कर सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए एक बाउल में पतले कटे प्याज, पुदीने की बारीक कटी पत्तियां, बेसन, सौंफ और नमक मिलाएं। जरूरत के हिसाब से इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। बेकिंग शीट पर इसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाकर रखें। अवन में 190 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट बेक करना है।

पनीर के पकौड़े

पनीर का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी के तौर पर ही नहीं किया जाता है बल्कि इससे कई तरह के अन्य फूड आइटम्स भी तैयार किये जा सकते हैं। इनमें से ही एक स्वाद से भरा फूड आइटम है पनीर पकोड़े का। पनीर पकोड़ा एक ऐसी रेसिपी है जिसे किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। नाश्ते के तौर पर भी दिन की शुरुआत इस रेसिपी से की जा सकती है। इस फूड डिश की खासियत है कि ये बच्चों को जितनी पसंद आती है उतनी ही बड़ों को भी भाती है। ये रेसिपी बनाने में भी काफी आसान है और काफी कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है। आप अगर घर पर कोई पार्टी थ्रो करना चाहते हैं तो उसके लिए भी पनीर पकोड़े को अपने मैन्यू में शामिल कर सकते हैं। पनीर पकोड़ा बनाना बेहद आसान है। पनीर पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें बेसन छानकर डाल दें। अब बेसन में लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन, हींग, गरम मसाला, चाट मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल तैयार कर लें।

गोभी के पकौड़े

एक बाउल में गोभी, काबुली चने, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक इन सारी चीज़ों को मिला लें। गाढ़ा सा पेस्ट बना लें। इसमें गोभी को डुबोएं और बेकिंग शीट पर रखते जाएं। पकोड़े के घोल के लिये बेसन में चावल के आटे की जगह सूजी भी मिलाई जा सकती है। बेसन को अच्छी तरह से फैटने पर पकोड़े की शेप अच्छी बनती हैं। अवन में 200 डिग्री सेल्सियस पर कम से कम 20 से 25 मिनट तक बेक कर लें। पकौड़ों को पलट-पलट कर मीडियम हाई गैस पर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये, गरमा गरम गोभी के पकौड़े कसूंदी, हरे धनिये की चटनी, पुदीने की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोसिये और खाइये।

Related Articles

Back to top button