हर वर्ग तक पहुंचेंगे: कांग्रेस

  • पश्चिम यूपी से पूर्वांचल तक चलता रहेगा महासम्मेलन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस ने प्रदेश में अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए लोगों में पैठ बनाने की रणनीति अपनाई है। इसके तहत 20 दिसंबर से पश्चिम में यूपी जोड़ो यात्रा शुरू की जा रही है तो पूर्वांचल में महासम्मेलन के जरिए माहौल को गरमाया जाएगा। कांग्रेस की रणनीति है कि जातिगत जनगणना कराने और आरक्षण बचाने के अभियान को निरंतर धार दी जाए। कांग्रेस ने 20 दिसंबर से सहारनपुर से शुरू होने वाली यात्रा को सीतापुर से अब लखनऊ तक बढ़ा दिया है। यह यात्रा किसी जिले में दो तो किसी में एक दिन रहेगी। इसका विवरण मंगलवार को जारी किया जाएगा। यात्रा में करीब 250 से ज्यादा लोग निरंतर जुड़े रहेंगे। इसके अलावा जिलेवार लोगों के जुडऩे का क्रम भी जारी रहेगा।
इसके लिए पार्टी प्रदेश कार्यालय में पंजीयन भी किया जा रहा है। दूसरी ओर, पार्टी ने यात्रा के दौरान पूर्वांचल में भी गतिविधियां जारी रखने का फैसला लिया है। इसके तहत गाजीपुर में पिछड़ा वर्ग विभाग का महासम्मेलन भी होगा। 26 दिसंबर को गाजीपुर के लंका मैदान में होने वाले इस महासम्मेलन का मुख्य मुद्दा जातिगत जनगणना कराओ, आरक्षण बचाओ रहेगा। इसके मुख्य अतिथि पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय  अध्यक्ष कैप्टन अजय सिंह रहेंगे। विभाग के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव ने बताया कि इस महासम्मेलन में पूर्वांचल के हर जिले के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इसके बाद मिर्जापुर में जल्द ही महासम्मेलन होगा।

राहुल, सोनिया और प्रियंका को यूपी से लडऩे का न्यौता

दिल्ली में हुई कांग्रेस की बैठक में प्रदेश के नेताओं ने राष्ट्रीय  अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व राष्ट्रीय  अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लोकसभा चुनाव लडऩे का न्यौता दिया। यह भी दावा किया कि रायबरेली में सोनिया गांधी के लिए मुकम्मल तैयारी है। इस दौरान शीर्ष नेतृत्व ने कहा कि 19 को हो रही इंडिया गठबंधन की बैठक में सीटों की तस्वीर साफ हो सकती है। इसके बाद चुनाव लडऩे पर फैसला किया जाएगा। फिर भी अपनी तैयारी में कोई कोर कसर बाकी नहीं रहनी चाहिए। ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस अब गठबंधन की राह देखने के बाद ही यूपी में अपने उम्मीदवारों पर फैसला लेगी। दिल्ल्सी में आयोजित बैठक में प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, सभी पूर्व अध्यक्षों सहित करीब 41 नेताओं ने हिस्सा लिया। प्रदेश के नेताओं ने दलित गौरव संवाद, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन और 20 से शुरू हो रहे यूपी जोड़ो यात्रा के बारे में जानकारी दी। प्रदेश कार्यकारिणी और बूथों के गठन और लोकसभा क्षेत्रवार जातीय समीकरण का ब्यौरा भी रखा। सूत्रों की मानें तो पार्टी नेताओं ने राहुल- प्रियंका के साथ ही खरगे को भी यूपी की प्रथम वरीयता वाली 30 सीटों में से किसी भी सीट से मैदान में उतरने की अपील की।

नए नेताओं को आगे बढ़ाएं

बैठक के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि हमें सिर्फ चुनाव के बजाय निरंतर नई लीडरशिप विकसित करनी होगी। पूर्व प्रदेश अध्यक्षों का आह्वान किया कि अपने अनुभव के आधार पर हर क्षेत्र में नए- नए क्षत्रप तैयार करें। सभी जाति, धर्म, वर्ग के लोगों को प्रतिनिधित्व दें। ताकि सभी की भागीदारी बढ़े। शीर्ष नेतृत्व ने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में शुरू हो रही यूपी जोड़ो यात्रा की तारीफ की। कहा कि इस तरह के कार्यक्रम निरंतर चलाए जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जा सके।

एकजुटता पर रहे जोर

सूत्रों की मानें तो पार्टी के तीनों वरिष्ठ नेताओं ने आपसी एकजुटता पर जोर दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संगठन की ताकत समझाई। नए और पुराने नेताओं की एकजुटता पर जोर दिया। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी कहा कि हमें हर व्यक्ति की आवाज बनना होगा। उत्तर प्रदेश के लोगों को यह अहसास कराना होगा कि कांग्रेस उनके हितों के लिए हर स्तर पर संघर्ष करने के लिए तैयार है। पार्टी नेताओं ने आपसी गिले- शिकवे भुलाने पर भी जोर दिया।

Related Articles

Back to top button