बारिश में उठाएं वड़ा पाव का लुत्फ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बारिश का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में हर किसी का चटाकेदार चीजें खाने का मन तो करता ही है। खासतौर पर इस मौसम में स्ट्रीटफूड खाने का अपना अलग ही स्वाद होता है लेकिन कई बार इस मौसम में बाहर की चीजें काफी नुकसान पहुंचा देती हैं। ज्यादातर लोग इस मौसम में स्ट्रीट पर मिलने पकवान खाना पसंद करते हैं। इनमें समोसे, पकौड़े, आलू टिक्की और वड़ा पाव मुख्य रूप से लोगों के दिलों पर राज करती हैं। बाहर मिलने वाले पकवानों को खाकर तबियत बिगडऩे के डर से कई बार लोग बाहर खाने से कतराते हैं। ऐसे में आप इन सब चीजों को अपने घर पर बना सकती हैं। अगर आपको वड़ा पाव पसंद है तो आप इसे घर पर भी आसानी से तैयार कर सकती हैं। घर पर वड़ा पाव बनाने के लिए आप बेकरी से रेडीमेड पाव खरीद कर ला सकती हैं।

बैटर के लिए

1 कप बेसन, 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर, 1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चुटकी हींग, नमक स्वादानुसार, पानी।

विभिन्न प्रकार की चटनी

हरी चटनी, लहसुन की चटनी, मीठी इमली की चटनी।

सामग्री

3-4 मध्यम आकार के आलू, 1/2 चम्मच राई, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 चम्मच गरम मसाला, 1/2 चम्मच अमचूर पाउडर, 1/2 चम्मच जीरा, 1 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट, 2-3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), कुछ करी पत्ते, नमक स्वादानुसार, तेल।

विधि

वड़ा बनाने के लिए आपको सबसे आलुओं को उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा तेल गर्म करें। अब उसमें राई, जीरा और करी पत्ते डालें। इसके बाद अदरक-लहसुन पेस्ट और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से भून लें। अब इसमें हल्दी पाउडर, गरम मसाला, अमचूर पाउडर और नमक डालें फिर अच्छी तरह मिलाएं। आखिर में इसमें उबले हुए आलुओं को डालकर मसालों में अच्छी तरह से मिक्स करें। अब मिश्रण को ठंडा होने दें और इससे वड़ा बनाएं। इसके बाद अब आपको बेसन का बैटर तैयार करना है, जिसमें वड़ा डालकर कोट किया जाएगा। बैटर तैयार करने के लिए एक बाउल में बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग और नमक डालें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गाढ़ा बैटर तैयार करें। बैटर ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। अब वड़ा फ्राई करने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल को गरम करें। इसके बाद आलू की बॉल्स को बैटर में डुबोएं और गर्म तेल में गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। तले हुए वड़े को टिशू सबसे आखिर में बारी आती है वड़ा पाव तैयार करने की। इसके लिए पाव को बीच से काटें और उसमें दोनों तरफ हरी चटनी, लहसुन की चटनी और मीठी चटनी लगाएं। अब तला हुए वड़े को पाव के बीच में रखें। अब इसे गर्म-गर्म ही परोसें। आप इसके साथ तली हुई हरी मिर्च भी परोस सकते हैं।

तुरंत तैयार करें चॉकलेट के लजीज पकवान

चॉकलेट स्ट्रेस कम करने, मूड बेहतर बनाने, त्वचा के लिए और एनर्जी बूस्ट करने में भी चॉकलेट फायदेमंद है। घर पर बिना गैस या माइक्रोवेव के इस्तेमाल के चॉकलेट की दो डिश आसानी से तैयार कर सकते हैं। चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हृदय स्वास्थ्य के लिए चॉकलेट बेहतर होता है, इसके साथ ही स्ट्रेस कम करने, मूड बेहतर बनाने, त्वचा के लिए और एनर्जी बूस्ट करने में भी चॉकलेट फायदेमंद है।

चॉकलेट बॉल्स

सामग्री

2 पैकेट पारले जी बिस्कुट या ओरियो बिस्किट, 2 बड़े चम्मच कैडबरी कोको पाउडर, 4 बड़े चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच घी।

विधि

बिस्किट को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। अब बिस्किट पाउडर में कोको पाउडर और घी डालें। मिश्रण को अच्छे से मिलाकर दूध मिलाएं। इस मिश्रण का नरम आटा गूंथ दें अब इस मिश्रण के छोटे छोटे लड्डू बनाएं। चॉकलेट बॉल्स तैयार हैं, स्प्रिंकल लपेटकर सजा सकते हैं।

चॉकलेट शेक

सामग्री

2 कप दूध, कोको पाउडर, स्वादानुसार चीनी और शहद, बर्फ, चॉकलेट आइसक्रीम, वनीला एसेंस।

विधि

पके हुए और सामान्य तापमान के दूध को मिक्सी में डालकर कोको पाउडर, चीनी और आइस क्यूब डालें, अब इसे अच्छी तरह से मिक्सी में पीस लें गिलास में चॉकलेट सिरप लगाकर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। तैयार होने पर चॉकलेट शेक को गिलास में डालें। अब चॉकलेट मिल्क शेक के ऊपर स्कूप से आइसक्रीम डालें और ठंडा-ठंडा सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button