अरबों रुपये खर्च करके भी डूब गई राजधानी, नगर निगम के भ्रष्टाचार की खुली पोल

  • जोरदार बारिश से शहर बन गया टापू, जनजीवन अस्त-व्यस्त 
  • दो दिन जारी रहेगी भारी बारिश, प्रदेश में आंधी-तूफान का रेड अलर्ट

क्षितिज कांत/4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सत्ताधीशों ने दावा किया था कि यूपी की राजधानी देश के टॉप स्मार्ट शहरों में शामिल हो गई है। पर उनके दावे की कलई दो दिनों से हो रही लगातार बारिश ने खोल दी है। योगी सरकार द्वारा अरबों रुपये खर्च करके लखनऊ को स्मार्ट बनाने के वादे को बड़े-बड़े पाशॅ इलाकों में भरे जलजमाव आइना दिखा रहे हैं। यहीं नहीं स्मार्ट सीवर व उन्नत ड्रेनेज में किए गए अरबों रुपये पानी में बह गए हैं। ये हालात बानगी है कि नगरनिगम में भ्रष्टाचार इस कदर व्याप्त है कि गली-गली के नाले-नालियां तक चोक हो गई हैं। आलम यह है कि लोगों को घरों में घुसे पानी को निकानले में बहुत मशक्कत करनी पड़ रही है। अधिकारी है कि बस खानापूर्ति में लगे हुए हैं। भादौ के महीने के अंतिम दिनों में वर्षा ने पूरे उत्तरप्रदेश के जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। 9 सितंबर को सक्रिय हुए मानसून ने 10 सितंबर को विकराल रुप लेलिया है। रात भर तेज बारिश से राजधानी लखनऊ समेत कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। शहर के पॉश से लेकर आम बस्तियों तक में पानी घरों तक में घुस गया है। लाग रात भर सो नहीं सके। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बरसात को लेकर मौसम विभाग का येलो व ऑरेंज अलर्ट भी बरकरार रख गया है। मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, लखीमपुर खीरी, हरदोई और सीतापुर में आंधी-तूफान का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर व आसपास के इलाकों में भारी बरसात को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लखनऊ में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई जो कि रविवार पूरी रात होती रही। मौसम को देखते हुए लखनऊ जिले के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई। इसके अलावा, भारी बारिश के कारण रेलवे स्टेशन पर पटरियों के बीच जलभराव हो गया है, जिससे रेलवे लाइन डूब गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक इसी तरह भारी बारिश की आशंका है।

प्रदेश में दो लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में कन्नौज जिले के ललकियापुर गांव में भारी बारिश के कारण कच्चा मकान गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। नायब तहसीलदार रत्नेश कुमार ने बताया कि राम सनेही का मकान कच्चा था और उनके दो पुत्र कल्लू (13) और अवनीश (17) रविवार शाम अपने घर के एक कमरे में बैठे हुए थे तभी यह हादसा हुआ। अचानक भारी बारिश के कारण मकान गिर गया। मलबे में अवनीश और कल्लू दब गए। दोनों भाइयों को पड़ोसियों ने मलबे से बाहर निकाला और उन्हें तिर्वा के राजकीय मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। नायब तहसीलदार ने लेखपाल राहुल गुप्ता के साथ घटना की पूरी जानकारी ली और कहा कि परिवार को आर्थिक मदद दी जाएगी। रविवार शाम से कन्नौज में शुरू हुई वर्षा रात भर जारी रही। भारी बारिश से जिले का जनजीवन अस्त व्यस्त रहा और पूरी रात बिजली भी गुल रही।

सीएम ने दिए अधिकारियो को निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर नजर रखें। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जल भराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जल स्तर की सतत निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए तक प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।

13 से मानसून की सक्रियता में आ सकती है कमी

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक 12 सितंबर तक मौसम ऐसा ही रहेगा, 13 से मानसून की सक्रियता में कमी आएगी, पश्चिमी इलाकों में बारिश की तीव्रता घटेगी। उधर, प्रदेश में जारी धीमी तेज बारिश के बीच शनिवार शाम से रविवार शाम तक मुरादाबाद में सर्वाधिक बरसात रिकार्ड की गई। जबकि बीते 24 घंटे से प्रदेश में कहीं भारी तो कहीं मध्यम बरसात रुक रुक कर जारी है।

गोमती नदी में जल स्तर बढ़ा

लगातार बारिश के कारण गोमती नदी में जल स्तर बढऩे पर जिलाधिकारी सूर्य प्रताप गंगवार ने कहा, गोमती नदी में जल प्रबंधन के लिए हम निरीक्षण कर रहे हैं ताकि हम जान सकें कि शहरी क्षेत्र से पानी की निकासी कैसे की जाए… हम दो गेट खोल दिए हैं और दो गेट फिर से खोलने जा रहे हैं…ताकि शहर से पानी की निकासी हो सके…कुछ निचले इलाके हैं। नगर पालिका परिषद की हमारी टीम लखनऊ के हर क्षेत्र में काम कर रही है। वहीं मंडलायुक्त रोशन जैकब ने शहर के हालात का जायजा लिया। लखनऊ में कल देर रात से जारी भारी बारिश के बाद स्थानीय अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रण में ले लिया है, लखनऊ कमिश्नर मौके पर हैं और उन इलाकों का निरीक्षण कर रहे हैं जहां जलभराव की खबरें मिली हैं।

Related Articles

Back to top button