आबकारी नीति की जांच की आंच पश्चिम बंगाल और तेलंगाना तक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली से शुरू हुई आबकारी नीति की जांच का विस्तार अन्य राज्यों तक भी होने जा रहा है। खबर है कि सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में भी आबकारी नीतियों की जांच करने वाली है। इसके अलावा एजेंसी फ्रांस के बड़े कारोबारी परनॉड रिकार्ड की भूमिका की भी पड़ताल कर रही है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दोनों राज्यों की आबकारी नीति दिल्ली और पंजाब के ही समान है। वहीं, दिल्ली आबकारी नीति की जांच के दौरान एजेंसी को दिल्ली के अपराधियों और तेलंगाना और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच तार मिले थे। इसके अलावा सीबीआई थोक विक्रेताओं, बिचौलियों, नेताओं और नौकरशाहों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है।

अरविंदो कंपनी के मैनेजर को गिरफ्तार कर चुकी है ईडी

सीबीआई जांच के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी के दिल्ली क्षेत्र के जनरल मैनेजर विनय बाबू को गिरफ्तार किया है। साथ ही हैदराबाद की अरविंदो फार्मा के डायरेक्टर और प्रमोटर पी सारथ चंद्र रेड्डी को भी गिरफ्तार किया गया था। खबर है कि विनय के पास दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े दस्तावेज मिले थे। ईडी ने रेड्डी पर कंंपनियों के जरिए 32 होलसेल जोन पर नियंत्रण हासिल करने के आरोप लगाए थे। अब नीति में कहा गया है कि एक इकाई दो से ज्यादा क्षेत्रों को नियंत्रित नहीं कर सकती।

फ्रांस के कारोबारी का क्या है कनेक्शन?

रिपोर्ट में सीबीआई के हवाले से लिखा गया कि आरोपपत्र में दर्ज नाम मनोज राय रिकार्ड के लिए काम करता था। राय ही फ्रेंच कंपनी की ओर से सरकार की बैठकों में शामिल रहा और कंपनी के लिए फायदेमंद नीति तैयार करने में मददगार रहा है। खास बात है कि दिल्ली, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल की नई आबकारी नीतियों का रिकार्ड सबसे बड़ा लाभार्थी रहा है।

दिल्ली नगर निगम चुनाव में पहली बार बसपा ने उतारे उम्मीदवार

जनता अब बीजेपी, आप और कांग्रेस से ऊब चुकी है : बसपा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ-साथ बसपा ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी ताल ठोंक दी है। पार्टी की प्रदेश यूनिट ने नगर निकाय चुनाव में प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। शेष सीटों पर भी जल्द ही उम्मीदवारों के घोषणा होगी। ऐसे में बसपा ने एंट्री मारकर नगर निकाय चुनाव को और रोमांचक बना दिया है। बसपा ने दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड में से 31 वार्ड पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। इनमें सदर बाजार वार्ड और करोल बाग वार्ड भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि बीएसपी सिर्फ आप ही नहीं बल्कि भाजपा और कांग्रेस के मतदाताओं में भी सेंधमारी करेगी।
बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर अशोक सिद्धार्थ और दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ने कहा कि नगर निकाय चुनाव पार्टी मजबूती से लड़ेगी। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और भाजपा से जनता ऊब चुकी है। यह पार्टियां जनसमस्याओं को नजरअंदाज कर रही हैं। वहीं अब जनता बसपा की ओर देख रही है। बसपा नगर निकाय चुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज करेगी। इसके लिए पार्टी कैडर वार्डवार मीटिंग कर रहा है। जनता के बीच मुद्दों को रखा जा रहा है। साथ ही पार्टी की नीतियों के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है। आज देर शाम तक या शनिवार को प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी।

एमसीडी चुनाव का शेड्यूल

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 7 नवम्बर से शुरू हो गयी है। 14 नवंबर तक नामांकन होंगे। 19 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकते हैं और मतदान चार दिसंबर को होगा। मतगणना सात दिसंबर को होगी। दिल्ली में नगर निगम के नये सिरे से परिसीमन लागू होने के बाद यह पहला निकाय चुनाव है। चुनाव 250 वार्डों के लिए हो रहा है। दिल्ली एमसीडी चुनाव में इस बार 22 वार्ड कम हो गए हैं। पिछली बार दिल्ली नगर निगम चुनाव में 272 वार्ड पर मतदान हुआ था।

यूपी के प्रत्याशियों की लिस्ट जल्द

बसपा यूपी नगर निकाय चुनाव भी लड़ेगी। इसको लेकर पार्टी कैडर ने वार्डवार बैठकें करना शुरू कर चुकी है। वहीं आरक्षण का रोस्टर लागू होते ही बसपा यूपी के निकाय चुनाव में प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर देगी। इसको लेकर बायोडाटा जमा किए जा रहे हैं।

गोल्डी बराड़ के तीन शूटर दबोचे गए

60 गोलियां मारकर डेरा प्रेमी को कर दिया था छलनी-छलनी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पंजाब के बरगाड़ी बेअदबी मामले में आरोपी डेरा सच्चा सौदा प्रेमी प्रदीप सिंह की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने तीन शूटर्स को गिरफ्तार कर लिया है। ये तीनों गैंगेस्टर गोल्डी बराड़ के शूटर हैं और लगातार उसके संपर्क में थे।
पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस और दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की कांउटर इंटेलिजेंस यूनिट ने हत्याकांड में शामिल शूटर्स और आरोपियों की पहचान की थी। प्रदीप सिंह की हत्या की वारदात को 6 शूटर्स और उनके सहयोगियों ने अंजाम दिया था। इनमें से 4 शूटर्स हरियाणा और 2 पंजाब के रहने वाले हैं। एक शूटर का नाम जीता बताया जा रहा है। बता दें कि डेरा सच्चा सौदा प्रेमी प्रदीप सिंह की हत्याकांड की जांच कर रही है पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस ने बताया कि ये आरोपी गोल्डी बराड़ के शूटर्स बताए जा रहे हैं। गोल्डी बराड़ अभी कैलिफोर्निया में मौजूद है, जिसने हत्याकांड के तुरंत बाद इस हत्या की जिम्मेदारी ली थी। पकड़े गए तीन आरोपियों में से दो आरोपी नाबालिग हैं। प्रदीप सिंह पर 60 गोलियां चलाई गई थीं।

कांग्रेस की जारी दूसरी सूची में चार मुस्लिम उम्मीदवारों के भी नाम

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अहमदाबाद। गुजरात में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव हैं। चुनाव को लेकर सभी प्रमुख पार्टियां अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शुरू कर दी है। गुजरात में दो दशक से अधिक समय से कांग्रेस पार्टी सत्ता से बाहर चल रही है। कांग्रेस ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में अपने 21 मौजूदा विधायकों को मैदान में उतारा है। 46 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची में कांग्रेस ने चार मुस्लिम उम्मीदवारों का भी नाम शामिल किया है।
गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों के लिए पहले चरण में एक दिसंबर को मतदान होगा। 4 नवंबर को कांग्रेस ने पहले चरण और दूसरे चरण के मतदान की 43 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम वाली अपनी पहली सूची की घोषणा की थी। लेकिन दूसरी सूची में सभी 46 उम्मीदवार पहले चरण के लिए हैं। कांग्रेस ने अब तक पहले चरण की 68 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है।

दूसरी लिस्ट में इन मौजूदा विधायकों को मिला टिकट

46 उम्मीदवारों की जारी हुई दूसरी सूची में पार्टी ने 21 मौजूदा विधायकों दोबारा से मैदान में उतारा है। इसमें पूर्व विपक्ष के नेता और अमरेली विधायक परेश धनानी, राज्य के कार्यकारी अध्यक्ष और टंकारा विधायक ललित कागथरा और ऊना सीट से वरिष्ठ विधायक पुंजा वंश शामिल हैं। बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। पहला चरण 1 दिसबंर को है। चुनाव का दूसरा चरण 5 दिसंबर को है। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। गौरतलब है कि पहले चरण की 89 सीटों में से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी अब तक 84 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 14 दिसंबर है। 2017 के राज्य चुनावों में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं, लेकिन कई विधायकों के दलबदल के बाद विधानसभा में उसकी मौजूदा ताकत घटकर 59 रह गई है।

रिहा होंगे राजीव के हत्यारे

31 साल पहले हुई थी हत्या

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने राजीव गांधी की हत्या के मामले में जेल में बंद सभी 6 दोषियों को रिहा करने का आदेश दिया है। कोर्ट ने साफ कर दिया है कि अगर इन दोषियों पर कोई अन्य मामला नहीं है, तो इन्हें रिहा कर दिया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा है कि लंबे समय से राज्यपाल ने इस पर कदम नहीं उठाया तो हम उठा रहे हैं। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में दोषी करार दिए गए पेरारिवलन की रिहाई का आदेश बाकी दोषियों पर भी लागू होगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस साल मई में पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया था राजीव गांधी हत्याकांड में नलिनी, रविचंद्रन, मुरुगन, संथन, जयकुमार, और रॉबर्ट पॉयस को रिहा करने के आदेश दिया है। पेरारिवलन पहले ही इस मामले में रिहा हो चुके हैं।

गुजरात-हिमाचल चुनाव में काले धन का इस्तेमाल!

करोड़ों की अवैध रकम जब्त
चुनाव आयोग ने ‘ई विजिल ऐप के इस्तेमाल की अपील की

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव पूरा जोर पकड़े हुये है। दोनों राज्यों में करोड़ों की अवैध रकम जब्त की गई है। जिसको लेकर चुनाव आयोग ने सतर्क किया है। चुनावों के दौरान धन के लेन-देन को खत्म करने के लिए eVigil App के इस्तेमाल को लेकर भारतीय चुनाव आयोग की ओर से अपील की गई है। भारतीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जारी विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया के दौरान रिकार्ड बरामदगी हुई है। गुजरात में 71.88 करोड़ रुपये और हिमाचल प्रदेश में 50.28 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button