दिल्ली में किया जा रहा प्रयोग, दो करोड़ लोगों को गुलाम बनाने की कोशिश- राघव चड्ढा

नई दिल्ली। दिल्ली सेवा बिल पर आज संसद में बहस के बाद शाम तक वोटिंग होगी। इस बीच आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि आम आदमी पार्टी और पूरा इंडिया गठजोड़ आज इस दिल्ली सेवा बिल को हराने के सिलसिले में अपना विरोध दर्ज कराने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। आप सांसद ने कहा कि हम लेजिसलेटिव प्रोसेस से भी दिल्ली के बिल को रोकेंगे और ज्यूडिशल प्रोसेस सुप्रीम कोर्ट के माध्यम से भी इस बिल को रोकने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बिल दिल्ली के दो करोड़ लोगों को गुलाम बनाने का बिल है।
आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि यह बिल दिल्ली के दो करोड़ लोगों के वोट के अधिकार को जीरो कर देता है। क्योंकि जो सरकार को आप वोट डालकर काम करने के लिए चुनते हो उसके पास कोई शक्ति नहीं है और सारी शक्तियां उपराज्यपाल को सौंप दी जाती हैं। अगर दिल्ली में किसी के घर पर बिजली या पानी नहीं आ रहा, किसी के बच्चे का स्कूल में दाखिला नहीं हो रहा, अस्पताल में इलाज नहीं हो रहा क्या वह शख्स उपराज्यपाल के घर जाएगा या अपने विधायक, मुख्यमंत्री के पास जाएगा? यह बिल पार्लियामेंट्री सिस्टम ऑफ डेमोक्रेसी को रिवर्स करने का कार्य करता है। हम इसकी खिलाफत करेंगे और हर संभव प्रयास करेंगे कि इसको हराए।
आप सांसद ने कहा कि मेरा विश्वास है कि इस धर्म अधर्म की लड़ाई में धर्म हमारे साथ है और अधर्म भाजपा के साथ है। जब धर्म आपके साथ हो तो इस ब्रह्मांड की तमाम शक्तियां साथ देती हैं और विजय होती है। क्योंकि धर्म हमारे साथ है हमारी जीत होगी, सविधान की जीत होगी ,लोकतंत्र की जीत होगी और संघीय ढांचे की जीत होगी। आप नेता ने कहा कि कि जरूर कुछ मजबूरियां रही होंगी मैंने पहले भी यही फरमाया था कि उनकी कुछ मजबूरियां है जिनके चलते उन्होंने यह फैसला लिया है। लेकिन मैं आज फिर से उन्हें भी और यहां तक कि बीजेपी के जितने सांसद राज्यसभा में बैठकर वोट डालेंगे उन्हें भी यही अपील करुंगा कि आप सब काउंसिल ऑफ स्टेट के मेंबर हैं।
आप राज्यसभा सांसद ने कहा कि राज्य सभा को काउंसिल ऑफ स्टेट कहा जाता है राज्यसभा में बैठे सांसदों का ज्यादा दायित्व बनता है लोकसभा के मुकाबले कि वह राज्यों की शक्तियों की रक्षा करें। मैं उस काउंसिल ऑफ स्टेट का हवाला देते हुए उसके आवाहन पे इन सभ को हाथ जोडक़र विनती करूंगा कि आप सभी संविधान की रक्षा के लिए लोकतंत्र की रक्षा के लिए दिल्ली बिल को हराने में हमारा साथ दें। पार्टी लाइन से ऊपर उठें, बीजेपी के मेनिफेस्टो की के संविधान की शपथ नहीं ली आपने भारत के संविधान की शपथ ली है। शपथ को बचाने के लिए देश की रक्षा करने के लिए आपको आज पार्टी लाइन से ऊपर उठकर इस बिल को हराने में सहयोग करना होगा।
आप सांसद ने कहा कि मैं यह कहना चाहता हूं कि हर वह शख्स जो संविधान की रक्षा करना चाहता है वह हमारे साथ आएगा। जहां तक इस बिल को लाने का सवाल है पार्टियां समझती हैं की दिली सेवा बिल दिल्ली में एक प्रयोग है। अगर यह प्रयोग दिल्ली में सफल हो जाता तो बीजेपी सभी गैर भाजपा राज सरकारों की शक्तियां छीने के लिए इस प्रकार के प्रयोग करेगी तो सब जानते हैं कि इस प्रयोग को रोकना अति आवश्यकता है। इसीलिए मैं कहना चाहता हूं कि इस प्रयोग को रोकने के लिए हमारा साथ दीजिए। यहां पर अकेला हमारा मकान तो नहीं अगर आग लगेगी तो आपके घर तक भी पहुंचेगी तो मैं कहना चाहता हूं कि सावधान हो जाएं। राघव चड्ढा ने कहा कि मैं गैर भाजपा सरकारों को कहना चाहूंगा कि साथ आएं और इस बिल को हराना अति आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button