महासंघ की’कुश्ती‘आर-पार पर आई

बृजभूषण अड़े, कहा-नहीं दूंगा पद से इस्तीफा, जंतर-मंतर पर खिलाडिय़ों का धरना तीसरे दिन भी जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पहलवानों और कुश्ती महासंघ के बीच जारी जंग अभी और तेज होने के आसार हो गए हैं। पहलवान, महासंघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह के इस्तीफे पर डटे हैं, जबकि अध्यक्ष ने इस्तीफा देने ये इंकार कर दिया है। अध्यक्ष ने अपना जवाब सरकार को भेजने को कहा है। उन्होंने यह भी बताया कि वह अपनी बात आज शाम एक प्रेस कांफ्रेंस में रखेंगे। वही एक बार फिर खेल मंत्री पहलवानों से बातचीत करेंगे। उधर हरियाणा समेत कई अन्य राज्यों के खिलाड़ी भी दिल्ली पहुंचने लगे है। पदकधारी बजरंग पूनिया ने फेडरेशन को भंग करने की मांग है उन्होंने कका कि ऐसा नही हुआ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।
गौरतलब हो कि विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया समेत करीब 30 पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए थे। संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कई कोच के खिलाफ यौन शोषण के आरोप लगे। इसके बाद दोनों तरफ से आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ।
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से धरने पर बैठे पहलवान मिलने पहुंचे थे। बजरंग पूनिया के साथ रवि दहिया, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बबीता फोगाट भी वहां गई।

कांग्रेस और एनसीपी पहलवानों के साथ

उधर इस मामले में कई अन्य राजनैतिक पार्टियां भी शामिल हो गई। कांग्रेस, एनसीपी ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह से इस्तीफा मांगा। एनसीपी के राष्ट्रयी प्रवक्ताा क्लाइड क्रास्टो ने कहा कि हमारे देश के लिए पदक जीतने वाली महिला पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के सभी गलत कामों के खिलाफ खुद के लिए न्याय मांगने के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं।

एथलीट आगे आएं न्याय होगा : पीटी उषा

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने भी इस मामले पर अपना पहला बयान दिया। उन्होंने कहा कि हम एथलीटों से अनुरोध करते हैं कि वे आगे आएं और हमारे साथ अपनी चिंताओं को व्यक्त करें। हम न्याय के लिए एक पूरी जांच सुनिश्चित करेंगे। हमने भविष्य में ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए एक विशेष समिति बनाने का भी फैसला किया है।

बबीता के पिता महावीर फोगाट भी कूदे लड़ाई में

विनेश फोगाट के चाचा और गीता-बबीता फोगाट के पिता महावीर फोगाट ने भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भ्रष्ट व्यक्ति को पद पर नहीं बने रहना चाहिए। एक अच्छा पहलवान या एथलीट आना चाहिए, राजनीतिक व्यक्ति नहीं। अगर लड़कियां आवाज उठाएं तो भविष्य में इस तरह के खतरों से बचा जा सकता है।

एलजी कानून-व्यवस्था को सुधारने के बजाय गंदी राजनीति कर रहे: केजरीवाल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के साथ हुई घटना पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल (एलजी) को ट्वीट कर घेरा है। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली की कानून व्यवस्था तेजी से बिगड़ रही है। दिल्ली के एलजी कानून व्यवस्था को सुधारने के बजाय गंदी राजनीति में व्यस्त हैं। बिना किसी अधिकार के एलजी अधिकारियों के साथ कई बैठक कर रहे हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि एलजी साहिब, आपका काम दिल्ली की क़ानून व्यवस्था, दिल्ली पुलिस और डीडीए संभालना है, हमारा काम दिल्ली के अन्य सभी विषयों पर काम करना है। आप अपना काम कीजिए, हमें अपना काम करने दीजिए. तभी तो व्यवस्था चलेगी। आप अपने काम छोडक़र रोज़ हमारे काम में दखल देंगे तो व्यवस्था कैसे चलेगी।

दुकान में ट्रेलर घुसने से तीन की मौत

देवरिया में हुआ दर्दनाक हादसा, अलाव सेेंक रहे थे लोग

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देवरिया। उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद के मदनपुर थाना स्थित बरांव चौराहे पर एक ट्रेलर अनियंत्रित होकर दुकान से टकरा गया। इसमें दो लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि दो घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया जा रहा था। जिसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई। हृदय विदारक घटना से सभी हतप्रभ हैं।
जानकारी होने पर कई थानों की पुलिस के अलावा आलाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। सुबह करीब पौने आठ बजे सरकारी देसी शराब की दुकान के निकट सेल्समैन अशोक यादव, दुकानदार सुधीर सिंह, पतरु सहित करीब छह लोग अलाव सेंक रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बरहज की ओर से आ रही ट्रेलर अचानक अनियंत्रित हो गई और बहसुआं गांव निवासी साइकिल सवार पारस पांडेय (50) पुत्र रामजी पांडेय को टक्कर मार दी। अलाव सेंक रहे लोग जब तक कुछ समझ पाते ट्रेलर उनकी ओर घूम गई और अशोक मद्धेशिया की दुकान से जा टकराई। जिसमें अलाव सेंक रहे बहसुआं गांव निवासी गौरी गोंड़ (60) पुत्र सूर्यनाथ, सुनील मद्धेशिया (45) पुत्र लालसाहब ट्रेलर के पहिया के नीचे आ गए। जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि पारस पांडेय की रास्ते में मौत हो गई। हादसे में ड्राइवर भी बुरी तरह से घायल घायल हो गया है। मौके पर पहुंचे प्रशासन ने घंटों जद्दोजहद के बाद जेसीबी आदि से नीचे दबे लोगों को बाहर निकलवाया। खबर लिखे जाने तक ट्रेलर के नीचे एक के फंसे होने की सूचना थी।
घटनास्थल पर एसपी संकल्प शर्मा, एएसपी राजेश कुमार, एसडीएम बरहज गजेंद्र सिंह, रुद्रपुर ध्रुव शुक्ल, सीओ रुद्रपुर पंचम लाल, इंस्पेक्टर मदनपुर मुकेश मिश्र, एकौना बीबी राजभर, बरहज जयशंकर मिश्र, इंस्पेक्टर उमेश कुमार वाजपेयी सहित आधा दर्जन थानों की पुलिस जमी थी। जबकि प्रशासन की ओर से बड़ा क्रेन मंगाया जा रहा था।

गणतंत्र दिवस के लिए जवानों का रिहर्सल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गणतंत्र दिवस पर्व के लिए पुलिस परेड ग्राउंड में होने वाली प्रमुख परेड के लिए जिला पुलिस, होमगार्ड, सशस्त्र बल और एनसीसी ने रिहर्सल जारी है। जवान गत 5 जनवरी से प्रतिदिन दो समय रिहर्सल कर रहे हैं। 26 जनवरी को सभी प्लाटुन अधिकारियों के सामने परेड कर तिरंग को सलामी देंगे।
इससे पहले सभी बल रिहर्सल कर रहे हैं, जिससे की उस दिन कोई कमी नहीं रह जाए। ठंड अधिक होने से सूरज निकलने पर सुबह प्लाटुन पहुंच रहे वहीं शाम को रिहर्सल की जा रही है। आरआई जगदीश पाटील ने बताया, परेड ग्राउंड में पिछले 14 दिन से रिहर्सल चल रही है। इसमें जिला पुलिस बल के 2 पुरुष, 1 महिला बल प्लाटुन, विशेष सशस्त्र बल का 1, होमगार्ड का 1, एनसीसी सीनियर के 1, एनसीसी जूनियर बालक का 1 व 1 बालिक का प्लाटून शामिल है। सभी प्लाटुन में 21-21 सदस्य होकर, 1 कमांडर भी प्रतिदिन रिहर्सल कर रहे हैं। कड़ाके की ठंड में भी दोनों समय प्लाटुन के सदस्य रिहर्सल के लिए आ रहे हैं।

एयर इंडिया पर लगा 30 लाख का जुर्माना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया के यात्री द्वारा महिला से बदसलूकी मामले में डीजीसीए ने एयरलाइन पर जुर्माना लगाया है। डीसीसीए ने नियमों के उल्लंघन के लिए एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। उड़ान के पायलट-इन-कमांड के लाइसेंस को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही एआई की निदेशक-इन-फ्लाइट सेवाओं पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। दरअसल, 26 नवंबर 2022 को न्यूयार्क से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में यात्री शंकर मिश्रा ने एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था। इसके बाद शख्स के खिलाफ दिल्ली पुलिस के कहने पर आव्रजन ब्यूरो ने लुक आउट सर्कुलर जारी किया था।

Related Articles

Back to top button