लौकी से बने ये पकवान बच्चों को खिलाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बारिश और गर्मी के मौसम में खाने के ज्यादा विकल्प नहीं रहते। जिस तरह से सर्दी के मौसम में गाजर, पालक, मूली, मटर, गोभी जैसी सब्जियां बाजार में उपलब्ध रहती हैं, उस तरह से गर्मी में आपको सिर्फ लौकी, तोरई, भिंडी जैसी गिनी-चुनी सब्जियां ही देखने को मिलती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं के सामने आ खड़ी होती है, जिनके घरों में बच्चे रहते हैं। बच्चों के खाने को लेकर काफी नखरे रहते हैं। उन्हें हर रोज लौकी खिलाना आसान नहीं होता। अगर आपके घर का बच्चा भी लौकी खाने से कतराता है तो उसके लिए लौकी से ही खास अलग तरह के पकवान बनाएं। लौकी की साधारण सब्जी के अलावा इन पकवानों को बनाकर आप अपने घर के बड़ों के साथ-साथ बच्चों का मन भी खुश कर सकती हैं।

भरवां लौकी

भरवां लौकी बनाने के लिए इसमें भरने के लिए मसाले वाले आलू तैयार करें। आप चाहें तो इसमें आलू की जगह पनीर भी भर सकते हैं। पनीर से इसका स्वाद कई गुना बढ़ सकता है। जरूरी नहीं कि इसके साथ ग्रेवी भी परोसें, ये ऐसे भी खाने में स्वादिष्ट लगती है। भरवां लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खाया जा सकता है। भरवां लौकी स्वाद के साथ ही पौष्टिकता भी लिए होती है।

लौकी का रायता

लौकी पेट के लिए काफी फायदेमंद होती है और लौकी का रायता डाइजेशन को दुरुस्त करने वाला होता हैं। लौकी का रायात एसिडिटी की समस्या दूर करने में मददगार होता है, रायता बनाने के लिए साधारण तरीका होता है। बस इसे लौकी को दही में उबाल कर डालें, ताकि ये कच्ची न लगे। लौकी के रायते में जीरे और लाल सूखी मिर्च का तडक़ा अवश्य लगाएं। इस से रायते का स्वाद बढ़ जाएगा। इसके ऊपर से धनिया पत्ती जरूर डालें।

लौकी के कोफ्ते

अगर आप बच्चों को या घर के उन सदस्यों को लौकी खिलाना चाहते हैं जिन्हें ये पसंद नहीं तो आज आप डिनर में लौकी के कोफ्ते बना सकते हैं. यकीनन वो इस डिश को मांग-मांग कर खाएंगे। ये सब्जी तो हर किसी ने खाई होगी। लौकी के कोफ्ते पराठे और चावल दोनों के साथ खाए जाते हैं। हर किसी को इसका स्वाद काफी पसंद होता है। ऐसे में आप भी बिना सोचे आसान विधि से लौकी के कोफ्ते बना सकती हैं।

लौकी का पराठा

आपने आलू का, पनीर का, सत्तू का पराठा तो खाया ही होगा, पर क्या आपने लौकी का पराठा खाया है। ये भी खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। इससे बनाने के लिए लौकी को घिसने के बाद हल्का सा उबाल लें और फिर इसे आटे के साथ गूंथ लें। इस पराठे को आप दही और चटनी के साथ खा सकते हैं।

लौकी का हलवा

लौकी से मिठाई भी बन सकती है। खासतौर पर अगर आप लौकी का हलवा बनाएंगी, तो ये हर कोई काफी मन से खाएगा। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। अगर हलवे का स्वाद बढ़ाना चाहती हैं तो इसमें मेवा हल्का भून कर डालें। इससे स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। ज्यादातर बच्चे लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन लौकी का हलवा काफी चाव से खाते हैं। ऐसे में लौकी में मौजूद ढ़ेरों पौष्टिक तत्व उन्हें नहीं मिल पाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button