बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खिलाएं ये आहार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जिस घर में भी बच्चे होते हैं वहां बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता लगी ही रहती है। कभी बच्चों के खान-पान को लेकर तो कभी कहीं बच्चे बीमार न हो जाए इसको लेकर घर के लोग बहुच चिंता करते हैं। आमतौर पर बच्चे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं जिसके पीछे कमजोर इम्यूनिटी को एक कारण होता हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत किया जाए जिसके लिए आप उनके आहार में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। ऐसे में बच्चों को इन चीजों से फायदा हो सकता है। ये चीजें बच्चों को खिलाने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होने में मदद मिल सकती है।

खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो इन्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है। आप अपने बच्चों को मौसमी, नींबू, संतरा और कीवी जैसे फलों को खिला सकते हैं। खट्टे फलों में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और वजन कम करने में मदद करता है। खट्टे फलों में वसा (फैट), सोडियम या कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है या होती भी है तो बहुत कम। इसलिए वजन के प्रति सजग लोगों को संतरे जैसे फल अपने आहार में शामिल करने से मदद मिल सकती है। खट्टे फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। वजन के प्रति सजग लोग जो अधिक कैलोरी के सेवन से बचना चाहते हैं, उन्हें उन्हें यह जानकार खुशी होती कि खट्टे फलों में बहुत कम कैलोरी होती है।

अंडा

अगर आपका बच्चा अंडा खाता है तो आप उसे ये खिला सकते हैं क्योंकि इसमें पाए विटामिन, ओमेगा 3 और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बच्चों को अंडा खिलाकर आप उनकी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं। क्योंकि अण्डों में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन डी और कैल्शियम शामिल होते हैं, ये आपके हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम अच्छा है। अंडा हड्डियों की वृद्धि को तो प्रोत्साहित करता ही है परन्तु साथ ही में हड्डियों को बुढापे के जडक़न में आने से भी बचाता है। फास्फोरस भी मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है और उचित अस्थि घनत्व के लिए आवश्यक है।

शहद

आप बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए उन्हें कच्चे शहद का सेवन करवा सकते हैं। कच्चे शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। शहद और गुनगुने पानी का मिश्रण खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है, जिससे एनीमिया या खून की कमी की स्थिति में लाभ होता है। शहद में मोटापे को कम करने और शरीर को फिट बनाए रखने के भी गुण पाए जाते हैं।

दही

दही में गुड बैक्टीरिया के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, लैक्टोज, आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है और ये सभी चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करती हैं। ऐसे में अगर बच्चों को रोजाना दही का सेवन कराया जाए तो इससे उन्हें लाभ मिल सकता है। दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को सही रखने और पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। दही विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। कैल्शियम से भरपूर दही का रोजाना सेवन कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। दही हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मददगार है। दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको भी बार-बार हो रहे हैं मुंह में छाले तो खाना शुरू कर दें एक कटोरी दही। दही के सेवन से मुंह के छाले को दूर कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button