खुजली होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बारिश के मौसम में कई तरह की संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मानसून में डेंगू-मलेरिया समेत कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में त्वचा की एलर्जी, कान, नाक और गले की समस्या होना आम बात है। तापमान, हवा की गुणवत्ता, गंदगी और नमी के कारण मानसून में ज्यादातर गर्दन, कोहनी, हाथ, ब्रेस्ट के नीचे, कमर की त्वचा आदि में पसीना आता रहता है। इसके कारण बैक्टीरिया और वायरस पैदा हो जाते हैं। इससे व्यक्ति को एलर्जी, फंगल संक्रमण, इंटरट्रिगो, दाद, खाज, त्वचा पर चकत्ते, गले में खराश, एक्जिमा, सर्दी जुकाम और बुखार जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। त्वचा में नमी के कारण पसीना आने से संक्रमण फैलता हौ और खुजली होने लगती है। ऐसे में अगर आपको भी बारिश के मौसम में खुजली और रैशेज की समस्या हो, तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं।

नीम

नीम बहुत लाभकारी आयुर्वेदिक औषधि है। त्वचा संबंधी समस्याओं में नीम का उपयोग फायदेमंद है। अगर खुजली की समस्या को दूर करना है, तो नीम की पत्तियों को पीसकर त्वचा पर लगाएं। नीम में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण खुजली से राहत दिलाते हैं। नीम शरीर में किसी भी प्रकार के सुन्नपन को खत्म करता है। अगर शरीर के किसी अंग में सुन्नपन आ गया हो तो नीम के तेल की 3 से 4 सप्ताह तक मालिश से सुन्नपन खत्म हो जाता है। अफीम खाने की लत से छुटकारा दिलाता है नीम। नीम के पत्तों का रस एक-एक चम्मच सुबह-शाम पीने से आफीम खाने की आदत छूट जाती है। आग से जलने पर नीम का तेल लगाने से आराम मिलता है।

नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू त्वचा के लिए लाभकारी है। बारिश में त्वचा पर नमी के कारण खुजली हो रही हो तो दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू को मिलाकर त्वचा पर अच्छे से लगा लें। 5-10 मिनट के बाद त्वचा धो लें। ये प्रक्रिया रोजाना एक बार करने से खुजली से छुटकारा मिलता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो ब्लीच का काम करता है। इन दोनों के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। नियमित रूप से आप इस ड्रिंक का सेवन करते हैं तो त्वचा संबंधी रोग भी दूर होते हैं।

चंदन का लेप

मानसून में अगर त्वचा पर बहुत ज्यादा खुजली हो तो चंदन का लेप स्किन पर लगाएं। त्वचा के लिए चंदन फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में बाजार में आपको आसानी से चंदन पाउडर मिल जाएगा। इसमें गुलाब जल मिलाकर खुजली वाली जगहों पर लगाएं। नियमित लगाने से खुजली से राहत मिलती है और त्वचा की रंगत भी निखरती है। चंदन और दूध के इस्तेमाल से चेहरे की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप कटोरी में दूध लेकर उसमें चंदन को मिलाएं। अब बने मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। जब मिश्रण सूख जाए तो अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। बता दें कि त्वचा के लिए दूध और चन्दन दोनों ही बेहद फायदमेंद होते हैं। प्रदूषण से त्वचा को बचाने और चेहरे को चमकदार व स्वस्थ बनाने के लिए आप चंदन और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल

नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ ही इंफेक्शन को दूर करता है। नारियल के तेल में एंटी इंफ्लामेशन और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। मानसून में खुजली होने पर प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाने से खुजली और रैशेज नहीं होते। यह मृत त्वचा को हटाकर रंग निखारता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है। नारियल तेल का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, इसलिए ज्यादातर लोग त्वचा रोग जैसे एक्जिमा, स्किन बर्न और डर्मेटाइटिस में भी इस्तेमाल करते हैं। नारियल तेल की मदद से स्ट्रेच मार्क्स को भी हटा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button