सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज का कानून मंत्री पर निशाना

कॉलेजियम की सिफारिश पर सरकार के जवाब देने की तय हो समय सीमा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कॉलेजियम सिस्टम को लेकर केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के बीच खींचतान चल रही है। अब सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व जज ने कहा है कि कॉलेजियम सिस्टम की सिफारिशों पर सरकार द्वारा जवाब देने की समय-सीमा तय होनी चाहिए।
बता दें कि अभी कॉलेजियम के प्रस्ताव पर सरकार के जवाब देने की कोई समय सीमा तय नहीं है, जिसके चलते सरकार कई जजों के प्रस्तावित नामों पर कोई जवाब नहीं देती और जजों की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति अटकी रहती है। सातवें चीफ जस्टिस एमसी चागला मेमोरियल लेक्चर में अपने भाषण के दौरान सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज रोहिंटन एफ नरीमन ने कहा कि जब एक बार पांच या उससे ज्यादा जजों की पीठ संविधान की व्याख्या कर देती है तो संविधान के अनुच्छेद 144 के तहत एक अथॉरिटी होने के नाते यह आपका कर्तव्य है कि आप संविधान पीठ के फैसले का सम्मान करें। आप और मैं बतौर देश के नागरिक इसकी आलोचना कर सकते हैं लेकिन एक अथॉरिटी होने के नाते आप उस फैसले को मानने के लिए बाध्य हैं, फिर चाहे वो फैसला सही हो या गलत। जस्टिस नरीमन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को एक संविधान पीठ का गठन करना चाहिए, जो सरकार को कॉलेजियम की सिफारिश पर जवाब देने की समय-सीमा तय करे।
उल्लेखनीय है कि मेमोरेंडम ऑफ प्रोसिजर , जो कि संविधान न्यायालयों में नियुक्ति के लिए 1999 में बनाया गया था, इसमें कॉलेजियम की सिफारिश पर किसी आपत्ति की स्थिति में सरकार के जवाब देने की समय सीमा तय नहीं की गई है।

त्रिपुरा चुनाव : बीजेपी ने 48, कांग्रेस ने 17 उम्मीदवारों को उतारा चुनावी मैदान में

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
त्रिपुरा। बीजेपी ने त्रिपुरा में होने वाले आगामी विधानसभा के लिए 48 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इसके साथ ही कांग्रेस ने भी 17 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।
बता दें 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए 16 फरवरी को मतदान होगा। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है। मतों की गिनती दो मार्च को होगी। 2018 में बीजेपी ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के 20 साल के शासन को समाप्त करते हुए त्रिपुरा में अपनी पहली सरकार बनाई थी।
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने की खातिर बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार को पार्टी हेडक्वार्टर में मीटिंग की। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रही। इस बैठक में इन 48 नामों पर अंतिम मुहर लगी।
बीजेपी ने मुख्यमंत्री माणिक साहा टाउन बार्दोवाली सीट उम्मीदवार बनाया है जबकि केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक धनपत सीट से चुनाव लड़ेंगी।

चंद्रपुर से हैदराबाद जा रही बस हुई दुर्घटना का शिकार, दो की मौत, 17 लोग घायल

कुछ यात्रियों की हालत बेहद नाजुक बस में सवार से थे कई मजदूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंद्रपुर। महाराष्ट्र के चंद्रपुर शहर से हैदाराबाद जा रही बस रास्ते में दर्दनाक सडक़ दुर्घटना की शिकार हो गई है। इस बस में कई मजदूर अपनी आजीविका के लिए हैदराबाद जा रहे थे। चंद्रपुर के विरूर-धानोरा रोड पर हुई इस दुर्घटना में 2 लोगों की मौत हो गई है। जबकि हादसे में अन्य 17 लोग जख्मी हो गए। हालांकि तुरंत ही घायलों को विरुर, राजुरा, चंद्रपुर के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है।
जानकारी के मुताबिक कुछ यात्रियों की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है। हालांकि अस्पताल में घायलों का लगातार इलाज किया जा रहा है। सडक़ हादसे का शिकार हुई यह बस चंद्रपुर जिले के राजुरा तहसील से निकली थी। तो वहीं यह बस विरूर-धानोरा रोड से होते हुए हैदराबाद के लिए जा रही थी। लेकिन थोड़ी दूर तक जाकर ड्राइवर का संतुलन गड़बड़ा गया और मजदूरों से भरी बस पलट गई। जिसमें कई लोग जख्मी हो गए हैं।
बस में सवार थे 30 मजदूर
पुलिस अधिकारी के मुताबिक वाहन कम से कम 30 मजदूरों को महाराष्ट्र्र से हैदराबाद ले जा रहा था। लेकिन आज सुबह करीब 5 बजे विरूर-धनोरा मार्ग पर 30 मजदूरों से भरी बस पलट गई जिसमें 2 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं अन्य 17 लोग घायल हो गए हैं। हालांकि घायलों को राजुरा, चंद्रपुर के ग्रामीण अस्पताल में उपचार के लिए भेजा गया है। तो वहीं अधिकारी ने यह भी बताया है कि हादसे का शिकार हुए घायलों की संख्या बढ़ सकती है।

घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती
सडक़ हादसे की सूचना मिलते ही विरूर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची थी। जिसके बाद पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को बस से बाहर निकाला था। पुलिस ने कुछ जख्मी लोगों को राजुरा तो कुछ लोगों को चंद्रपुर के अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया है। लेकिन जिन लोगों की हालत बेहद गंभीर है, उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

ड्राइवर को झपकी लगने से हुआ हादसा

शुक्रवार की रात चंद्रपुर जिले के राजुरा तहसील से एक प्राइवेट बस हैदराबाद जाने के लिए निकली थी जिसमें करीब 30 मजदूर सवार थे। देर रात जब बस में यात्री गहरी नींद में सोए हुए थे, तब विरूर-धानोरा रोड पर ड्राइवर का संतुलन गड़बड़ा गया और बस पलट गई। इस दुर्घटना में मौके पर ही दो लोगों की मौत हो गई और 17 से 18 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ड्राइवर को झपकी आने की वजह से यह हादसा हुआ है। लेकिन पुलिस ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है। पुलिस हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए आगे की जांच और पूछताछ कर रही है।

Related Articles

Back to top button