गोजी बेरी शराब पीने के साइडइफेक्ट्स से बचाता है

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कुछ ड्राई फ्रूट्स में कई सारे ऐसे तत्व होते हैं जो शराब का बुरा प्रभाव खत्म कर देते हैं। एल्कोहॉल छोडऩे पर इस फूड्स का बेहतरीन असर दिखता है। गोजी बेरी लिवर कैंसर से बचाने के साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ा सकती है। हर दिन शराब की बिक्री का रिकॉर्ड टूटता जा रहा है। भारी संख्या में लोग एल्कोहॉल एडिक्शन के शिकार बनते जा रहे हैं। यह आपके लिवर को सड़ाकर फैटी बना देता है। ऐसे लोगों में लिवर कैंसर होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। शराब के साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे आपकी नजर जवानी में ही जा सकती है। शराब के इन सभी साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आप गोजी बैरी खा सकते हैं। इसे वोल्फ बेरी भी कहा जाता है जो ऐसे पोषक तत्व देती है जिससे शराब के दुष्परिणामों से छुटकारा मिल सकता है। यह ड्राई फू्रट किडनी और फेफड़ों के डैमेज को कम करने के लिए आयुर्वेदिक और चाइनीज मेडिसिन में इस्तेमाल किया जाता है।

इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी

इम्यूनिटी सही होने की वजह से इंफेक्शन नहीं होते। अगर कोई बीमार भी है तो जल्दी ठीक भी हो जाता है। यह ताकत आपको गोजी बेरी खाने से मिलती है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। सूखे गोजी बेरी स्वस्थ मध्यम आयु वर्ग के लोगों में उम्र से संबंधित मैकुलर अपघटन, या एएमडी के विकास को रोकने या देरी करने में मदद कर सकते हैं।

बढ़ाए आंखों की रोशनी

शराब की वजह से नसें कमजोर हो जाती हैं और डायबिटीज भी बन सकती है। इसके बाद आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है और वक्त से पहले ही चश्मा चढ़ जाता है। हम गाजर और अन्य बीटा-कैरोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं कि ये मौसमी फल और सब्जियां आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करती हैं। आंखों के लिए गोजी बेरी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। ये आंखों की रोशनी बनाए रखने में मददगार साबित होती है। गोजी बेरी खाने से जैक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो नजर तेज करने के लिए जाने जाते हैं। गोजी बेरी उम्र से संबंधित दृष्टि हानि से बचाने में भी सहायक है।

दिमाग को दे राहत

दिमाग के बढ़ते प्रेशर के कारण मेंटल हेल्थ कमजोर हो गई है। डिप्रेशन, एंग्जायटी, नींद की कमी आपके कमजोर ब्रेन हेल्थ की निशानी है। अध्ययन में देखा कि जो लोग डाइट में इस बेरी के जूस को लेते हैं उनकी मेंटल हेल्थ सुधरने लगती है और इन समस्याओं से दूर हो जाते हैं। चीन में गोजी बेरी का उपयोग ट्यूमर का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। एक अध्ययन के दौरान पाया गया है कि गोजी बेरी में एक विशेष प्रकार का विटामिन होता है, जो सर्वाइकल कैंसर की कोशिकाओं को बढऩे से रोकता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ड्राई फ्रूट्स ही नहीं बल्कि डाइट लेने से भी आप ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं। कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम से भरपूर ड्राई फ्रूट दिमाग के लिए सबसे बेस्ट होता है, जो ब्रेन एक्टिविटी फास्ट करने और मेमोरी पावर को बूस्ट करने जैसे हर लेवल पर काम करते हैं।

प्रोटीन से है भरपूर

28 ग्राम गोजी बेरी आआपको 4 ग्राम प्रोटीन, 21.6 ग्राम कार्ब्स, 3.6 ग्राम फाइबर और शुगर देती है। आप ना सिर्फ अंदर से मजबूत बनते हैं बल्कि शरीर के बाहर से भी ताकतवर बनने लगते हैं। यह आपको कमजोरी, थकान और दुबलापन दूर करने में मदद करती है।

फैटी लिवर और कैंसर में लाभकारी

एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज के मरीजों में सिरोसिस और कैंसर की संभावना ज्यादा देखी जाती है। लेकिन कुछ शोध में पता लगा कि फैटी लिवर के इस प्रकार से बचने के लिए गोजी बेरी को चाइनीज मेडिसिन में इस्तेमाल किया जाता है। एनसीबीआई पर मौजूद रिसर्च भी कहती है कि यह लाल बेरीज कैंसर के ट्यूमर का विकास रोक देते हैं। फैटी लिवर के कोई लक्षण नहीं होते हैं, हालांकि कुछ को लिवर के बढऩे के कारण पेट के दाहिनी ओर दर्द का अनुभव हो सकता है। अन्य लक्षण सामान्य थकान, मतली और भूख न लगना है।

Related Articles

Back to top button