पटना में विपक्ष का महाजुटान, 2024 लोकसभा चुनाव पर शुरू हुआ मंथन

  • एकसाथ मिलकर हम बीजेपी को हराएंगे : कांग्रेस
  • नीतीश ने बुलाई बैठक सभी ने कहा हम साथ हैं
  • नीतीश ने गढ़ा एकता का परिवार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। नीतीश कुमार के बुलावे पर शुक्रवार को पटना में विपक्षी दलों का महाजुटान हो गया। इस बैठक में लगभग विपक्ष के सभी बड़े नेता पहुंचे हैं। बैठक में 2024 में लोकसभा चुनाव पर मंथन हो रहा है। सभी एक रणनीति बनाने में जुटें हैं। सभी का एक ही मकसद है 24 में अहंकारी, तानाशाही,नफरत व अत्याचारी भाजपा की मोदी सरकार को उखाड़ फेंकना। राहुल गांधी बैठक में शामिल होने पटना पहुंच चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी इस बैठक में शामिल हो रहे हैं। बैठक में शामिल होने से पहले राहुल गांधी गांधी पटना में कांग्रेस कार्यालय पर गए। यहां कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, पूरा देश समझ गया है कि नरेंद्र मोदी और भाजपा का मतलब सिर्फ 2-3 लोगों को फायदा पहुंचाना है वहीं कांग्रेस का मतलब देश के गरीबों के साथ खड़े होना और उनके लिए काम करना है।
इसमें शामिल होने के लिए कई दलों के नेता गुरुवार को ही पटना पहुंचे, जबकि कुछ नेता आज पहुंचे हैं। बैठक में देश भर के ज्यादातर बीजेपी विरोधी दल के नेता शामिल हो रहे हैं। हालांकि इसको साकार करना इतना आसान नहीं था। इन नेताओं को एकजुट करने में नीतीश कुमार एक शिल्पकार की तौर पर नजर आए हैं। हालांकि इन नेताओं को एक साथ एक मंच पर लाना काफी मुश्किल था। क्योंकि इसमें कई दल ऐसे भी हैं, जो सीधे तौर पर कांग्रेस से बात नहीं करना चाहते थे। नीतीश कुमार ने पहले कांग्रेस से बात की और उनको आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी योजना बताई। कांग्रेस ये फिर ऐसे नेताओं को एक मंच पर लाने की जिम्मेदारी नीतीश कुमार को दी। सभी इस बात पर सहमत हुए की खुद की महत्वाकांक्षा को भूलकर अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए एक साझा रणनीति बनाएंगे और उसी एजेंडे के मुताबिक जनता के सामने जाएंगे।

बिहार जीत गए तो भारत जीत जाएंगे : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी कांग्रेस कार्यालय पर कहा, इस कांग्रेस ऑफिस से जो भी नेता निकला वे देश के आजादी के लिए लड़ा। हमें गर्व है कि देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद जी इसी धरती से थे। अगर हम बिहार जीत गए तो सारे भारत में हम जीत जाएंगे।

संयुक्त परिवार की तरह मिलकर भाजपा से लड़ेंगे : ममता

बैठक के लिए पटना पहुंचीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक संयुक्त परिवार की तुलना करते हुए विश्वास जताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्षी दल सामूहिक रूप से राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा से लड़ेंगे। पटना पहुंचने पर ममता बनर्जी ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संरक्षक और बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव और उनके बेटे और वर्तमान डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से मुलाकात की। बिहार की राजधानी में पत्रकारों से बात करते हुए, ममता बनर्जी ने कहा कि लालू प्रसाद यादव जी से मिलना अद्भुत था। वह एक वरिष्ठ नेता हैं। दुर्भाग्य से, वह इतने दिनों तक जेल में थे और फिर लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहे, उन्हें देखकर अच्छा लगा। मैं अभी बैठक का विवरण साझा नहीं कर सकती। मैं केवल इतना कह सकती हूं कि हम यहां एक परिवार की तरह सामूहिक रूप से लडऩे के लिए आए हैं।

भारत जोड़ो और भारत तोड़ो के बीच लड़ाई : राहुल

पटना में विपक्ष की एकता बैठक से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, कि एकसाथ मिलकर हम बीजेपी को हराने जा रहे हैं। कर्नाटक में हम लोगों ने बीजेपी को हराया है। उन्होंने दावा किया कि तेलगांना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। राहुल गांधी ने कहा, देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है एक हमारी भारत जोड़ो की और एक तरफ भाजपा की भारत तोड़ो विचारधारा की। बीजेपी हिंदुस्तान को तोडऩे का काम कर रही है। नफरत और हिंसा फैलाने का काम कर रही है और कांग्रेस पार्टी जोडऩे का काम कर रही है और मोहब्बत फैलाने का काम करते हैं। नफरत को नफरत से नहीं काटा जा सकता है, नफरत को मोहब्बत से ही काटा जा सकता है।

विपक्ष की बैठक में देश के महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा : पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी विपक्षी एकता की बैठक में भाग लेने के लिए पुणे से बिहार के पटना के लिए रवाना हो गए। मीडिया से बातचीत में शरद पवार ने कहा कि हम देश के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने और भविष्य की रणनीति तय करने के लिए बैठक कर रहे हैं। बैठक में मणिपुर मुद्दे पर भी चर्चा होगी।

मोदी से कहीं अधिक अनुभवी नेता हैं : तेजस्वी

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि ऐसे कई नेता हैं, जो देश की बागडोर संभालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहीं अधिक अनुभवी हैं और सभी विपक्षी नेता बैठक में महागठबंधन पर अपने विचार रखेंगे।

मीटिंग में आने वाले प्रमुख नेता

मल्लिकार्जुन खरगे (कांग्रेस अध्यक्ष), राहुल गांधी (पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष), नीतीश कुमार (जदयू नेता, सीएम बिहार), ममता बनर्जी (टीएमसी अध्यक्ष), तेजस्वी यादव (राजद नेता, डिप्टी सीएम बिहार),हेमंत सोरेन (झामुओ नेता, सीएम झारखंड), शरद पवार/सुप्रिया सुले (एनसीपी नेता), उद्धव ठाकरे/आदित्य ठाकरे (शिवसेना नेता), एम के स्टालिन (डीएमके अध्यक्ष, सीएम तमिलनाडु), अरविंद केजरीवाल (आप संयोजक, सीएम दिल्ली),अखिलेश यादव (सपा अध्यक्ष),सीताराम येचुरी (सीपीएम),डी राजा (सीपीआई),दीपांकर भट्टाचार्य (सीपीआईएमएल), फारुख अब्दुल्ला (नेशनल कांफ्रेंस),महबूबा मुफती (पीडीपी)

2024 में 300 से ज्यादा सीटें जीतेंगे : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पटना में फोटो सेशन चल रहा है। विपक्ष पीएम मोदी और एनडीए को चुनौती देना चाहते है। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि 2024 में पीएम मोदी 300 से ज्यादा सीटें जीतकर देश के प्रधानंमत्री बनेंगे।

सभी दूल्हे हैं, बाराती कोई नहीं : सुशील मोदी

भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुशील मोदी ने कहा, कि ये जो बारात लगी है, उसमें सभी दूल्हे हैं, बाराती कोई नहीं है। बताया जा रहा है कि विपक्षी नेताओं की मंत्रणा के दौरान नेतृत्व संबंधी सवालों को दरकिनार कर मिलकर मुकाबला करने की रणनीति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। जहां हर कोई खुद को दावेदार के रूप में पेश कर रहा है। हर कोई दूसरों से अपनी शर्तें मनवाने में व्यस्त है। केजरीवाल ने धमकी दी है कि जब तक कांग्रेस अध्यादेश मुद्दे पर सहयोग की घोषणा नहीं करती, वह बैठक में शामिल नहीं होंगे, यह संभव है कि कुछ सहमति भी बन गई है।

क्या से क्या हो गया : नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कांग्रेस पर तंज कसा है। ओडिशा के कालाकांडी में एक रैली को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा, कि आज मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ… ये विपक्षी दल बिहार में गलबहियां कर रहे हैं, लेकिन ये भूल गए कि लालू प्रसाद यादव को राहुल गांधी की दादी ने 22 महीने के लिए जेल में डाला था। नीतीश कुमार 20 महीने के लिए जेल की सलाखों के पीछे थे। आज पटना की धरती पर जब मैं राहुल गांधी का स्वागत करते हुए इनकी तस्वीरें देखता हूं तो लगता कि राजनीति में क्या से क्या हो गया।

Related Articles

Back to top button