अमरूद – इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में करता है काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अमरूद स्वाद में बेहतरीन होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। कुछ लोग अमरूद पर चाट मसाला और नमक छिडक़ कर इस फल का लुत्फ उठाते हैं। यह फल छोटे-छोटे बीजों से भरा होता है। इसका स्वाद खाने में मीठा होता है। अमरूद की तासीर ठंडी होती है, जो पेट के लिए लाभदायक माना जाता है। यह फल पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें विटामिन-सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। अमरूद में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप के स्तर को भी सामान्य करने में मदद करता है। अमरूद विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। इसमें संतरे के मुकाबले विटामिन-सी 4 गुना अधिक पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा, अमरूद आपकी आंखों को भी स्वस्थ रखता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

अमरूद गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड या विटामिन बी-9 गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मदद कर सकता है। अमरूद में विटामिन सी होता है जो आप की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। यह आपके शरीर को काफी प्रकार की बिमारियों और इंफेक्शन आदि से बचा कर रखता है।

आंखों की रोशनी में होगा सुधार

अमरूद में विटामिन-ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए जरूरी तत्व होता है। इस खाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है। यह मोतियाबिंद की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल

अमरूद में सोडियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल करता है कम

अगर बात करें अमरूद के पत्तों की तो इनमें भी वो सभी जरूरी गुण और तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं। अमरूद ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट काफी जरूरी है। अगर आप डाइट के अंदर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले फल और सब्जियां खाएंगे, तो कभी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फाइबर वाले फूड भी खाने चाहिए। क्योंकि, फाइबर भी खाने से शुगर और फैट का अवशोषण धीमा करता है। जिससे मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल में ही रहता है। अमरूद के अंदर फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। अमरूद में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है। यह रक्त शर्करा स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कब्ज से राहत

अमरूद में अन्य फलों की तुलना में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को ठीक रखता है। अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो अमरूद को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। इससे मल त्याग में भी मदद मिलती है। पेट के अलावा कई अन्य बीमारियों में भी अमरूद बेहद लाभकारी होता है। अमरूद के पत्ते भी गुणों से भरपूर हैं।

Related Articles

Back to top button