गुजरात के हादसे से दहल उठा देश, राजकोट अग्निकांड में 27 लोगों की मौत, HC ने लिया संज्ञान

गुजरात के राजकोट शहर से दिल-दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। गुजरात के राजकोट शहर में शनिवार की शाम एक गेम जोन में लगी भीषण आग ने 27 लोगों की जिंदगियां छीन लीं हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: गुजरात के राजकोट शहर से दिल-दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। गुजरात के राजकोट शहर में शनिवार की शाम एक गेम जोन में लगी भीषण आग ने 27 लोगों की जिंदगियां छीन लीं हैं। मारे गए लोगों में बच्चे भी शामिल हैं। वहीं कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। आपको बता दें कि इस दर्दनाक हादसे से पूरा देश दहल चुका है। इस घटना की जांच स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (SIT) को सौंप दी गई है। जानकारी के मुताबिक राजकोट के गेम जोन में जान गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से मुआवजे का ऐलान कर दिया गया है। और मृतकों को परिजनों को सरकार 4 लाख रुपये देगी।

हालांकि ऐसा नहीं है कि गुजरात में इस तरह का हादसा पहली बार हुआ है। पिछले कुछ सालों में गुजरात देश के कुछ सबसे ज्यादा खतरनाक हादसों का गवाह बना है, जिसमें सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। ऐसे में राजकोट के टीआरपी गेम जोन में लगी भीषण आग तो दर्दनाक हादसों का ताजा उदाहरण है। वहीं दो साल पहले भी राज्य को ऐसे ही एक दुर्घटना का सामना करना पड़ा था। जिसमें मोरबी पुल में 100 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। कहीं न कहीं इन दुर्घटनाओं के पीछे प्रशासन की साफ लापरवाही नजर आ रही है।

आपको बता दें कि गुजरात के राजकोट शहर की शाम एक गेम जोन में भीषण आग की चपेट में आ गया है। आनन-फानन में दमकलकर्मी और पुलिस मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। दमकलकर्मियों ने लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन उस समय तक 27 लोगों की मौत हो चुकी थी।

PM मोदी ने राजकोट में हुए  हादसे पर जताया दुःख

एसीपी विनायक पटेल ने बताया कि मृतकों में 12 साल से कम उम्र के कम से कम चार बच्चे शामिल हैं। शनिवार और गर्मी की छुट्टियों की वजह से बच्चों की भारी भीड़ अपने पैरेंट्स के साथ यहां गेम्स का लुत्फ उठाने पहुंची हुई थी। उन्हें अंदाजा भी नहीं था कि कुछ ही पलों में यहां इतना बड़ा हादसा होने वाला था। रिपोर्ट्स के अनुसार आग लगने के बाद जनरेटर के लिए रखे डीजल और गो कार रेसिंग के लिए रखे पेट्रोल के डिब्बों की वजह लपटें और भी ज्यादा तेजी से फैल गईं।
इस घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर PM मोदी ने राजकोट में हुए इस हादसे पर दुःख व्यक्त किया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ऐलान किया कि हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये मिलेंगे। सीएम की तरफ से एसआईटी जांच का भी आदेश दिया गया। इसके आगे उन्होंने कहा कि गेम जोन में लगी आग इतनी ज्यादा भयंकर थी कि वह पूरी तरह से जलकर राख हो गया। सूत्रों के मुताबिक हादसे के बाद पुलिस ने गेम जोन के मैनेजर और मालिक को हिरासत में लिया है।

गुजरात हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान

इस मामले में हाईकोर्ट की स्पेशल ब्रांच के समक्ष सुनवाई हुई है। जस्टिस बीरेन वैष्णव और देवेन देसाई की बेंच ने सुनवाई की। इस दौरान कोर्ट ने कहा कि यह मानव निर्मित आपदा है. बता दें कि राजकोर्ट अग्निकांड में मासूम बच्चों की जान जाने पर हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है।

आपको बता दें कि इस हादसे में  कोर्ट का कहना है कि गेमिंग जोन के निर्माण और संचालन के लिए नियमित और उचित नियमों का पालन नहीं किया गया है। साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि अहमदाबाद में सिंधुभवन रोड, सरदार पटेल रिंग रोड और एसजी हाईवे पर गेमिंग जोन सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा हैं।  हाईकोर्ट ने अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट नगर निगम से स्पष्टीकरण मांगा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button