एयरस्ट्राइक में हमास के मुखिया रावी मुश्तहा की हुई मौत, इजरायली सेना का बड़ा दावा

इजरायल डिफेंस फ़ोर्स (IDF) ने गुरुवार (03 अक्टूबर) को फिलिस्तीनी संगठन हमास के तीन वरिष्ठ नेताओं की हत्या का दावा किया है..

4PM न्यूज नेटवर्क: इजरायल डिफेंस फ़ोर्स (IDF) ने गुरुवार (03 अक्टूबर) को फिलिस्तीनी संगठन हमास के तीन वरिष्ठ नेताओं की हत्या का दावा किया है। सूत्रों के मुताबिक इस हमले में गाजा सरकार का प्रमुख रावी मुश्तहा के मरने की भी खबर सामने आई है। इसे लेकर IDF ने कहा कि उत्तरी गाजा में एक अंडरग्राउंड कंपाउंड पर हमले में रावी मुश्तहा और दो अन्य हमास कमांडरों, समेह सिराज और समेह औदेह की मौत हो गई है। इजरायल ने ये दावा ईरान, फिलिस्तीन और लेबनान स्थित हिजबुल्लाह संग जारी जंग के बीच किया है। हालांकि, हमास की ओर से इस पर अभी तक कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है।

सूत्रों के मुताबिक इजरायली सेना ने एक बयान में बताया है कि इस हवाई हमले में उत्तरी गाजा का एक तहखाना निशाने पर था। इस हवाई हमले में मुश्तहा के साथ समेह अल सिराज और सामी औदेह को मार गिराया गया। रावी मुश्ताहा गाजा पट्टी का सर्वेसर्वा था। सिराज हमास का राजनीतिक ब्यूरो और हमास श्रम समिति के सुरक्षा पोर्टफोलियो का काम देखता था। औदेह दूसरे काम देखता था।

इजरायल के आधिकारिक बयान में बताया गया कि “IDF और ISA की खुफिया जानकारी पर किए गए हमले के दौरान, इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने उत्तरी गाजा पट्टी में एक किलेबंद तहखाने में छिपे आतंकियों पर हमला किया और उन्हें मार गिराया। यह तहखाना हमास के कमांड और नियंत्रण केंद्र के रूप में काम करता था। इसके अंदर आतंकी शरण लेते थे।” एजेंसी ने आगे कहा कि हमले के दौरान सभी मृतक उत्तरी गाजा पट्टी में एक मजबूत और सुविधाओं से लैस अंडरग्राउंड बंकर में छिपे हुए थे।

जानिए कौन था रावी मुश्तहा?

  1. रावी मुश्तहा, हमास सरकार का प्रमुख था, उसके ही इशारे पर हमास की सेना की तैनाती और हमला किया जाता था।
  2. मुश्तहा गाजा पट्टी में हमास नागरिक प्रशासन के प्रमुख के रूप में कार्य करता और कैदी मामलों के पोर्टफोलियो को संभालते हुए सैन्य निर्णयों में शामिल था।
  3. मुश्तहा ने याह्या सिनवार के साथ मिलकर हमास के सामान्य सुरक्षा तंत्र की स्थापना की।
  4. मुश्तहा को गाजा पट्टी में हमास के राजनीतिक ब्यूरो में सबसे सीनियर व्यक्ति माना जाता था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button