त्रिपुरा में बढ़ रहे HIV केस, 47 छात्रों की हुई मौत, 828 संक्रमित, जानिए क्या है वजह 

त्रिपुरा से दिल-दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। त्रिपुरा में HIV बिमारी ने छात्रों को जकड़ लिया है। राज्य में छात्रों में HIV के केस बढ़ते हुए नजर जा रहे हैं...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: त्रिपुरा से दिल-दहला देने वाली खबर सामने आ रही है। त्रिपुरा में HIV बिमारी ने छात्रों को जकड़ लिया है। राज्य में छात्रों में HIV के केस बढ़ते हुए नजर जा रहे हैं। एड्स नियंत्रण सोसाइटी (TSACS) Tripura State AIDS control Society के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, त्रिपुरा में HIV से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही HIV का संकट राज्य में बढ़ता ही जा रहा है जिसके चलते 828 छात्र HIV पॉजिटिव पाए गए हैं।

वहीं इनमें से कई छात्र देश-भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए त्रिपुरा से बाहर चले गए हैं। त्रिपुरा एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने 220 स्कूलों और 24 कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के ऐसे छात्रों की पहचान की है जो इंजेक्शन के माध्यम से नशीली दवाओं का सेवन करते हैं। यह डेटा संग्रह राज्य भर की 164 स्वास्थ्य सुविधाओं से एकत्र किया गया है। जिसमें लगभग सभी ब्लॉक और उपविभाग शामिल थे।

राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या पर, टीएसएसीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि  मई 2024 तक, हमने एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (Antiretroviral Therapy) केंद्रों में 8,729 लोगों को रजिस्टर किया है। HIV से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 5,674 है, इनमें से 4,570 पुरुष हैं, जबकि 1,103 महिलाएं हैं। वहीं जानकारी देते हुए ज्वाइंट डायरेक्टर का कहना है कि इन मरीजों में से केवल एक ही मरीज ट्रांसजेंडर है। आपको बता दें कि वर्तमान में इसका कोई प्रभावी इलाज नहीं है। एक बार जब लोगों को HIV हो जाता है, तो उनके पास यह जीवन भर के लिए होता है, लेकिन मेडिकल केयर से HIV को कंट्रोल किया जा सकता है। HIV वाले लोग जो प्रभावी HIV ट्रीटमेंट लेते हैं वे लंबे, स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और अपने सहयोगियों की रक्षा कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • कुछ लोग तीव्र HIV संक्रमण के दौरान बीमार महसूस नहीं करते हैं।
  • इन लक्षणों का मतलब यह नहीं है कि आपको HIV है।
  • अन्य बीमारियां भी यही लक्षण पैदा कर सकती हैं।
  • अगर आपके पास ये लक्षण हैं तो डॉक्टर के पास जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button