यूपी पुलिस पर चलेगा मानवाधिकार आयोग का डंडा

पत्रकार हथकड़ी मामले में दर्ज किया केस, मंत्री गुलाब देवी से सवाल पूछने पर हुए थे गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। संभल के पत्रकार को हथकड़ी लगाकर गिरफ्तारी करने को मानवाधिकार आयोग ने आपत्ति जताते हुए केस दर्ज करने के आदेश दिये हैं। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर द्वारा संभल के पत्रकार संजय राणा को उत्तर प्रदेश सरकार की मंत्री गुलाब देवी से सवाल पूछे जाने के बाद उन पर दर्ज हुए मुकदमे में हुई उनकी गिरफ्तारी में हथकड़ी के प्रयोग किए जाने की शिकायत पर केस नंबर 5283/24/75/2023 दर्ज कर लिया है।
अमिताभ ठाकुर ने कल मानवाधिकार आयोग को भेजी शिकायत में कहा था कि जो मुकदमा पत्रकार के ऊपर दर्ज हुआ है वह अपने आप में काफी संदिग्ध और विवादित है क्योंकि यह मुकदमा उनके द्वारा मंत्री से तीखे सवाल पूछे जाने के ठीक बाद दर्ज हुआ। इसी प्रकार इस मामले में पत्रकार की गिरफ्तारी भी अपने आप में विवादास्पद है, किंतु इतनी ही गंभीर बात यह है कि उस पत्रकार को हथकडिय़ां लगाई गई जबकि सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी गिरफ्तार व्यक्ति को जब तक अत्यंत आवश्यकता ना हो, तब तक हथकड़ी ना लगाई जाए। अत: उन्होंने इस मामले को मानवाधिकार का घोर उल्लंघन बताते हुए मामले की जांच करा कर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की थी।

गांव के विकास पर पूछा था सवाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के संभल में शिक्षा विभाग की मंत्री से एक सभा में गांव के विकास को लेकर सवाल पूछना पत्रकार पर भारी पड़ गया था। कार्यक्रम के बाद पुलिस ने बीजेपी के कार्यकर्ताओं से मारपीट करने का आरोप पर स्थानीय पत्रकार को गिरफ़्तार कर लिया था। इस बात-चीत का वीडियो पत्रकार ने जारी किया था। उसमें ये कहते हुए सुना जा सकता है, बुद्धनगर में एक भी बारातघर नहीं है, ना ही यहां पर सरकारी शौचालय है, आपने कहा था कि मंदिर से लेकर इस रोड को पक्का कराऊंगी, अभी तक ये रास्ता कच्चा है, बाइक से क्या पैदल चलने वाले लोग परेशान हो जाते हैं। आपने देवी मां के मंदिर की बाउंड्री का वादा भी किया था, आपने अभी तक उस पर भी कार्रवाई नहीं की, आपके दफ़्तर पर गांव के लोग गए, वहां भी सुनवाई नहीं हुई। पत्रकार अपनी बात रख ही रहा था कि पीछे से मंत्री के साथ मौजूद किसी महिला की आवाज़ आती है, आप समस्या रख रहे हो या अपना प्रचार कर रहे हो? जब तक जनता की आवाज़ आप तक नहीं पहुंचेगी, आप दावा करते हो कि काम किया है, लेकिन एक गांव में कोई काम ही नहीं हुआ तो हम क्या कहेंगे?। फिर पत्रकार गांव के लोगों से पूछता है, आपके गांव में विकास हुआ है ?

उमेश हत्याकांड: खुलासे नये-नये पर आरोपी अब भी पकड़ से दूर

पुलिस का नया सीसीटीवी फुटेज सामने आया
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। उमेश पाल हत्याकांड हुए लगभग 20 दिन हो चुके हैं पर पुलिस आरोपियों को अब तक पकड़ नहीं पाई है। हालांकि वह रोज नए-नए खुलासे कर रही है। साथ की आरोपियों पर इनाम की राशि भी बढ़ाती जा रही है। उधर एसटीएफ अतीक के फोन की डिटेल भी ख्ंागाल रही है जिसमें उसने प्रयागराज के कुछ बड़े नेताओ से बात की थी।
इस हत्याकांड से जुड़ा एक और सीसीटीवी फुटेज आया है। इस वीडियो में वो शख्श आखिर तक गोलियां दागता नजर आ रहा है, जिसे अतीक अहमद का बेटा असद बताया जा रहा रहा है। इस वीडियो में गोलियां चलाने के बाद एक शख्स बम फेंकता हुआ भी नजर आ रहा है। इसके बाद सब जगह धुआं ही धुआं नजर आता है। बता दें कि असद अभी फरार चल रहा है। पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है। प्रयागराज में 24 फरवरी को हुए उमेश पाल हत्याकांड का ये नया सीसीटीवी फुटेज एक संकरी गली के अंदर गोली मारने का है। यह सीसीटीवी फुटेज उस गलियारे का है, जिसमें उमेश पाल कार से उतरते ही हमलावरों की गोलियां लगने के बाद गली में भागे थे। यह वही गली का सीसीटीवी फुटेज है, जिसमें साफ दिख रहा है कि उमेश पाल के ऊपर एक शूटर अंत तक गोलियां चलाता रहा।
इस शूटर की पहचान लोग अतीक का बेटा असद के रूप में कर रहे हैं. हालांकि, इस वीडियो को लेकर अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि गोली चलाने वाला शख्स असद ही है या नहीं। यूपी पुलिस ने भी इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

शुभारंभ

हजऱतगंज स्थित यूनिवर्सल बुक स्टोर पर गौरैया सप्ताह का शुभारंभ करने पहुँचे उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को गौरैया के घर भी दिये, साथ ही लोगों को अपने घरों में गौरैया के लिए घोंसला लगाने के लिए भी जागरूक किया

जनता अदालत में एलडीए अफसर ने बुजुर्ग फरियादी को जड़ा थप्पड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलडीए की जनता अदालत में बृहस्पतिवार को ऐशबाग निवासी बुजुर्ग मुकेश शर्मा को थप्पड़ मार दिया जिससे उसके कान से खून निकल आया। बुजुर्ग के अनुसार वह पिछले करीब 19 साल से अपने मकान पर कब्जे को लेकर एलडीए में संघर्ष कर रहा है। इसके बावजूद उसको न्याय नहीं मिल रहा है। इस पर वह एलडीए की जनता अदालत में अपनी फरियाद लेकर आया था।
अधिकारियों से जब वह अपनी बात कर रहा था तो इस मौके पर दोनों पक्षों में कहासुनी हो गई। एलडीए के विशेष कार्य अधिकारी डीके सिंह ने उसको एक जोरदार थप्पड़ मार दिया। इससे उसका चश्मा छिटक कर दूर गिरा। गाल के पास मांस फट गया और खून बहने लगा। उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने मौके पर पहुंचकर उनकी बात सुनी।

लखनऊ व मथुरा समेत 14 जिलों में बारिश का अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । यूपी का मौसम आज फिर करवट ले सकता है। मौसम विभाग ने 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ में बादल छाए रहने के साथ बारिश की संभावना है। झांसी में सुबह से बादल छाए हैं। बुधवार को 37 डिग्री के साथ प्रयागराज और झांसी प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रहे हैं। वहीं, 13.5 डिग्री के साथ मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा शहर रिकॉर्ड किया गया है।
मौसम विभाग ने बुलंदशहर, संभल, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, हाथरस, मथुरा, अलीगढ़, उन्नाव, रायबरेली, हमीरपुर, बांदा और चित्रकूट जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में 40- 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी और बिजली की गरज चमक भी देखने को मिलेगी। लखनऊ में अनुमान है कि न्यूनतम तापमान 15 से 18 डिग्री के आस-पास रहेगा।

ठंडी हवाएं गर्मी से दिलाएंगी राहत

पहाड़ी राज्यों में मौसम ने करवट ली है। इसलिए यूपी के तराई इलाकों में अचानक मौसम बदल गया। मौसम विभाग ने 16 और 17 मार्च के आस-पास मौसम बदलने का अलर्ट जारी किया था। राजधानी लखनऊ में गुरुवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के पूर्वा अनुमान के अनुसार, 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

धरना

लखनऊ। 69000 शिक्षक अभ्यर्थियों ने निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय का घेराव किया। अभ्यर्थियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इससे पहले कल शिक्षा मंत्री के आवास का किया था घेराव।

Related Articles

Back to top button