अबुधाबी एयरपोर्ट और करीबी इलाकों में बड़ा धमाका, हूती विद्रोहियों ने ली हमले की जिम्मेदारी

Huthi insurgents claimed responsibility for the attack in Abu Dhabi airport and nearby areas

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पर बड़े हमले की खबर सामने आई है. खबरों के मुताबिक अबुधाबी के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और इसके आस-पास के इलाकों में सोमवार को तीन बड़े धमाके हुए. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह हमले ड्रोन्स के जरिए किए गए. वही हमलों में तीन लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है. अबू धाबी पुलिस के मुताबिक हमले में 3 लोगो मारे गए है जबकि 6 लोग घायल हुए है वही मृतकों में दो भारतीय और एक पाकिस्तानी नागरिक शामिल हैं.

हालांकि, इससे पहले कि यूएई इस मामले की जांच शुरू कर पाता, ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है. इस संगठन ने बयान जारी कर यूएई पर हमले शुरू करने की बात कही है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, एयरपोर्ट पर यह धमाके अबुधाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के पेट्रोल ले जा रहे टैंकरों में हुए. शुरुआती जांच में सामने आया है कि टैंकरों में आग लगने से ठीक पहले आसमान में ड्रोन जैसीआकृतियां देखी गई थीं, जो कि दो अलग-अलग इलाकों में गिरीं। बताया गया है कि एयरपोर्ट पर लगी आग से निपटने के लिए पुलिस और अधिकारियों की टीम भेज दी गई है.

हूतियों के प्रवक्ता याह्या सारी से जुड़े एक ट्विटर अकाउंट में दावा किया गया है कि हूती आने वाले कुछ घंटों में यूएई पर सैन्य ऑपरेशन चलाएंगे. गौरतलब है कि संयुक्त अरब अमीरात लंबे समय से यमन में चल रहे गृह युद्ध का हिस्सा बना है. यूएई ने 2015 में अरब गठबंधन का हिस्सा बनते हुए यमन में सरकार बदलने की मांग कर रहे हूती विद्रोहियों के खिलाफ अभियान चलाना शुरू कर दिया था. हालांकि, 2019 के बाद से यमन में यूएई की गतिविधियां कम हुई हैं.

वही पिछले साल फरवरी में हूती विद्रोहियों ने दक्षिणी सऊदी अरब के एक एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला कर दिया था. इसकी वजह से एक नागरिक विमान में आग लग गई थी. इसके अलावा अगस्त 2021 में भी हूतियों ने सऊदी के एक और एयरपोर्ट को निशाना बनाया था. हूती विद्रोही पहले भी सऊदी के हवाई अड्डों को निशाना बना चुके हैं. लेकिन यूएई के किसी एयरपोर्ट पर हूतियों के हमले का यह पहला मामला सामने आया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button