प्रकृति से है प्यार तो घूमें जंगल सफारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत में कई बड़े घने और ऊंचे जंगल हैं, जो भारत को एक हरा भरा और सुंदर देश बनाते हैं। देश में सबसे ज्यादा जंगल का हिस्सा मिजोरम में है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जंगल वाली भूमि है। देश के अलग अलग राज्यों में जंगल हैं, जो पर्यटकों के लिए घूमने हेतु खोला गया है। प्राकृतिकता से प्यार है, और जानवरों के बीच कुछ वक्त हरे-भरे नजारों को देखते हुए बिताना चाहते हैं तो भारत के सबसे सुंदर और प्रसिद्ध जंगलों की सैर पर जा सकते हैं। रावली और विंध्य की पहाडिय़ों में रणथंबोर नेशनल पार्क फैला है। यहां बाघ, चीते, सांभर, जंगली सूअर, चिंकारा, हिरण और तेंदुए की तमाम प्रजातियां पाई जाती हैं। पक्षियों की लगभग 264 प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं। जीप सफारी का आनंद उठाने के लिए रणथंबोर नेशनल पार्क में अक्टूबर से लेकर जून तक के बीच जाना सबसे बेहतर समय होता है।

सुंदरवन का जंगल

सुंदरवन का जंगल पश्चिम बंगाल में स्थित है। सुंदर वन को भारत के सबसे बड़े और खतरनाक जंगल के रूप में जाना जाता है। भारत और बांग्लादेश दोनों देशों में यह जंगल पड़ता है। यह जंगल गंगा नदी के डेल्टा पर स्थित है। यह जंगल रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध है, यहां खारे पानी के मगरमच्छ बहुत हैं। इस स्थान पर भारत की सबसे पवित्र नदी गंगा, ब्रह्मपुत्र, पद्मा और मेघना जैसी नदियां आकर समुद्र में मिलती हैं।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश अपने राष्ट्रीय पार्क और जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा ही एक मशहूर नेशनल पार्क है कान्हा राष्ट्रीय उद्यान। इसे साल 1955 में नेशनल पार्क का दर्जा मिला था। लगभग विलुप्त हो चुकी बारहसिंघा की प्रजातियां यहां देखने को मिल जाती है। जबलपुर कान्हा से 175 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये पार्क जबलपुर, खजुराहो, नागपुर, मुक्की और रायपुर से सडक़ के माध्यम से सीधा जुड़ा हुआ है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान

काजीरंगा राष्टï्रीय उद्यान विश्व में एक सींग वाले गैंडे के लिए लोकप्रिय है। यह राष्ट्रीय उद्यान असम का एकमात्र राष्टï्रीय उद्यान है। असम में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क में सेंट्रल कोहोरा रेंज है, जहां के मिहिमुख क्षेत्र में हाथी की सवारी और जीप सफारी का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है। अगर आप भी पीएम मोदी की तरह काजीरंगा नेशनल पार्क में जंगल सफारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं और प्राकृतिकता के बीच एडवेंचर ट्रिप का आनंद लेना चाहते हैं तो असम यात्रा की योजना बनाएं।

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कार्बेट नेशनल पार्क भारत का सबसे मशहूर वाइल्ड लाइफ पार्क है। यह एशिया का पहला उद्यान है। यहां बाघों की कई प्रजातियां मिलती है। जिम कार्बेट घूमने जाना चाहते हैं तो बरसात को छोडक़र किसी भी मौसम में जा सकते हैं। मार्च से मई के महीने में जाना सबसे बेहतर है। जीप सफारी के दौरान आपको खुलेआम टाइगर घूमते हुए दिख जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button