उत्तर प्रदेश में बड़े बदलाव की तैयारी में कांग्रेस, बीजेपी के गले की फांस बनेगी

इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने पिछले प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया है और 99 सीटें जीतने में सफल रही.. हालांकि, कांग्रेस के ही नेता उदित राज का मानना है कि ये आंकड़ा 240 तक भी पहुंच सकता था..

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचे… जहां सबसे पहले चुरुआ के हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन किया… और फिर भुएमऊ गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो गए…. यहां उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और लोगों से मिले…. उसके बाद दोपहर को वह रायबरेली के एम्स अस्पताल पहुंचे… और यहां पर भर्ती मरीजों से उनका हालचाल लिया… आपको बता दें कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के बाद से ही वह खासे सक्रिय हैं…. लोकसभा सत्र खत्म होने के बाद वह गुजरात गए… इसके बाद असम और मणिपुर का दौरा किया…. अब रायबरेली में हैं… लोकसभा चुनाव 2024 में उन्होंने रायबरेली लोकसभा सीट से करीब चार लाख मतों से जीत दर्ज की थी…. उनके पहले उनकी मां सोनिया गांधी रायबरेली से सांसद रह चुकी हैं…

2… बिहार के पूर्णिया जिले की रुपौली विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं… इस सीट के लिए 10 जून को मतदान होना है…. वहीं सूबे की सत्ता पर काबिज जनता दल (यूनाइटेड) ने इस सीट से कलाधर मंडल को टिकट दिया है… तो वहीं राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी में आईं बीमा भारती पर ही भरोसा जताया है… आपको बता दें कि बीमा भारती इस सीट से 2020 के चुनाव में जेडीयू के टिकट पर विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुई थीं…. रुपौली उपचुनाव में आरजेडी की बीमा भारती और जेडीयू के कलाधर मंडल के बीच है… लेकिन साख सीएम नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव की दांव पर लगी है…. ये उपचुनाव दोनों नेताओं के लिए नाक का सवाल बन गया है….

3… कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध विशेषाधिकार हनन की कार्यवाही शुरू करने की मांग की…. और उन्होंने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को लिखे पत्र में यह मांग की…. आपको बता दें कि जयराम रमेश ने यह पत्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा करते हुए पोस्ट किया कि आज जब नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने घटते कद को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं…. तब मैंने राज्यसभा के माननीय सभापति को पत्र लिखकर राज्यसभा के पूर्व सभापति डॉ. हामिद अंसारी के खिलाफ उनके अपमानजनक बयान के लिए उनके विरुद्ध विशेषाधिकार हनन की कार्यवाही की मांग की है… बता दे कि उन्होंने 2 जुलाई 2024 को लोकसभा में वह बयान दिया था….

4… श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने उन तमाम मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया है…. जिनमें उनके हवाले से दावा किया गया था कि श्रीलंका अपने समुद्री क्षेत्र में विदेशी जहाजों को आने की अनुमति देगा… बता दें कि साबरी ने कहा कि श्रीलंका ने अपने जल क्षेत्र और विशेष आर्थिक क्षेत्र में सर्वे के लिए विदेशी अनुसंधान जहाजों पर लगी रोक को हटाने का फैसला नहीं किया है…. अली साबरी के हालिया जापान दौरे के दौरान जपानी मीडिया ने उनके हवाले से कहा था… कि श्रीलंका जल्द ही समुद्री जल क्षेत्र में विदेशी जहाजों पर लगी रोक को हटा लेगा…. श्रीलंका के इस फैसले ने भारत की चिंता बढ़ा दी थी…. क्योंकि इससे चीनी जहाजों के भारतीय तट के करीब आने का मौका मिल जाता….

5… लोकसभा चुनाव 2024 में अपने प्रदर्शन को लेकर विपक्षी गठबंधन इंडिया आत्मविश्वास से फिलहाल लबालब भरा है….. इस बीच, यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय का जोश भी हाई नजर आया… और उन्होंने अगले विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी भविष्यवाणी कर दी… आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनाव से पहले यूपी कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने बड़ी भविष्यवाणी की है…. और अजय राय ने संभावना जताई है कि साल 2027 में होने वाले यूपी के विधानसभा चुनाव में विपक्ष के इंडिया ब्लॉक की सरकार बनेगी…. वहीं यूपी कांग्रेस चीफ ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि इंडिया इंडिया गठबंधन को 300 सीटें मिलेंगी….

6… इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने पिछले प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया है और 99 सीटें जीतने में सफल रही.. हालांकि, कांग्रेस के ही नेता उदित राज का मानना है कि ये आंकड़ा 240 तक भी पहुंच सकता था.. अगर पार्टी के ही कुछ नेताओं ने भीतरघात नहीं किया होता तो यह आंकड़ा 240 तक पहुंच सकता था.. उदित राज ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में कुछ लोग गलत सूचना फैलाने में शामिल हैं और उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है.. अन्यथा कांग्रेस 240 सीटें जीतती.. उदित राज ने कहा कि अगर पार्टी में अंदरूनी लड़ाई नहीं होती तो कांग्रेस अतिरिक्त 50-60 लोकसभा सीटें जीतती.. कांग्रेस में कुछ ऐसे तत्व हैं जो अपने निजी फायदे के लिए पार्टी को नुकसान पहुंचाते हैं.. ऐसा 15-20 वर्षों से होता आ रहा है.. पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल नेताओं को बख्शा नहीं जाना चाहिए.. बता दें कि उदित राज लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर पश्चिम दिल्ली संसदीय सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार थे.. उन्हें बीजेपी के योगेंद्र चंदोलिया ने 3 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया था..

7… कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने तीन नए आपराधिक कानूनों में राज्य-विशिष्ट संशोधनों का सुझाव देने के लिए एक समिति नियुक्त करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले का स्वागत किया.. उन्होंने कहा कि आपराधिक कानून संविधान की एक समवर्ती सूची का विषय है, जो राज्यों को नए कानून में संशोधन करने के लिए सक्षम बनाता है.. पूर्व गृह मंत्री ने सोशल मीडिया पर कहा कि मैं इस साल एक जुलाई को लागू हुए तीन आपराधिक कानूनों में राज्य संशोधनों का सुझाव देने के लिए एक समिति नियुक्त करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले का स्वागत करता हूं.. उन्होंने आगे कहा कि आपराधिक कानून संविधान की समवर्ती सूची का विषय है और राज्य विधानमंडल नए कानून में संशोधन करने में सक्षम है.. चिदंबरम ने कहा कि मैं न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) के. सत्यनारायणन की एक सदस्यीय समिति के रूप में नियुक्ति का भी स्वागत करता हूं.. मैं समिति से न्यायाधीशों, वकीलों, पुलिस, कानून शिक्षकों, विद्वानों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं सहित सभी हितधारकों के साथ परामर्श करने का अनुरोध करता हूं..

8… एनसीपी पार्टी-शरदचंद्र पवार पार्टी की नेता सुप्रिया सुले ने पार्टी चिह्न को लेकर चुनाव आयोग से अपील की कि पार्टी चिह्न को लेकर मतदाताओं के बीच भ्रम को रोकने के लिए सावधानी बरती जाए.. सुले ने कहा कि राकांपा-एसपी ने चुनाव आयोग से मतदाताओं के बीच भ्रम को रोकने के लिए आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टियों को चिह्न आवंटित करने में सावधानी बरतने का आग्रह किया है.. उन्होंने बताया कि पार्टी के प्रतिनिधियों ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी को सौंपे गए भ्रमित चिह्न को लेकर चिंताओं को दूर करने का अनुरोध किया.. बारामती से लोकसभा सांसद ने कहा कि राकांपा-एसपी ने ईवीएम पर तुरही बजाते व्यक्ति जैसे चिह्नों का मुद्दा उठाया.. ऐसे चुनाव चिह्न से पार्टी पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ा.. आगामी चुनाव में मतदाताओं को भ्रम से बचने के लिए हमने आयोग से सावधानी बरतने का आग्रह किया..

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button