भारत का रहस्यमयी समुद्र, कुछ घंटों के लिए गायब हो जाता है पानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत में कई ऐसे विचित्र स्थान मौजूद हैं, जिनका रहस्य सुलझा पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे ही रहस्यों में से एक है ओडिशा का चांदीपुर बीच। यह रहस्यमयी बीच चांदीपुर के छोटे से शहर में बालासोर गाँव के पास है। यह अद्वितीय है क्योंकि यहां समुद्र का पानी समय-समय पर आंखों के सामने से गायब हो जाता है और फिर कुछ समय बाद दिखाई देने लगता है। आइये जानें इस रहस्यमयी बीच से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में।
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह एकांत समुद्र तट है। जहां समंदर कुछ घंटों के लिए गायब हो जाता है और फिर वापिस लौट आता है। इस बीच का नाम चांदीपुर है। इस बीच पर पहुंचने के लिए बालेश्वर या बालासोर स्टेशन पर उतरना होता है, जहां से चांदीपुर 30 किलोमीटर दूर है। बालासोर ओडिशा का एक छोटा सा शांत कस्बा है और चांदीपुर बीच इसी कस्बे में स्थित है।

हाइड एंड सीक के बीच के नाम से पॉपुलर

इस बीच की गायब होने और वापस दिखाई देने की वजह से इसे लुका छिपी बीच या हाइड एंड सीक बीच भी कहा जाता है। इस चांदीपुर बीच में कैसुरीना पेड़ों, प्राचीन पानी और रसीला तटीय वनस्पति है। यहां समुद्र का पानी कम-ज्वार के दौरान 5 किलोमीटर तक दिन में दो बार, केवल गोले को पीछे छोड़ देता है। उच्च ज्वार के दौरान पानी लौटता है। इस तरह समुद्र लुका छिपी खेलता हुआ दिखाई देता है।

हर दिन होता है ऐसा

इस प्राकृतिक घटना की वजह से यह बीच काफी पॉपुलर है। जब समुद्र का पानी फिर से प्रकट होता है, तो यह अपने साथ केकड़े और लाल केकड़े लाता है। हालांकि समुद्र के पानी के गायब होने का कोई निश्चित समय नहीं है क्योंकि यह चंद्रमा चक्र पर निर्भर करता है, लेकिन यह हर दिन होता है। स्थानीय लोग निम्न और उच्च ज्वार के समय से परिचित हैं। इस समुद्र तट पर सूर्योदय और सूर्यास्त विशेष रूप से शानदार प्रतीत होता है। चाहे समुद्र का पानी दिखे या नहीं समुद्र तट खूबसूरत ही दिखता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button