प्रदेश में एक लाख से ज्यादा अमृत सरोवर बनाए जाएंगे : केशव मौर्य

  • उपमुख्यमंत्री का निर्देश, सभी संबंधित अधिकारी इनका चयन तत्परता से करें

लखनऊ। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में 58 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण होना था, अब उसका लक्ष्य बढ़ाकर एक लाख 20 हजार किया गया है। यानी हर गांव में अब दो अमृत सरोवर बनाए जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी संबंधित अधिकारी इनका चयन तत्परता से करें। इनका निर्माण भी तय समय सीमा में कराया जाए। अमृत सरोवरों के निर्माण में आउटलेट व इनलेट आदि का विशेष रूप से ख्याल रखा जाए, ताकि जब पानी ओवरफ्लो हो तो उसका निकास भी सही तरीके से हो सके। मौर्य ने विधान भवन स्थित अपने कक्ष में ग्राम्य विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अमृत सरोवरों के कार्यों में अच्छी टीमें लगाएं और लगातार निरीक्षण किया जाए। सरोवरों के निर्माण में सभी निर्धारित मानकों का पालन कराया जाए। साथ ही सरोवरों के रखरखाव व देखभाल के लिए भी ठोस व प्रभावी प्लान बनाएं। सरोवरों के निर्माण के संबंध में डैस बोर्ड बनाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले सभी श्रमिकों का श्रम विभाग के पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य रूप से कराएं। श्रमिकों के पंजीयन के लिए रोजगार सेवकों की मदद ली जाए। इसके लिए रोजगार सेवकों को लक्ष्य दिया जाए व श्रम विभाग के साथ एमओयू भी करने की भी तैयारी करें। मौर्य ने कहा कि महिला मेटों का चयन तीव्र गति से कराया जाए और उनका प्रशिक्षण भी समय से हो। प्रदेश में अति पिछड़े 100 आकांक्षात्मक ब्लाक चुने गए हैं, उन ब्लाकों में विकास कार्य कराएं।

हर कार्य की दस दिन में समीक्षा हो
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि विभाग में एपीओ की भर्ती की प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ पूरी की जाए। सामुदायिक शौचालयों के देखभाल में स्वयं सहायता समूह की लगी महिलाओं का मानदेय समय से उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास से संबंधित प्राप्त शिकायतों की जांच निष्पक्ष रूप से कराई जानी चाहिए और उसकी रिपोर्ट समय से आनी चाहिए। विधायक निधि में 27 तरीके के और कामों को सम्मिलित कराने के लिए मांग पत्र आया है, इसके लिए कमेटी बनाकर इसका रास्ता नियमानुसार निकाला जाय। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य हो रहे हैं, उनकी हर 10 दिन में समीक्षा की जाए।

भाजपा के कारण विदेशों में देश की प्रतिष्ठा पर आई आंच : संजय राउत

लखनऊ। शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कानपुर में हुए बवाल के मामले में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कानपुर का मसला है अब अंतरराष्टï्रीय हो चुका है। भारतीय जनता पार्टी को इस मामले में देश सहित खाड़ी देशों से माफी मांगनी पड़ रही है। कल कई खाड़ी देशों ने भारत के राजदूतों को बुलाकर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा पैगंबर के बारे में भाजपा नेता की कही गई बातों का देश में कोई समर्थन नहीं करेगा। सांसद संजय राउत आगामी 15 जून को अयोध्या आ रहे महाराष्टï्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र व शिवसेना के मंत्री आदित्य ठाकरे के दौरे की तैयारियों के मद्ïदेनजर अयोध्या पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कानपुर की घटना ने पूरे देश को शर्मसार किया है। इसकी जिम्मेदार भाजपा और उसके प्रवक्ता की है। उन्होंने अयोध्या भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह द्वारा किए जा रहे मनसे प्रमुख राज ठाकरे के विरोध को भी जायज ठहराया। कहा बृजभूषण शरण सिंह किसी के दबाव में नहीं आने वाले। उनका अपना नेतृत्व है। वह बड़े नेता हैं। माहौल बनाने का उनका अपना एक तरीका है। शिवसेना सांसद ने कहा कि महाराष्टï्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे का 15 जून का अयोध्या दौरा शिवसेना का राजनीतिक शक्ति प्रदर्शन नहीं है। हमारा यह दौरा धार्मिक और आस्था की भावना से जुड़ा हुआ है।

कश्मीरी पंडितों पर राजनीति कर रही भाजपा
कश्मीरी पंडितों के अत्याचार पर संजय राउत ने कहा कि यह छोटी घटना नहीं है। कश्मीरी पंडितों को खुलेआम मारा जा रहा है। अब तक 5 हजार कश्मीरी पंडितों ने कश्मीर छोड़ दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एलान किया है विस्थापित हो रहे कश्मीरी पंडित अगर महाराष्टï्र में बसना चाहते हैं तो शिवसेना उनकी पूरी हिफाजत करेगी। जो भी उनको मदद चाहिए शिवसेना मदद करने को तैयार है। यह बात कोई बीजेपी का नेता कहता तो हमें आनंद आता लेकिन कश्मीर के बारे में भाजपा केवल राजनीति कर रही है।

लखनऊ-उन्नाव में आरएसएस कार्यालयों को बम से उड़ाने की धमकी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ और उन्नाव के नवाबगंज में स्थित राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यालयों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। इस संबंध में लखनऊ के मड़ियांव थाने में एफआईआर दर्ज की गई है और पुलिस फिलहाल इसकी जांच में जुटी है। दरअसल आरएसएस से जुड़े नीलकंठ तिवारी ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि उन्हें वॉट्सऐप पर संघ के कार्यालयों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। इसमें लखनऊ, उन्नाव के नवाबगंज और कर्नाटक में चार स्थानों पर स्थित संघ के कार्यालयों का जिक्र है। तिवारी के मुताबिक उन्हें किसी विदेश नंबर से वॉट्सएप मैसेज किया गया है, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी और कन्नड़ भाषा में धमकी दी गई है। इसमें रविवार रात आठ बजे विस्फोट की धमकी दी गई थी। इसमें लिखा गया, ‘सरस्वती विद्या मंदिर, सेक्टर क्यू, सेक्टर-ए, सेक्टर के, अलीगंज, लखनऊ. वी49आर+जे8जी, नवाबगंज, उत्तर प्रदेश 271304 आपके छह पार्टी कार्यालय पर बमबारी की जाएगी। 8 बजे हो सके तो विस्फोट को रोक लो। उत्तर प्रदेश के इन दोनों के अलावा इस धमकी भरे मैसेज में कर्नाटक में भी 4 अलग-अलग जगहों पर स्थित आरएसएस कार्यालयों का जिक्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button