कल तीसरे चरण का मतदान कम वोटिंग से नेता परेशान

  • सभी सियासी दलों ने लोगों से की घरों से निकलने की अपील
  • 12 राज्यों के 93 सीटों पर होना है चुनाव, 1300 से अधिक प्रत्याशी मैदान में
  • कांग्रेस-इंडिया व भाजपा-एनडीए में होगा कड़ा मुकाबला

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तीसरे चरण का मतदान कल होगा। चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर लिया है। पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई। तीसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग होगी। 1300 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा, कांग्रेस समेत कई दल इसमें अपनी ताल ठोंक रहें हैं। इस चरण में बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ प्रमुख राज्यों में मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए 7 मई को मतदान होगा। इस चरण में 12 राज्यों की 93 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। भीषण गर्मी के बीच मतदाताओं को घर से बाहर निकालना चुनाव आयोग के लिए चुनौती बना हुआ है। सभी दलों के नेताओं ने लोगों से वोट करने की अपील की है। मतदान सुबह लगभग 7 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे समाप्त होगा। पहले जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर भी इसी दिन वोटिंग होना थी, लेकिन यहां 25 मई को मतदान पुनर्निर्धारित किया गया है।

यूपी में 10 लोकसभा क्षेत्रों में पूरी हुई तैयारी

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को 10 सीट के लिए मतदान की तैयारी पूरी हो चुकी हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने यह जानकारी दी। तीसरे चरण के तहत मंगलवार को उत्तर प्रदेश की संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली सीट पर मतदान होगा। इस चरण में 100 उम्मीदवारों के भाग्य के फैसले का अधिकार 1.88 करोड़ मतदाताओं के पास होगा। इनमें एक करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 87 लाख से अधिक महिला मतदाता शामिल हैं।

इन सीटों पर होगी वोटिंग

असम (4 लोकसभा सीट): धुबरी, कोकराझार, बारपेटा, गौहाटी,बिहार (5 लोकसभा सीट): झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगडिय़ा, छत्तीसगढ़ (7 लोकसभा सीट): सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, दादरा और नगर हवेली (1 लोकसभा सीट): दादरा और नगर हवेली,दमन और दीव (1 लोकसभा सीट): दमन और दीव गोवा (2 लोकसभा सीट): उत्तरी गोवा, दक्षिणी गोवा, गुजरात (25 लोकसभा सीट): कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली , नवसारी, वलसाड, कर्नाटक (14 लोकसभा सीट): चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा, मध्य प्रदेश (8 लोकसभा सीट): मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, महाराष्ट्र (11 लोकसभा सीट): बारामती, रायगढ़, धाराशिव, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकनंगले, उत्तर प्रदेश (10 लोकसभा सीट): संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फ़तेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पश्चिम बंगाल (4 लोकसभा सीट): मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद।

डिंपल समेत यादव परिवार के दिग्गज चुनावी मैदान में

उत्तर प्रदेश की राजनीति में सैफई परिवार अहम किरदार निभाता आ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए इस बार लोकसभा चुनाव में बहू डिंपल बेटे व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अक्षय आदित्य और धर्मेंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं। राजनीतिक पंडित कयास लगा रहे हैं कि इस बार तीसरे चरण से उठने वाली बयार का असर पूर्वांचल तक पड़ेगा। तीसरे चरण में केंद्रीय मंत्री एस. पी. सिंह बघेल (आगरा), उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह (मैनपुरी) और राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान वाल्मीकि (हाथरस) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। लोकसभा चुनाव का यह दौर समाजवादी पार्टी (सपा) के लिए भी महत्वपूर्ण है जिसमें मैनपुरी सीट से डिंपल यादव फिर से जीत के लिए प्रयास कर रही हैं। इस सीट पर उन्होंने अपने ससुर और सपा नेता मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में जीत हासिल की थी।

झारखंड में ईडी की छापेमारी : मंत्री के पीएस के घर मिला नोटों का अंबार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। झारखंड में ईडी ने बड़ा एक्शन लिया है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने झारखंड की रांची में कई ठिकानों पर छापेमारी की है। इन्हें ठिकानों पर बड़े पैमाने पर परिवर्तन निदेशालय की टीम को कैश भी बरामद हुआ है। जिन जगहों पर छापेमारी की गई है उसमें ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल शामिल है। उनके घर से प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने भारी नकद राशि को बरामद किया है।
अब तक मेरी जानकारी के मुताबिक 20 से 30 करोड़ रुपए के बीच की नदी बरामद की गई है। इन नोटों की गाडिय़ों को गिरने के लिए नोट गिरने वाली मशीन मंगाई जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने फरवरी 2023 में कुछ योजनाओं के कार्यान्वयन में अनियमिताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के चीफ इंजीनियर वीरेंद्र के. राम को गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया है कि जो राशि बरामद की गई है वह ब्लैक मनी का हिस्सा है।

अब्बास अंसारी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

  • पिता मुख्तार के चालीसवां में शामिल होने के लिए मांगी जमानत
  • सीजेआई ने कहा कल होगी सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मुख्तार अंसारी के जेल में बंद बेटे अब्बास अंसारी ने अपने पिता के चालीसवां संस्कार में शामिल होने के लिए सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मांगी है। अब्बास के वकील कपिल सिब्बल ने इस केस पर जल्द सुनवाई की मांग की। इस दौरान चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने उन्हें बताया कि मामला कल यानी सात मई को सुनवाई के लिए लगा है।
मुख्तार का चालीसवां भी इसी दिन है। सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार (3 मई) को जेल में बंद अब्बास की जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हुआ था। अब्बास एक साल से ज्यादा वक्त से जेल में बंद है। वह फिलहाल यूपी की कासगंज जेल में कैद है. वह अपने पिता की मिट्टी में भी शामिल नहीं हो पाया था। उसने पिता के जनाजे में शामिल होने के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई थी। मुख्तार की मौत की जानकारी भी उसे जेल में ही दे दी गई थी, जिसके बाद वह रोने लगा था। दरअसल, मुख्तार अंसारी की 28 मार्च को दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गई थी। गैंगस्टर से राजनेता बना मुख्तार बांदा की जेल में बंद था। रात में तबीयत बिगडऩे पर उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में उमर को मिली जमानत

उच्चतम न्यायालय ने दिवंगत गैंगस्टर-नेता मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी को 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान दर्ज एक आपराधिक मामले में सोमवार को जमानत दे दी। यह मामला आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन का है। न्यायमूर्ति ऋ षिकेश रॉय और न्यायमूर्ति पी के मिश्रा की पीठ ने उमर से मामले के सिलसिले में निचली अदालत में पेश होने को कहा। शीर्ष अदालत ने 25 जनवरी को उमर को मामले में गिरफ्तारी से संरक्षण प्रदान किया था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले साल उमर अंसारी की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज कर दी थी। इस संबंध में चार मार्च, 2022 को मऊ जिले के कोतवाली थाने में अब्बास अंसारी (मऊ सदर सीट से एसबीएसपी प्रत्याशी), उमर अंसारी और 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button