सर्दियों में मेहमानों के लिए बनाएं पनीर कोफ्ता और बटर नान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे खाना पसंद नहीं होगा। जिस तरह से लोगों को खाने का शौक होता है, ठीक उसी तरह से बहुत से लोगों को खाना बनाने का काफी शौक होता है। अब जब साल अपने आखिरी पड़ाव पर है, तो साल के आखिरी दिन आप अपने परिवार के लिए कुछ खास बना सकती हैं। दरअसल, हम आपको ये सलाह इसलिए दे रहे हैं, क्योंकि साल के आखिरी दिन का समय ज्यादातर लोग अपने परिवार के साथ ही समय व्यतीत करते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं, जिन्हें अपने परिवार के लिए खाना बनाना पसंद है तो ये लेख आपके लिए है। आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताएंगे, जिसे आप 31 दिसंबर की रात अपने परिवार के लिए डिनर में बना सकते हैं। हम बात कर रहे हैं पनीर कोफ्ता और बटर नान की। ये डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद होती है।

कोफ्ते की सामग्री

250 ग्राम पनीर, 2 आलू, 2 चम्मच चने का आटा,1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर, नमक स्वादानुसार, तेल (डीप फ्राय करने के लिए)।

विधि

अगर आप कोफ्ते बनाना चाह रही हैं तो सबसे पहले एक बड़े कटोरे में पनीर, उबले हुए आलू, चने का आटा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, और नमक मिलाएं। अब सभी सामग्री अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाएं। एक कढ़ाई में तेल गरम करें। तेल अच्छे से गरम होने पर उसमें कोफ्ते डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलें। तले हुए कोफ्ते को पेपर टावल पर रखें ताकि अधिक तेल निकल जाए।

ऐसे तैयार करें ग्रेवी

इसकी ग्रेवी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें। जब तेल गरम हो जाए, उसमें हींग, जीरा, प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और सुनहरा होने तक मसाला तैयार करें। अब इसमें टमाटर प्यूरी, नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर डालें और अच्छे से मिलाएं। मसालों के पक जाने के बाद इसमें एक थोड़ा सा ज्यादा कप पानी डालें और अच्छे से मिलाएं। अब इसे ढककर मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं ताकि ग्रेवी थोड़ा गाढ़ा हो जाए। तले हुए कोफ्ते को गरम ग्रेवी में मिलाएं। अब पांच मिनट इसे ग्रेवी से साथ पकाने के बाद इसमें ऊपर से धनिया पत्ती डालें और गैस बंद कर दें।

विधि

नान बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा, दही, चीनी, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, और थोड़ा सा नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिलाएं ताकि सभी सामग्री अच्छे से मिल जाए। धीरे-धीरे पानी डालते हुए आटा गूंथें। आटा तैयार होने पर इसे ढककर 2 घंटे के लिए रख दें ताकि वह आराम से फूल सके। अब आटे की लोई बनाकर बारीक बेल लें। इसके बाद गर्म तवे पर नान रखें और उसकी एक ओर पकाएं। जब वह पकने लगे तो तवे से उतार कर गैस पर साधारण रोटी की तरह सेकें। नान को दोनों तरफ से सुनहरा और गोल्डन-ब्राउन होने तक पकाएं। अब गर्म नान पर बटर लगाकर इसे पनीर कोफ्ते के साथ परोसें।

ऐसे बनाएं नान

2 कप मैदा,1/2 कप दही,1 चम्मच चीनी,1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर,1/4 चम्मच बेकिंग सोडा, नमक स्वादानुसार, पानी जरूरत के अनुसार,2 चम्मच मक्खन।

नाश्ते में बनाएं प्रोटीन से भरपूर राजमा-आलू टिक्की

अगर आप नाश्ते के लिए कुछ हेल्दी टेस्टी और झटपट से बनने वाली रेसिपी ढूंढ़ रहे हैं तो राजमा और आलू से बनने वाली टिक्की है इसका शानदार ऑप्शन। जिसमें आप बचे हुए राजमा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ईवनिंग स्नैक्स में आप इस टिक्की को शामिल करें। राजमा खाने से तो टेस्टी होता ही है साथ ही प्रोटीन से भी भरपूर। अगर हेल्थ के बारे में सोचा जाए, तो टिक्की बनाने का जो तरीका होता है, वो बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होता। डीप फ्राई आइटम स्वाद खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा, कोलेस्ट्रॉल भी। ऐसे में राजमा-आलू टिक्की को आप डीप फ्राई करने की जगह एयर फ्राई भी कर सकते हैं।

सामग्री

राजमा (उबला हुआ)- 2 कटोरी, आलू (उबले हुए)- 4, अदरक (कद्दूकस किया हुआ), लहसुन (कद्दूकस किया हुआ), धनिया की पत्तियां, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल या घी, नमक (स्वादानुसार), हरी मिर्च (बारीक कटे), काली मिर्च (दरदरी पिसी हुई), जीरा पाउडर।

विधि

सबसे पहले एक बड़े से बाउल में उबला हुआ राजमा या बचा हुआ राजमा लें। इसके बाद इसमें उबले हुए आलू डालकर दोनों चीज़ों को अच्छी तरह से मसल लें। अब इसमें कद्दूकस किया अदरक और बारीक कटा लहसुन और साथ ही धनिया की पत्तियां, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, काली मिर्च, स्वादानुसार नमक और दो चम्मच नींबू का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। तैयार किये गए इस मिक्सचर कि छोटी-छोटी लोई बनाएं और इसे टिक्की की आकार देने के लिए हाथ से हल्का प्रेश करके चपटा कर दें। दूसरी ओर नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर गरम होने के लिए रख दें और पैन को ऑलिव ऑयल या घी से चिकना कर लें। अब पैन में तैयार किए गए टिक्की को रखें और दोनों तरफ से लाल होने तक अच्छी तरह पकाएं। आपकी हेल्दी एंड टेस्टी टिक्की बनकर तैयार है। इसे निकाल लें और अपनी मनपसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button