दही से बनाएं ये टेस्टी व्यंजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी के मौसम में दही खाना काफी फायदेमंद होता है। यह पेट को ठंडा रखने के साथ-साथ आपको हाइड्रेटेड रखने में भी काफी मदद करता है। इतना ही नहीं दही गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। गर्मियों में भूख मिटाने के साथ-साथ खुद को हाइड्रेटेड और ठंडा रखना ज्यादा जरूर हो जाता है। इसलिए प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही को इस सीजन में किसी भी रूप में खाना काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से आप खुद को लाइट और हाइड्रेटेड रख सकते हैं। इसलिए दही से बनी इन स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर सब्जियों को आपको गर्मियों में जरूर आजमाना चाहिए।

दही वाले आलू

सबसे पहले दही को फेंट कर इसमें लाल मिर्च, सेंधा नमक, काजू पाउडर को मिक्स करें। अब गर्म तेल में जीरा, अदरक का तडक़ा डालें और इसमें कटे हुए टमाटर को डालकर फ्राई करें अब इसमें उबले हुए आलू को डालकर कुछ देर पकाएं। अब धीमी आंच पर दही का मिश्रण इस सब्जी में डालकर दो से चार मिनट तक चलाते हुए पकाएं। तैयार है दही वाले आलू। जीरा चावल या रोटी के साथ सर्व करें। अगर आप वजन बढ़ाने या मसल्स गेन करने के लिए आलू और दही का सेवन करने की सोच रहे हैं तो इसे आप नाश्ते या लंच में ले सकते हैं। आप दही-आलू का रायता, सब्जी या सलाद के तौर पर सेवन कर सकते हैं। बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आलू एकस क अच्छा सोर्स साबित हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है। आलू विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है। डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट मीता कौर मधोक का कहना है कि आलू वजन बढ़ाने में बहुत सहायक होता है।

घिया दही

कुकर में गर्म घी में जीरा से तडक़ा डालकर कटे हुए लौकी को नमक, हल्दी के साथ पकाएं और पकने पर इसे मैश करके ऊपर से फेंटी हुईं दही भुना हुआ जीरा, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, गरम मसाला,कसूरी मेथी और नमक डालकर अच्छे से पकाएं। दही और घी का एक साथ सेवन करने से शारीरिक थकान कम हो सकता है। अगर आपको बिना वजह थकान रहती है तो रोजाना दोपहर के समय दही और घी का सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

दही प्याज की सब्जी

गर्मी के दिनों में दही प्याज की सब्जी खाना सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। दही और प्याज दोनों की तासीर ही ठंडी होती है। ऐसे में दोनों का कॉम्बिनेशन तेजी से बढ़ते पारे के बीच शरीर को ठंडा रखने में बेहद मददगार होता है। समर सीजन में हम सभी रोजाना किसी न किसी रूप में दही खाते हैं जिससे शरीर स्वस्थ्य रहे। अगर आप रूटीन सब्जियों से बोर हो गए हैं तो इस बार दही प्याज की सब्जी ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाना आसान है और ये स्वाद से भरपूर रेसिपी है। इसे तेल में हींग, जीरा के तडक़े के साथ प्याज के कटे हुए लच्छे डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इसमें हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर और फेंटी हुईं दही डालें और कुछ देर तक चलाते हुए पकाएं।

दही करेला

करेला दही पूरी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में लगभग 2 कप पानी गर्म करें और इसमें सभी कटे हुए करेले डालें और लगभग 2 मिनट तक या आधा पकने तक उबाल लें। करेले के टुकड़ों को पानी से छान लें और एक तरफ रख दें। एक मिक्सिंग बाउल में बेसन, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, धनिया पाउडर और हींग डालें। इस मिश्रण में करेले के टुकड़े डालें। यदि आवश्यकता हो तो थोड़ा पानी छिडक़ें और अच्छी तरह मिलाने तक मिलाएं। तलने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और मसालेदार करेले को बैचों में काट कर कुरकुरा होने तक तलें। दही को चाट मसाला पाउडर के साथ फेंट लें और एक तरफ रख दें। तवे पर तले हुए करेले के टुकड़ों को एक प्लेट में रखें। प्रत्येक स्लाइस पर मसालेदार चटपटा दही, इमली की चटनी छिडक़ें। भुजिया और सेव, खजूर फैलाएं और कटे हरे धनिये से सजाकर परोसें। शाम के नाश्ते के लिए करेला दही पूरी को गरम मसाला चाय या फिल्टर कॉफी के साथ परोसें।

दही वाली अरबी

उबले हुए अरबी के टुकड़ों को तेल में डीप फ्राई करें। अब प्याज, लहसुन, टमाटर की प्यूरी, को फ्राई करते हुए इसमें लाल मिर्च और हल्दी पाउडर, गरम मसाले, फेंटी हुईं दही, और नमक स्वादानुसार डालकर पकाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button