मणिपुर हिंसा: कांग्रेस ने महामहिम को सौंपा ज्ञापन, राष्ट्रपति से की उच्च स्तरीय जांच आयोग के गठन की मांग

  • राज्य में चार दिन के दौरे पर हैं गृहमंत्री अमित शाह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इंफाल। मणिपुर में हिंसा थमने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले कई महीनों से मणिपुर लगातार हिंसा की आग में जल रहा है। इस हिंसा में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। कल से गृहमंत्री अमित शाह भी मणिपुर में मौजूद हैं, लेकिन फिर भी राज्य में हिंसा की खबरें लगातार आ रही हैं। दूसरी ओर आज मणिपुर मामले को लेकर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मौजूदगी में कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर एक उच्च स्तरीय जांच आयोग के गठन की मांग की।
मणिपुर की स्थिति को लेकर आज दोपहर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन पहुंचे। यहां उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। वहीं, कांग्रेस नेता ने बताया कि मणिपुर के बिगड़ते हालात को काबू लाने के लिए उन्होंने मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा। नेता ने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट के एक सेवारत या सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय जांच आयोग के गठन सहित 12 मांगें रखी हैं। अब देखना है कि कांग्रेस के इस ज्ञापन के बाद महामहिम क्या फैसला लेती हैं।

सरकार ने की मुआवजे की घोषणा

वहीं दूसरी ओर हिंसा में जान गंवाने वाले और पीडि़त परिवारों के जख्मों पर मलहम लगाने के लिए केंद्र और मणिपुर राज्य सरकार ने मणिपुर में जातीय संघर्ष के दौरान मरने वालों के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। साथ ही, दंगे में मरने वालों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी भी दी जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि मुआवजे की राशि केंद्र और राज्य सरकार समान रूप से वहन करेगी।

हिंसा का उग्रवाद से कोई लेना-देना नहीं : सीडीएस

इस बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान का कहना है कि राज्य में हालात सामान्य होने में थोड़ा वक्त लगेगा। इस दौरान जनरल चौहान ने कहा कि राज्य में हिंसा दो जातियों के बीच संघर्ष का परिणाम है और इसका उग्रवाद से कोई लेना-देना नहीं है। यह कानून-व्यवस्था का मामला है। हम राज्य सरकार की मदद कर रहे हैं।

उद्धव गुट के सांसद का दावा शिंदे के 22 विधायक और 9 सांसद हमारे संपर्क में

  • शिंदे सरकार में मंत्री शंभूराज देसाई ने दावे को बताया गलत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र में शिवसेना उद्धव गुट और एकनाथ शिंदे गुट के बीच लगातार एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस बीच शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के सांसद विनायक राउत ने कहा है कि एकनाथ शिंदे गुट के 22 विधायक और 9 सांसद उद्धव गुट के संपर्क में हैं। विनायक राउत ने अपना पक्ष रखते हुए स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत, मंत्री शंभूराज देसाई और सांसद गजानन कीर्तिकर का नाम लिया।
वहीं इस दावे पर पलटवार करते हुए शिंदे सरकार में मंत्री शंभूराज देसाई ने कहा है कि विनायक राउत का यह बयान कि वह उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं, पूरी तरह गलत है। शंभूराज देसाई ने विनायक राउत को चेतावनी देते हुए कहा कि विनायक राउत दो दिन में अपने बयान वापस लें। वरना वह मानहानि का दावा पेश करेंगे। विनायक राउत का कहना है कि मंत्री शंभूराज देसाई ने उद्धव ठाकरे को संदेश दिया था कि यहां हमारा दम घुट रहा है। उसके बाद गजानन कीर्तिकर का बयान भी सामने आया। कीर्तिकर ने कहा था कि बीजेपी के लोग हमें तुच्छ समझते हैं। वहीं मंत्री तानाजी सावंत को बजट नहीं मिल रहा है। विनायक राउत ने कहा कि मंत्रियों समेत हममें से कई लोगों ने उद्धव ठाकरे से संपर्क करना शुरू कर दिया है। कुछ ने तो हममें से कुछ से बात करना भी शुरू कर दिया है।

जारी रहेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, आंधी-बारिश की संभावना

  • दिल्ली में अगले 6 दिन तक नहीं चलेगी लू
  • उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में अचानक हुए बदलाव का दौर अभी आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान और दिल्ली समेत 9 राज्यों में मंगलवार को आंधी, बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। बाकी राज्यों में मौसम सामान्य रहेगा। आईएमडी के मुताबिक, आज 9 राज्य- राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। वहीं, दिल्ली में अगले 6 दिन लू नहीं चलेगी। उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी बरकरार है। मौसम केन्द्र लखनऊग् ने मौसम के लिए चेतावनी जारी कर कहा है कि लखनऊ में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। जबकि पश्चिमी व पूर्वी जिलों में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने तथा गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।
उधरग् मौसम के खास जानकारों का कहना है कि मंगलवार से मौसम में भारी बदलाव होगा। जून का आगाज प्रचंड धूप से होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, अमरोहा, जौनपुर, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, संत रविदास नगर और वाराणसी समेत 24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
हालांकिग् सोमवार को सोमवार पश्चिमी यूपी में ओले भी गिरे तो इक्का दुक्का स्थानों पर बूंदाबांदी की खबर हैग् लेकिन दिन के तापमान में 10.8 डिग्री तक और रात के तापमान में 5.9 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज हुई। बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान अयोध्या का 20 डिग्री न्यूनतम रिकॉर्ड किया गया है। तो फर्रुखाबाद (फतेहगढ़) 40.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

अखिलेश राजनीतिक रूप से परिपक्व नहीं : केशव प्रसाद मौर्य

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में सपा और भाजपा के बीच जुबानी जंग लगातार जारी है। इस बीच उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव की राजनीति पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि अखिलेश राजनीतिक रूप से परिपक्व नहीं हैं। वो बचकानी हरकतें करते रहते हैं। वे राजनीति करने में अक्षम हैं। उनके पास कोई राजनीतिक दृष्टिकोण नहीं है।
केशव ने कहा कि सपा अध्यक्ष यूथ की बात तो कर सकते हैं, लेकिन वो सिर्फ गुंडों, दंगाइयों और माफियाओं का काम कर सकते हैं। यूपी के विकास, महिलाओं, नवजवानों, गरीबों के लिए कोई भी काम नहीं कर सकते हैं।

अपने कार्यकाल को पीएम ने बताया ‘सेवा के 9 साल’

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- सरकार का हर निर्णय लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए था

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 2014 से देश की सत्ता पर राज करने वाली मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के 9 साल पूरे कर लिए हैं। अपनी सरकार के 9 साल पूरे करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 9 सालों को ‘सेवा के 9 साल’ बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान उनकी सरकार के द्वारा लिया गया हर फैसला लोगों का जिंदगी बेहतर बनाने के लिए था।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज जब हम राष्ट्र की सेवा में 9 वर्ष पूरे कर रहे हैं, मैं विनम्रता और कृतज्ञता से भर गया हूं। सरकार द्वारा लिया गया हर निर्णय, हर कदम, लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की इच्छा से निर्देशित होता है। विकसित भारत के निर्माण के लिए हम और भी अधिक मेहनत करते रहेंगे।

भाजपा देशभर में चलाएगी महासंपर्क अभियान

केंद्र में सरकार के 9 साल पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में महीने भर का महासंपर्क अभियान शुरू किया है। इस दौरान देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मोदी कैबिनेट के मंत्री सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देंगे। जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार है, वहां के मुख्यमंत्री भी इस दौरान साथ रहेंगे। इसके साथ ही बीजेपी कार्यकर्ता भी सरकार की उपलब्धियों को जनता के बीच लेकर जाएंगे।

सुरक्षा और राष्ट्रीय गौरव के वर्ष: शाह

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने सरकार के 9 सालों को सुरक्षा और राष्ट्रीय गौरव के वर्ष बताते हुए कहा कि आज मोदी जी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है। शाह ने ट्वीट कर लिखा, मोदी सरकार के 9 वर्ष सुरक्षा, राष्ट्रीय गौरव, विकास व गरीब कल्याण के अभूतपूर्व संयोजन के 9 वर्ष रहे हैं। आज एक ओर मोदी जी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है और विश्व में गौरव के नए आयाम बना रहा है, वहीं दूसरी ओर सरकार ने विकास व गरीब कल्याण के नए मापदंड स्थापित किए हैं। उन्होंने आगे लिखा, मोदी जी ने गरीब से गरीब व्यक्ति को घर, बिजली, गैस व स्वास्थ्य बीमा जैसी कई बुनियादी सुविधाएं देकर उनके जीवनस्तर को उठाया है। यह वर्ग पहली बार अपने आप को देश की विकास यात्रा से जुड़ा हुआ महसूस कर रहा है। देश ने पहली बार ग्रामीण व शहरी भारत का समानांतर विकास देखा है।

Related Articles

Back to top button