नूंह में 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद, विहिप ने किया था दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने का एलान

नूंह। हरियाणा के नूंह जिले में एक बार फिर इंटरनेट सेवाएं बंद की गई हैं। एहतियात के तौर पर प्रशासन की ओर से यह फैसला लिया गया है। दरअसल, विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा 28 अगस्त को दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने का एलान किया गया था। हालांकि प्रशासन की ओर से इसकी अनुमति नहीं मिल सकी। हाल ही में नूंह प्रशासन की ओर से यात्रा स्थगित करने की बात कही गई थी, लेकिन हिंदू संगठन दोबारा शोभा यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं।
इसके चलते नूंह के डिप्टी कमिश्नर ने कल गृह विभाग को पत्र लिखकर नूंह में इंटरनेट सेवा और बल्क मैसेज बंद करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद आज हरियाणा के होम सेक्रेटरी द्वारा 26 अगस्त से 28 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि 31 जुलाई को हिंदू संगठनों द्वारा निकाली गई ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हिंसक झड़प हुई थी जिसमें छह लोगों की मौत हो गई थी। इसे लेकर पुलिस का धरपकड़ अभियान लगातार जा रही है। अभी तक 292 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।
इससे पहले शुक्रवार को नूंह जिले में इंटरनेट बंद करने को लेकर दिनभर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की पोस्ट चलती रही। जिसके चलते जिले के अधिकतर लोगों ने यह मान भी लिया कि जिले में इंटरनेट बंद हो जाएगी, लेकिन इसको लेकर उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने साफ कहा था कि इंटरनेट बंद करने को लेकर अभी तक सरकार की ओर से कोई आदेश नहीं दिए गए हैं। हिंदू संगठनों द्वारा जिले में 28 अगस्त को दोबारा जलाभिषेक यात्रा निकालने को लेकर सरकार व उच्चाधिकारियों से 29 अगस्त तक इंटरनेट बंद करने की सिफारिश जरूर की गई थी। हालांकि प्रशासन द्वारा जिले में यात्रा निकालने के लिए अभी तक किसी प्रकार की कोई अनुमति भी नहीं दी गई है। प्रशासन ने लोगों से अपील है कि वो किसी प्रकार के बहकावे में न आएं और आपसी भाईचारे को बनाएं रखें। सोशल मीडिया की अफवाहों पर ध्यान न दें। इससे पहले शुक्रवार को प्रशासन की अपील पर मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा जुमे की नमाज मस्जिदों में न पढक़र घरों पर ही पढ़ी गई। प्रशासन द्वारा धारा 144 का हवाला देकर पिछले कई दिनों से जुमे की नमाज घरों में ही पढऩे की अपील की जा रही थी। जिसका असर भी देखने को मिला। जुमे के दिन भी मस्जिदों में ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं रही। लोगों ने नमाज पढ़ जिले में अमन-चैन और आपसी भाईचारे को बनाए रखने की दुआ मांगी। प्रशासन द्वारा जिले की मस्जिदों पर आरएएफ व अर्धसैनिक बल के जवानों की तैनाती की गई। इसके साथ ही जिले में पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च भी निकाला गया।

Related Articles

Back to top button