डॉर्सी के आरोप पर घिर गई मोदी सरकार

  • कांग्रेस ने कहा लोकतंत्र की हत्या सरकार ने कहा सब झूठ
  • ट्विटर ने कहा, किसान आंदोलन के समय अकाउंट बंद करने की मिली थी धमकी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी के दावे को लेकर भारत की सियासत में तूफान आ गया है। जहां कांग्रेस ने इस पर मोदी सरकार से जवाब में मांगतेे हुए उस पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप लाग दिया है। उधर केंद्र सरकार ने डोर्सी के आरोपों को खारिज कर दिया है। दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी ने बड़ा आरोप लगाया है। जैक डॉर्सी का कहना है कि कृषि कानूनों के खिलाफ भारत में हुए विरोध प्रदर्शन के समय सरकार ने आलोचना करने वाले कई ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश दिए थे। डोर्सी ने दावा किया कि भारत सरकार की तरफ से उन पर दबाव बनाया गया और ट्विटर को भारत में बंद करने की भी धमकी दी गई। ट्विटर के पूर्व सीईओ डॉर्सी ने एक वीडियो इंटरव्यू में दावा किया 2021 में किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार ने उनसे उन अकाउंट को ब्लाक या बंद करने को कहा था, जो सरकार की आलोचना कर रहे थे। इसमें पत्रकार भी शामिल थे। डॉर्सी ने कहा कि केंद्र सरकार ने उसे भारत में ट्विटर को बंद करने और कर्मचारियों के घर पर छापा मारने की धमकी भी दी थी।

झूठ बोले रहे हैं डॉर्सी : चंद्रशेखर

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डार्सी सरासर झूठ बोले रहे हैं। उनके समय में ट्विटर ने बार-बार कानूनों का उल्लंघन किया था। उन्होंने कहा कि भारत में न तो ट्विटर को बंद किया गया और न ही उसके किसी कर्मचारी के यहां छापा मारा गया।

जैक के पास झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है : सिब्बल

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डार्सी के भारत के दबाव वाले दावे पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा, सबसे पहले मैं जानना चाहूंगा कि जैक डार्सी ऐसा बयान क्यों देंगे? राजीव चंद्रशेखर कहते हैं कि यह झूठ है तो वह झूठ क्यों बोलेगा? जैक डार्सी के पास झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है।

ट्विटर ने कई देशों का कानून तोड़ा : अमित मालवीय

भाजपा के आईटी सेल के प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि डॉर्सी के समय ट्विटर ने कई देशों के कानून को तोड़ा है। उनके समय में ट्विटर खतरनाक हो गया था। मालवीय ने कहा कि एलन मस्क की तरफ से बुरी मानसिकता वाले लोगों से छुटकारा पाए जाने के बाद कई ट्विटर फाइल्स सामने आई है। ट्विटर हमेशा सही हो और उनकी अमेरिकी सरकार समेत कई देश गलत हों , ऐसा नहीं हो सकता। डॉर्सी के समय ट्विटर भारत के हितों के खिलाफ बोलने वाली विदेशी ताकतों को मंच का इस्तेमाल करने की अनुमति दे रहा था। यह कई मौकों पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा साबित हुआ। अगर ट्विटर को भारत में काम करना है तो यहां के कानून को मानना पड़ेगा।

लोकतंत्र की हो रही हत्या : सुप्रिया श्रीनेत

डार्सी के दावे को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि लोकतंत्र की जननी में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। किसान जब एक साल से अधिक समय से सर्दी, गर्मी और बारिश होते हुए दिल्ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे थे, तब उन्हें मवाली, खालिस्तानी, पाकिस्तानी और आतंकवादी कहा जा रहा था। इसके अलावा, ट्विटर जैसे मंचों से कहा जा रहा था कि अगर वे किसानों को दिखाते हैं तो उन्हें भारत में बंद कर दिया जाएगा और उनके दफ्तरों पर छापा मारा जाएगा।

मांझी के बेटे का नीतीश सरकार से इस्तीफा

  • पर नीतीश ही मेरे नेता : संतोष सुमन
  • जीतन राम मांझी ने लोकसभा की पांच सीटों की मांग की थी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के नेता संतोष सुमन मांझी मंत्रिमंडल पद से इस्तीफा दे दिया है। संतोष मांझी जीतन राम मांझी के बेटे हैं। एक दिन पहले ही जीतन मांझी ने 23 जून को होने वाली विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने से मना कर दिया था। हालांकि उन्होंने कहा था कि नीतीश कुमार उनके नेता हैं।
इससे पहले जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार से लोकसभा के पांच सीटों की मांग की थी। उसके बाद कल ही मांझी ने तमतमा कर कहा था कि उन्हें अब एक भी सीट नहीं चाहिए। आखिर में आज उन्होंने अपने बेटे से नीतीश सरकार से इस्तीफा दिलवा दिया। जाहिर है कि इसका असर नीतीश की 23 जून वाली विपक्षी एकता पर पडऩा तय है।

बहुत तेजी से बढ़ रहा बिपरजॉय

  • केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट पर
  • गृहमंत्री शाह ने की बैठक
  • एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बिपरजॉय चक्र्र्रवात का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि बिपरजॉय 15 जून को सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा। गुजरात में ही इसका सबसे ज्यादा असर होने की आशंका है। इसको लेकर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने उच्च स्तरीय बैठक की है। एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ की 21 और एसडीआरएफ की 13 टीमें तैनात की गई हैं। हजारों लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा चुका है। द्वारका के कार्यकारी मजिस्ट्रेट ने कहा कि ओखा बंदरगाह पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की एक-एक टीम और एनडीआरएफ की एक-एक टीम तैनात की जानी है। लगभग 250 लोगों को अस्थायी आश्रय घरों में शिफ्ट कर दिया गया। पर्यटकों और स्थानीय आबादी को समुद्र तटों पर जाने की अनुमति नहीं है।

8 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि कच्छ में अब तक आठ हजार लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 1.5-2 लाख छोटे-बड़े जानवर ऊंचे स्थानों पर चले गए हैं। गुजरात के नवसारी में चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर लोगों को समुद्र में जाने से रोकने के लिए पुलिस बल तैनात हुई है।

केंद्र सरकार भी तैयार

बिपरजॉय के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल और भाजपा सांसद विनोद चावड़ा सहित कई अधिकारियों ने विभिन्न जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर दिल्ली में चक्रवात बिपरजॉय की तैयारियों से जुड़ी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और प्रभावित होने वाले 8 जिलों के सांसद भी वर्चुअल रूप से बैठक में भाग लेंगे।

Related Articles

Back to top button