फिर जला मणिपुर, राज्यपाल अनुसुइया के दौरे के बीच हिंसा

गोलीबारी कर घरों में लगा दी आग, युवक की हत्या कई लोग घायल, चुराचंदपुर के एक गांव में हुई घटना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुवाहाटी/ इंफाल। मणिपुर में हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है। लगातार छठे सप्ताह भी मणिपुर हिंसा की आग में दिख रही है। चुराचंदपुर के एक गांव में 22 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। यह घटना उस वक्त हुई जब राज्यपाल अनुसुइया उइके सोमवार को जिले में विस्थापितों के लिए राहत शिविरों का दौरा कर रही थीं। इस घटना में दो अन्य लोग उग्रवादियों की हिंसा में घायल हो गए। मिली जानाकारी के मुताबिक यह घटना कांगपोकपी और इंफाल ईस्ट के बीच की सीमा के पास की बताई जा रही है।
पुलिस अधिकारी ने कहा कि चुराचांदपुर हमला लोकलकफाई गांव में दोपहर 2 बजे के बाद हुआ। पीडि़त की पहचान ग्राम स्वयंसेवक मुअनसांग नौलक के रूप में हुई है। इस घटना के घंटे भर पहले, करीब 10.45 बजे सशस्त्र हमलावरों ने कांगपोकपी में सैकुल विधानसभा क्षेत्र के खमेनलोक और खोपीबंग क्षेत्रों में धावा बोला था। यहां उग्रवादियों ने नागरिकों के एक समूह पर गोलीबारी की और घरों में आग लगा दी थी। इस हिंसा में खोपीबंग गांव के आसपास के घर जलकर खाक हो गए।

 

सेना ने संभाला मोर्चा

हिंसा की सूचना पर जवानों के पहुंचने तक हत्यारे मौके से फरार हो गए थे। हालांकि यह एक अन्य जिले का हिस्सा है, लेकिन यह क्षेत्र इंफाल पूर्वी पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है। सूत्रों ने कहा कि जब तक असम राइफल्स और गोरखा राइफल्स के जवान गांव में पहुंचे, हमलावर घटनास्थल से भाग गए थे। उइके राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए केंद्र द्वारा गठित शांति समिति की अध्यक्ष हैं। 3 मई से राज्य में जातीय हिंसा में 100 से अधिक लोग मारे गए, जबकि 300 से अधिक घायल हुए हैं। सेना ने इंफाल पूर्वी जिले के लीटनपोकपी में एक पुल की मरम्मत की और उसे फिर से खोल दिया। इस पुल को पिछले महीने उपद्रवियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया था। पुल लीटनपोकपी, चंपई और पुखाओ फुरजू को राहत सामग्री के त्वरित परिवहन में सक्षम बनाता है। मणिपुर के 16 में से 11 जिलों में कफ्र्यू लागू है। इंटरनेट सेवाओं का निलंबन भी रद्द नहीं किया गया है।

जी प्रमुख सुभाष चंद्रा और पुनीत गोयनका पर हेराफेरी का आरोप

सेबी ने प्रमुख प्रबंधकीय पद पर बने रहने पर लगाई रोक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने एक अंतरिम आदेश में एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा और जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज के सीईओ पुनीत गोयनका पर किसी लिस्टेड कंपनी या उसकी सब्सिडियरी में डायरेक्टर या प्रमुख प्रबंधकीय पद पर रहने पर रोक लगा दी है।
दोनों पर आरोप है कि उन्होंने लिस्टेड कंपनी जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (जेईईएल) और एस्सेल ग्रुप की दूसरी लिस्टेड कंपनियों से अपने फायदे के लिए फंड्स की हेराफेरी की है । मार्केट रेगुलेटर ने अपने आदेश में ये भी कहा कि जी एंटरटेनमेंट को ये ऑर्डर 7 दिनों के अंदर अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के सामने रखना चाहिए। इसके साथ ही सेबी ने ये भी जोड़ा है कि अगर सुभाष चंद्रा और पुनीत गोयनका को इस आदेश पर अपना जवाब या आपत्ति दर्ज करानी है तो वो 21 दिनों के अंदर ये दाखिल कर सकते हैं।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और चंडीगढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दस सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोग घरों से बाहर निकल आए।
रिक्टर स्केल पर भूकंप की 5.2 मापी गई है। इस साल इससे पहले कर्ई बार झटके आ चुके हैं। गौरतलब हो पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

मौत की होर्डिंग

होर्डिंग गिरने से मां-बेटी की मौत के बाद भी नगर निगम लखनऊ को कोई फर्क नहीं पड़ा। लखनऊ के हजरतगंज में कॉफी हाउस की यह बिल्डिंग सौ साल से भी पुरानी है और बहुत जर्जर है। पिछले साल इस पुराने भवन का एक हिस्सा गिरा भी था। इस बिल्डिंग पर कई टन की होर्डिंग लगायी जा रही है। बरसात आने वाली है। इतनी भारी होर्डिंग लगाने से अगर बिल्डिंग गिरी तो ना जाने कितने लोगों की जान जायेगी पर अफसरों को अपनी अवैध कमाई से मतलब है, उनको लोगों की जान की परवाह नहीं है।

रोजगार मेला

प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले में सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त सदस्यों को लगभग 70,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए। इस मौके पर लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी उपस्थित रहीं।

बिना भ्रष्टाचार के दीं नौकरियां: पीएम मोदी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को रोजगार मेले के तहत 70,126 नव-नियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए और इस दौरान विपक्षियों पर जमकर बरसे। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों की पहचान राजनीतिक भ्रष्टाचार और सरकारी धन के दुरुपयोग की बन गयी थी। रोजगार मेले का आयोजन देशभर में 43 जगहों पर हुआ।
केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के साथ-साथ राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में भी बड़े पैमाने पर नियुक्तियां की गई हैं। रोजगार मेले में अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव पर नौकरी के बदले जमीन घोटाले को लेकर हमला किया। पीएम मोदी ने कहा, देश में चल रहा यह रोजगार अभियान पारदर्शिता और सुशासन का भी प्रमाण है।

Related Articles

Back to top button