महाराष्ट्र में एनसीपी की लड़ाई शक्ति प्रदर्शन पर आई

  • अजित गुट का दावा 40 विधायक साथ
  • शरद गुट ने कहा-हमारे साथ ज्यादा एमएलए
  • अजित की बैठक में पहुंचे राकांपा के 53 में से 35 विधायक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र की सियासत में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दोनों गुटों के बीच शक्ति प्रदर्शन का दौर जारी है। अजित पवार जहां 40 विधायकों के समर्थन की बात कह रहे हैं वहीं शरद पवार के गुट ने भी ज्यादा से ज्यादा विधायकों के साथ होने दावा किया है। एनसीपी प्रमुख अजित पवार और शरद पवार की ओर से विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया गया।
हालांकि, बैठक की बात करें तो इसमें राकांपा का संख्याबल अजित पवार के साथ दिखा है। पार्टी के 53 में से 35 विधायक उनके साथ बैठक के लिए पहुंचे हैं। उधर अजित पवार गुट एमईटी बांद्रा में पहुंचे राकांपा नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं से उनके समर्थन के लिए शपथ पत्र ले रही है।

शरद पवार की बैठक में 13 विधायक

एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बैठक में कुल 13 विधायक शामिल हुए हैं। इसके अलावा बैठक में तीन एमएलसी और पांच सांसद भी मौजूद हैं। विधायकों में अनिल देशमुख, रोहित पवार, राजेंद्र शिंगणे, अशोक पवार, किरण लाहामाटे, प्राजक्त तानपुरे, बालासाहेब पाटिल, जितेंद्र आव्हाड, चेतन वि_ल, जयंत पाटिल, राजेश टोपे, संदीप और देवेंद्र भूयर शामिल हैं।

छगन भुजबल का दावा- 40 विधायक हमारे साथ

अजित पवार गुट के नेता छगन भुजबल ने दावा किया है कि 40 से अधिक विधायक और एमएलसी उनके साथ हैं। हमने शपथ लेने से पहले पूरी मेहनत की है। हमने शपथ ऐसे ही नहीं ले ली।

शरद पवार हमारे देवता हैं, हम उनका आशीर्वाद चाहते हैं : अजित

महाराष्टï्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर हमला बोला। अजित ने शरद पवार की उम्र पर सवाल उठाते हुए कहा कि बीजेपी में नेता 75 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। आपकी उम्र 80 के पार हो गई है, आप रिटायर क्यो नहीं हो जाते। अजित पवार ने आगे कहा कि 2004 में कांग्रेस से अधिक विधायक होने के बावजूद एनसीपी ने सीएम पद का मौका खो दिया था। अजित पवार ने कहा मैं चुप बैठा तो लोग समझेंगे, मुझमें ही खोट है। शरद पवार हमारे देवता हैं, हम उनका आशीर्वाद चाहते हैं। अजित पवार ने आगे कहा कि मैं लोगों के कल्याण के लिए अपनी कुछ योजनाओं को लागू करने के लिए महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनना चाहता हूं।

दिसंबर में हो सकते हैं लोस और महाराष्ट्र विस चुनाव : रोहित

महाराष्ट्र में चल रही सियासी उथलपुथल के बीच एनसीपी ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव इसी साल हो सकते हैं। एनसीपी के विधायक और शरद पवार के पोते रोहित पवार ने बातचीत में कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव से 5-6 महीने पहले ईवीएम मशीन चेक की जाती हैं और चार दिन पहले महाराष्ट्र के अधिकारियों को ईवीएम तैयार करने के निर्देश मिले हैं। रोहित पवार ने बुधवार (5 जुलाई) को कहा कि ये सीधे तौर पर इशारा है।

83 वर्षीय योद्धा (शरद पवार) का समर्थन करें : सुप्रिया सुले

एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले और प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने वीडियो संदेश जारी कर सभी एनसीपी पदाधिकारियों और नेताओं से बैठक में शामिल होने के लिए कहा है। उन्होंने अपने नेताओं से अपील की है कि 83 वर्षीय योद्धा (शरद पवार) का समर्थन करें।

अपने नेताओं की नाराजगी नहीं झेल सकते : संजय शिरसाट

एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना के नेता संजय शिरसाट ने पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि राजनीति में जब हमारा प्रतिद्वंद्वी हमारे साथ आना चाहता है, तो हमें उन्हें शामिल करना पड़ता है। वहीं भाजपा ने किया है। शिवसेना नेता ने आगे कहा कि एनसीपी के नेताओं के आने से हमारे कुछ लोग नाराज है, क्योंकि उनमें से कुछ को पद मिलने वाला था, जो अब नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि हम झूठ क्यों बोलें कि सब खुश है। सच यही है कि हमारे सभी नेता इस फैसले से खुश नहीं है। शिरसाट ने कहा कि इस बात से मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को अवगत करा दिया गया है। उन्हें इस मुद्दे को हल करना होगा। क्योंकि अपने नेताओं का नाराज होना भी पार्टी के लिए ठीक नहीं है।

गोलीबारी से दहला दिल्ली का तीस हजारी कोर्ट परिसर

  • वकीलों के बीच हुई बहस के बाद फायङ्क्षरग
  • मौके पर पहुंची पुलिस टीम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट परिसर में गोलीबारी की घटना सामने आई है। गोलीबारी में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। पुलिस का कहना है कि वकीलों के बीच हुई बहस के बाद यह घटना हुई। जानकारी के अनुसार, बुधवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे गोलीबारी की घटना की सूचना मिली। जब पुलिस टीम मौके पर पहुंची, तो पता चला कि वकीलों की आपस में बहस हुई। इसके बाद दो अलग-अलग गुटों ने कथित तौर पर हवा में गोलीबारी की थी। घटना में किसी को भी नुकसान नहीं हुआ है। इस समय स्थिति सामान्य है।

पहले भी हो चुकी हैं कई घटनाएं

इससे पहले भी दिल्ली की कोर्ट में फायरिंग की घटनाएं सामने आती रही हैं। अप्रैल महीने में भी साकेत कोर्ट में कड़ी सुरक्षा के बावजूद एक शख्स ने महिला पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी थीं। इसके बाद भी कोर्ट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े हुए थे।

तीस्ता को सुप्रीम राहत

  • अंतरिम सुरक्षा की अवधि बढ़ाई गई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने तीस्ता सीतलवाड़ को एक मामले में फिर से राहत प्रदान की है। शीर्ष अदालत ने 2002 के गुजरात दंगों के संबंध में कथित तौर पर सबूत गढऩे के एक मामले में तीस्ता सीतलवाड़ को दी गई अंतरिम सुरक्षा बढ़ा दी है।
बता दें कि अहमदाबाद अपराध शाखा ने जून 2022 को तीस्ता सीतलवाड़ को गिरफ्तार किया था। इस मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी आरबी कुमार और संजीव भट्ट सहआरोपी बनाए गए थे।

19 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई 19 जुलाई को तय की है। इससे पहले गुजरात हाई कोर्ट ने नियमित जमानत के लिए उनकी अर्जी खारिज कर दी थी। हाई कोर्ट ने उन्हें तत्काल आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। बता दें कि गुजरात दंगों के बाद फर्जी शपथपत्र और झूठे गवाह बनाकर निर्दोष लोगों को सजा दिलाने की साजिश रचने के मामले में तीस्ता सीतलवाड़ को आरोप मुक्त करने की अर्जी का राज्य सरकार ने विरोध किया है।

Related Articles

Back to top button