दिल्ली में नीति आयोग की बैठक शुरू, इंडिया गठबंधन ने मीटिंग का किया बहिष्कार 

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार (27 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक शुरू हो गई है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार (27 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक शुरू हो गई है। दिल्ली में हो रही इस बैठक को लेकर सियासत भी जमकर हो रही है। ऐसे में विपक्ष के कई नेता इस बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय बजट को राज्यों के खिलाफ बताते हुए I.N.D.I.A. ब्लॉक वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस मीटिंग का बहिष्कार किया है। लेकिन ममता बनर्जी ने बैठक में शामिल होकर सभी को चौंका दिया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों का कोई भी मुख्यमंत्री बैठक में नहीं पहुंचा है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार से लेकर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन तक कोई भी इस बैठक में मौजूद नहीं है ।

I.N.D.I.A. ब्लॉक वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मीटिंग का किया बहिष्कार

आपको बता दें कि नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कई राज्यों के मुख्यमंत्री दिल्ली में इकट्ठा हुए हैं। बैठक में सभी राज्यों को अपनी चिंताओं और अहम मुद्दों को उठाने का मौका मिलेगा। ममता बनर्जी ने कहा कि जब से नीति आयोग की योजना बनी, मैंने एक भी काम होते नहीं देखा है, क्योंकि उसके पास कोई शक्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा स्थापित आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल किया जाना चाहिए। इसके अलावा ममता बनर्जी ने पत्रकारों के साथ बातचीत में बीजेपी को “टुकड़े-टुकड़े मंच” का करार देते हुए कहा कि वह अपने राज्य को विभाजित नहीं होने देंगी।

तमिलनाडु समेत 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में आने से किया इनकार

 रिपोर्ट्स के अनुसार तमिलनाडु समेत 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में आने से इनकार कर दिया है। तमिलनाडु के अलावा बैठक में तेलंगाना, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, केरल और झारखंड के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हो रहे हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करते हुए सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात रखी। उन्होंने कहा केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया बजट BJP का बहिष्कार करने वाले राज्यों और लोगों के प्रति प्रतिशोध की कार्रवाई जैसा लगता है। उन्होंने इस बजट को इंडिया गठबंधन को वोट देने वालों से बदला लेने के लिए तैयार किया है। स्टालिन ने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी सरकार लगातार तमिलनाडु की उपेक्षा कर रही है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री नीति आयोग की मीटिंग का बॉयकॉट कर रहे हैं।
  • भगवंत मान, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन भी नीति आयोग की मीटिंग में शामिल नहीं हो रहे हैं।
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यंमत्री भजनलाल शर्मा, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत कई अन्य राज्यों के सीएम नीति आयोग की मीटिंग के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button