12 बजे तक की बड़ी खबरें

4PM न्यूज़ नेटवर्क: नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज है और इस बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हो रहे हैं। वहीं INDIA गठबंधन के अधिकांश घटक दलों के मुख्यमंत्रियों ने इस बैठक से दूरी बना ली है। इसी चरण में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने इस बैठक में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

2 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों तिहाड़ जेल में हैं। ऐसे में अब उनके रिश्तेदार की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 के किनारे बनने वाले नाले के निर्माण से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी रिश्तेदार सहित चार इंजीनियरों की जांच सीबीआई करेगी। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मामले की जांच सीबीआई से कराने की अनुमति दे दी है। यह मामला साल 2015-16 का है।

3 “नीति आयोग की बैठक को लेकर संजय राउत ने बड़ा हमला बोला है। संजय राउत ने कहा, “नीति आयोग की बैठक में INDIA गठबंधन के मुख्यमंत्री शामिल नहीं होंगे. यह लगभग तय हो गया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन पहले ही कह चुके हैं कि वे नहीं आएंगे, केजरीवाल साहब जेल में हैं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री और अन्य भी हैं जो नहीं जाना चाहते हैं क्योंकि उनका मानना है कि नीति आयोग देश के विकास में समतुल्यता नहीं रखता है.

4 मानसून सत्र में इस बार पंजाब के सांसदों ने संसद में पंंजाब के मुख्‍य मुद्दे उठाए हैं। लुधियाना से सांसद अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने राज्‍य में कैंसर का फ्री इलाज का मुद्दा उठाया। वहीं किसानों के हित में भी सांसदों ने आवाज उठाई। फसलों पर एमएसपी की गारंटी व किसानों की खेती कर्ज माफी जैसे मुद्दे भी संंसद में गूंजे।

5 हरियाणा में भाजपा के छह जिलाध्यक्षों और चार जिला प्रभारियों की छुट्टी कर दी गई है। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पार्टी ने आधा दर्जन जिलाध्यक्षों को उनके मौजूदा पदों से हटाकर सख्त निर्णय लिया है। हालांकि हटाए गए छह जिलाध्यक्षों में से पांच को प्रदेश कार्यकारिणी में सदस्य के रूप में एडजेस्ट किया गया है, लेकिन पार्टी के इस सख्त फैसले का विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर सकारात्मक असर पड़ने की संभावना है।

6 उपचुनाव के बाद से सीएम सुक्खू एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश में मेडिकल डिवाइस पार्क बनने जा रहा है। सीएम सुक्‍खू ने इस बात की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि अब हम राज्‍य के संसोधन किसी भी हालत में नहीं लुटने देंगे। सीएम ने कहा कि प्राथमिकता पर मेडिकल डिवाइस पार्क का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही इस परियोजना के लिए सरकार ने राशि भी जारी कर दी है।

7 राजस्थान के जोधपुर में आज होने वाले हाई कोर्ट प्लेटिनम जुबली सेमिनार की पूरी तैयारी हो चुकी है. बता दें कि कोटा सांसद और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला जोधपुर एडवोकेट एसोसिएशन की ओर से होने वाले हाई कोर्ट प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.जानकारी के लिए बता दें कि दूसरी बार लोकसभा स्पीकर बनने के बाद ओम बिरला का जोधपुर का पहला दौरा होगा.

8 दिल्ली का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है ऐसे में एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। वहीं दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को कहा है कि यमुना में प्रदूषण स्तर में अचानक बढ़ोतरी होना चिंता विषय है। इस संबंध में तत्काल उपाय किए जाएं। AAP ने कहा कि केंद्र हरियाणा और यूपी को निर्देश दे कि वहां के उद्योग अनुपचारित अवशेषों को नदी में न छोड़ें। यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से कई क्षेत्रों में पेयजल संकट की समस्या उत्पन्न हो गई है।

9 आज नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक है। इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। नीति आयोग की इस महत्वपूर्ण बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हो रहे हैं। सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक में हिस्सा लेंगे। वहीं, विपक्षी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस बैठक का बहिष्कार किया है। हालांकि, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच चुकी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान वो बजट का मुद्दा उठाएंगी।

10 आगामी चुनाव को लेकर महाराष्ट्र का सियासी पारा हाई चल रहा हुई। ऐसे में राजनीतिक पार्टियों पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में उतरने की तैयारियां कर रही है. इसी कड़ी में महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक संजय पांडे ने भी चुनाव घोषणा लड़ने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वे राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव मुंबई के वर्सोवा निर्वाचन क्षेत्र से लड़ने जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button