पके ही नहीं कच्चे के ले भी हैं फायदेमंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
फल हमारी सेहत के लिए हमेशा से ही काफी फायदेमंद होते हैं। बाजार में मिलने वाले विभिन्न फल हमारी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर्स तक हर कोई हमें फल खाने की सलाह देते हैं। केला इन्हीं फलों में से एक है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। पके केले हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। हालांकि कच्चे केले भी हमें कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं लेकिन बेहद कम लोग ही इसके फायदों के बारे में जानते होंगे। यह पचाने में आसान होते हैं और स्वस्थ फलों में से एक है, जो फाइबर, पोटेशियम समेत अन्य जरूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

विटामिन सी से है भरपूर

हरे केले में भारी मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो विभिन्न प्रकार के संक्रमणों और पुरानी बीमारियों से बचाने में कारगर है। साथ ही इसे खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है और यह हमारी स्किन को हेल्दी बनाने में भी मदद करता है। जो चेहरे पर पडऩे वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। यही नहीं यह मुंहासों की समस्या से भी राहत दिला सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

वजन घटाने के साथ ही हरे केले आपके दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें कई सारे ऐसे हार्ट हेल्दी पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो आपके दिल को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इसमें नेचुरल वासोडिलेटर होता है और यह पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो हृदय गति को बनाए रखते हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चा केला खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है।

सूजन कम करे

हरे केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा में मदद करते हैं। साथ ही यह हेल्दी सेल्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से भी बचाते हैं। इसके अलावा कच्चे केले में बायोएक्टिव पदार्थ विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं। आपके शरीर में सूजन दोधारी तलवार हो सकती है। शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण भी त्वचा पर सूजन और एलर्जी की प्रतिक्रिया देखने को मिल सकती है। इसलिए पर्याप्त पानी जरूर पिएं जिससे कि शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकल सकें।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

पके केले की तुलना में कच्चे केले में शुगर कम होती है। इसके अलावा हरे केले में मौजूद पेक्टिन और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए काफी जरूरी हैं। साथ ही, हरे केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। मधुमेह से ग्रसित होने के बाद बीमार पडऩे पर आपको दिन में हर घंटे एक कप शुगर फ्री और बिना कैफीन वाला लिक्विड डाइट लें। इस दौरान शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाएं। हर 15 मिनट पर शरीर में लिक्विड जाने से आपका शरीर डिहाइड्रेट होने से बचेगा। मधुमेह ऐसी बीमारी है जिसका असर दूसरे अंगों पर भी पड़ता है।

दस्त में मिलता है आराम

कच्चा केला खाने से आपको दस्त की समस्या से राहत मिल सकती है। कच्चे केले को खाने से पहले आप इसे अच्छी तरह से उबाल लें। दस्त मुख्य रूप से बैक्टीरियल संक्रमण, वायरल संक्रमण और परजीवी संक्रमण के कारण होती है। दस्त के कारण आपको सिरदर्द, जी मिचलाना, थकान, पेट में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं। कच्चा केला खाने से आपको इस समस्या में होने वाले ऐसे लक्षण से आराम मिलता है।

वजन घटाने में मददगार

हरे केले या कच्चे केले वजन कम करने में काफी मददगार है। इसमें मौजूद रेजिस्टेंट स्टार्च और पेक्टिन लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे आपको भूख नहीं लगती और ज्यादा खाने से बचे रहते हैं और इस तरह आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसे फुल मील की जगह ब्रेकफास्ट के तौर पर ले सकते हैं। इसके सेवन करने से अनावश्यक कैलारी के सेवन से बचा जा सकता है। केले में हाई कैलोरी, कार्ब्स और शुगर होती है जो अनहेल्दी स्नैक्स के खाने से बेहतर हो सकती है।

पाचन तंत्र में होता है सुधार

कच्चा केला खाने से आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ोतरी होती है। इन बैक्टीरिया को प्रोबायोटिक बैक्टीरिया भी कहा जाता है। यह बैक्टीरिया हमारी आंतों में पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र और पेट को स्वस्थ बनाने में सहायक होते हैं। इसलिए कहा जाता है कि कच्चा केला व्यक्ति के पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Back to top button